scorecardresearch

Rajmargyatra App: NHAI के राजमार्गयात्रा ऐप से हाईवे के आसपास घूमने वाली वाली जगहें खोजना हुआ अब आसान

इस ऐप को यात्रियों के लिए एक रिसोर्स के रूप में डिजाइन किया गया है. इससे आपको जरूरी जानकारी और किसी भी शिकायत से निपटने में मदद मिलेगी. इतना ही नहीं इसमें मौसम अपडेट, ब्रॉडकास्ट नोटिफिकेशन और टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, अस्पतालों और होटलों जैसी आस-पास की सुविधाओं के बारे में भी जानने में मदद मिलती है. 

National Highway National Highway
हाइलाइट्स
  • FASTag की सुविधा भी मिलेगी 

  • ऐप दिखाएगा आपको खूबसूरत नजारें

हाईवे पर जाते हुए आप आसानी से हाईवे के आसपास वाले पर्यटक स्थल ढूंढ सकते हैं. इसके लिए आपको स्थानीय लोगों से पूछने की जरूरत नहीं है. बल्कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के एक ऐप से आपको मदद मिल जाएगी. NHAI के 'राजमार्गयात्रा' मोबाइल एप्लिकेशन (Rajmargyatra App) की मदद से ऐसा मुमकिन हो सकेगा. इस ऐप से आप हाईवे के आसपास पर्यटक स्थलों और उन तक पहुंचने के सुविधाजनक रास्तों के बारे में जानकारी मिल सकेगी. 

25 KM के दायरे में पर्यटक स्थल

'राजमार्गयात्रा' ऐप को हाईवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक रिसोर्स के रूप में डिजाइन किया गया है. इससे आपको जरूरी जानकारी और किसी भी शिकायत से निपटने में मदद मिलेगी. अब इसको और सुविधाजनक बनाने के लिए हाईवे के 25 किलोमीटर के दायरे में पर्यटक स्थलों को शामिल करने की पहल की गई है. एनएचएआई और पर्यटन मंत्रालय मिलकर इस काम को करने वाले हैं. 

कौन से फीचर्स मिलते हैं?

'राजमार्गयात्रा' ऐप का मकसद यात्रियों को अच्छे से नेविगेशन की सविधा देना है. इतना ही नहीं इसमें मौसम अपडेट, ब्रॉडकास्ट नोटिफिकेशन और टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, अस्पतालों और होटलों जैसी आसपास की सुविधाओं के बारे में भी मदद मिलती है. 

FASTag की सुविधा भी मिलेगी 

डिजिटल टोल कलेक्शन में FASTag सेवाओं के बढ़ते महत्व को पहचानते हुए, NHAI ने राजमार्गयात्रा ऐप के माध्यम से अपनी सेवाओं को विभिन्न बैंकिंग पोर्टलों के साथ भी इंटेग्रेट किया है. इसकी मदद से लोग अपने FASTag को आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं. साथ ही राजमार्गयात्रा ऐप में ओवर-स्पीड नोटिफिकेशन और एक इनबिल्ट वॉयस असिस्टेंट शामिल है. इसका उद्देश्य जहां एक ओर पर्यटन को बढ़ावा देना है तो वहीं सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना है.