scorecardresearch

Bikaner Trip Plan: मंदिर से लेकर महल तक... बीकानेर में घूमने की ये हैं फेमस जगहें, जानें क्या है रूट और कितना होगा खर्च

Bikaner Tourist Place: राजस्थान का बीकानेर एक ऐतिहासिक शहर है. यह एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. यहां घूमने के लिए जूनागढ़ का किला, लालगढ़ पैलेस, रामपुरिया हवेली, लक्ष्मी निवास पैलेस जा सकते हैं. इसके साथ ही ऊंट सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं. बीकानेर में करणी माता का मंदिर है, जो 600 साल पुराना है.

Lalgarh Palace (Photo/@my_rajasthan) Lalgarh Palace (Photo/@my_rajasthan)

राजस्थान हमेशा से ही पर्यटकों के लिए खास जगह रहा है. यहां हर कोई जाना चाहता है. इस सूबे के मशहूर शहरों में से एक बीकानेर है. कल्चर, टेंपल और ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के शौकीन हैं तो ये शहर आपके लिए सबसे बेहतरीन है. चलिए आपको बताते हैं कि बीकानेर कैसे जा सकते हैं. इसके साथ ही यहां खाने और ठहरने में कितना खर्च होगा?

दिल्ली से बीकानेर का रूट-
दिल्ली से बीकानेर की दूरी 425 किलोमीटर है. दिल्ली से बीकानेर फ्लाइट, ट्रेन और बस से जा सकते हैं. फिलहाल दोनों शहरों के बीच हफ्ते में दो फ्लाइट है. इसके अलावा बीकानेर के सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जोधपुर है. जोधपुर एयरपोर्ट से रेगुलर बेसिस पर उड़ानें हैं. जोधपुर से बीकानेर टैक्सी या कैब से जा सकते हैं.

अगर ट्रेन से जाना चाहते हैं तो दोनों शहरों के बीच रोजाना कई ट्रेनें हैं. इसमें बीकानेर इंटरसिटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, बीकानेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं.

सम्बंधित ख़बरें

अगर पर्यटक बस से दिल्ली से बीकानेर जाना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा है. दोनों शहरों के बीच रोजाना कई बसें चलती हैं. राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट एसी और नॉन-एसी दोनों तरह की बसें चलती हैं.

सफर पर कितना करना पड़ेगा खर्च-
अगर दिल्ली से बीकानेर फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो दोनों शहरों के बीच का किराया 4000 रुपए है. इसके अलावा दिल्ली से जोधपुर भी फ्लाइट से जा सकते हैं और वहां से टैक्सी से बीकानेर जा सकते है. दिल्ली से जोधपुर का किराया 4000 रुपए है. जोधपुर से बीकानेर की दूरी 237 किलोमीटर है.

ट्रेन से दोनों शहरों के बीच सफर के लिए कम से कम 260 रुपए का टिकट लेना पड़ेगा. जबकि अधिकतम 1741 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर स्लीपर कोच में सफर करना चाहते हैं तो 305 रुपए का टिकट लेना होगा. जबकि थर्ड एसी में 790 रुपए, सेकंड एसी में 1100 रुपए और फर्स्ट एसी के लिए 1840 रुपए खर्च करने होंगे. ट्रेनों के हिसाब से किराए में बदलाव हो सकता है.

दिल्ली से बीकानेर के लिए राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट की बसों से जाने के लिए कम के कम 505 रुपए खर्च करने होंगे. इसके अलावा दोनों शहरों के बीच कई प्राइवेट बसें भी चलती हैं. एसी बसों में सफर करने के लिए साढ़े 6 सौ से ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे.

रहने और खाने का खर्च-
बीकानेर में खाने की कई फेमस डिशेज हैं. कम पैसे में इन डिशेज खा सकते हैं. इसमें राज-कचौड़ी, केसर फिनी, घेवर, बीकानेरी भुजिया, गट्टे की सब्जी शामिल है. कांजी भी बहुत फेमस है. ये सारी डिशेज 100 रुपए से कम में खा सकते हैं. इसके अलावा ढाबे और होटलों में 300 रुपए में भरपेट खा सकते हैं. बीकानेर कई मशहूर और महंगे होटल भी हैं, जहां खाने पर 1000 रुपए तक खर्च कर सकते हैं.

बीकानेर में सस्ते और महंगे दोनों तरह के होटल मिल जाएंगे. अगर महंगे होटल में रुकना चाहते हैं तो आपको 10 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे. जबकि कई सस्ते होटल भी हैं, जहां 1500 रुपए में कमरा मिल सकता है.

बीकानेर में घूमने की जगहें-
बीकानेर एक ऐतिहासिक शहर है. इस शहर का इतिहास काफी पुराना है. यहां घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. बीकानेर में जूनागढ़ का किला घूम सकते हैं. पहले इस किले को चिंतामणि कहा जाता था. करणी माता का मंदिर भी जा सकते हैं. यह मंदिर बीकानेर से 30 किलोमीटर दूर देशनोक में है. यह मंदिर 600 साल पुराना है. गजनेर पैलेस एक झील के किनारे में स्थित है. किले का निर्माण महाराजा गंगा सिंह ने करवाया था. लालगढ़ पैलेस यूरोपीय वास्तुकला शैली में बना है. इसके अलावा रामपुरिया हवेली, लक्ष्मी निवास पैलेस देख सकते हैं. इसके साथ ही ऊंट सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: