scorecardresearch

Sirpur Trip Plan: प्राचीन मठ और मंदिरों के लिए फेमस है छत्तीसगढ़ का सिरपुर , जाने यहां जाने का रूट और घूमने में कितना होगा खर्च

Tourist Place Sirpur: छत्तीसगढ़ का सिरपुर गांव धार्मिक और ऐतिहासिक जगह है. यह गांव महासमुंद जिले में है और राजधानी रायपुर से 78 किलोमीटर दूर है. ये जगह प्राचीन मठ और मंदिरों के लिए मशहूर है. इस गांव को प्राचीन नाम श्रीपुर है. सिरपुर इतिहासकारों की पसंदीदा जगहों में से एक हैं. इस गांव का लक्ष्मण मंदिर सबसे फेमस है. यहां का बुद्ध विहार 8वीं शताब्दी में बनवाया गया था.

Surang Tila in Sirpur (Photo/@GoChhattisgarh) Surang Tila in Sirpur (Photo/@GoChhattisgarh)

अगर आप धार्मिक और ऐतिहासिक जगहों को देखने के शौकीन हैं तो छत्तीसगढ़ में महासमुंद जिले का सिरपुर गांव आपके लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है. यह गांव एक फेमस पर्यटन स्थल है. ये जगह प्राचीन मंदिर और मठ के लिए मशहूर है. यह गांव राजधानी रायपुर से 70 किलोमीटर दूर है. इतिहास में रुचि रखने वाले देशी और विदेशी टूरिस्ट इस गांव में अक्सर आते हैं. चलिए आपको बताते हैं इस जगह कैसे पहुंच सकते हैं और यहां घूमने में कितना खर्च होगा.

कैसे जाएं सिरपुर-
सिरपुर जाने के लिए फ्लाइट, ट्रेन और बस का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस गांव के सबसे नजदीक रायपुर एयरपोर्ट है, जो यहां से 220 किलोमीटर दूर है .रायपुर से टैक्सी से सिरपुर पहुंच सकते हैं.

अगर ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो सिरपुर का सबसे नजदीक सिरपुर कागजनगर रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन कई प्रमुख शहरों सिकंदराबाद, हैदराबाद, नागपुर और मुंबई से ट्रेन मार्ग से जुड़ा हुआ है. राजधानी रायपुर से आने-जाने वाली ट्रेनें इस स्टेशन से गुजरती हैं. इस रेलवे स्टेशन से टैक्सी या ऑटो से मंजिल तक जा सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

अगर आप सड़क मार्ग से इस टूरिस्ट प्लेस तक जाना चाहते हैं तो बता दें कि सिरपुर के पास महासमुंद सबसे बड़ा केंद्र है. रायपुर से महासमुंद जाने के लिए बस या टैक्सी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कितना लगेगा किराया-
दिल्ली से सिरपुर जाने के लिए आपको रायपुर की फ्लाइट पकड़नी होगी. दिल्ली और रायपुर के बीच फ्लाइट से सफर के लिए आपको करीब 5 हजार रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद रायपुर से सिरपुर का बेसिक किराया करीब 370 रुपए है.

अगर आप ट्रेन से दिल्ली से सिरपुर जाना चाहते हैं तो आपको रायपुर का टिकट लेना होगा. इसके लिए आपको 823 रुपए खर्च करने होंगे. रायपुर से बस से सिरपुर जा सकते हैं.

अगर बस से दिल्ली से रायपुर जाना चाहते हैं तो आपको 3500 रुपए का टिकट लेना होगा. इसके बाद रायपुर से बस या टैक्सी से सिरपुर जा सकते हैं.

सिरपुर जाने का सही समय-
घूमने के लिए सही समय का चुनाव बेहद जरूरी है. सिरपुर जाने के लिए जनवरी से मार्च का समय सबसे अच्छा माना जाता है. आप चाहें तो अक्टूबर या नवंबर में भी जा सकते हैं. इस समय मौसम ठंडा होगा और घूमने में आसानी होगी. अप्रैल और मई के मौसम में सिरपुर का तापमान गर्म और सूखा होता है, जो घूमने का मजा बिगाड़ सकता है.

ठहरने और खाने का खर्च-
सिरपुर में ठहरना और खाना बेहद सस्ता है. रहने क लिए 500 रुपए में बेहतरीन कमरा मिल जाएगा. हालांकि इससे कम पैसे में भी कमरा उपलब्ध है. इस गांव में खाना भी बहुत सस्ता है. 100 रुपए में अच्छा भोजन कर सकते हैं. कुल मिलाकर एक हजार रुपए में एक दिन रहने और खाने का खर्च उठा सकते हैं.
 
सिरपुर का इतिहास-
सिरपुर गांव पहले श्रीपुर स नाम से भी जाना जाता है और इस नाम का मतलब अपने आप में ही एक धार्मिक स्थल है. यह भारत का एक गुप्त खजाना है, जो आर्किटेक्चर के लिए विश्व प्रसिद्ध है. यह बौद्ध धर्म का प्रमुख केंद्र है. सिरपुर में बौद्ध धर्म से जुड़े कई मंदिर और जगह देखने को मिलते हैं. यहां आठवीं शताब्दी से जुड़े कई साक्ष्य भी मौजूद हैं. इस गांव में कई ऐतिहासिक मंदिर के साथ बौद्ध मठ भी हैं.

सिरपुर में घूमने की जगहें-
सिरपुर इतिहासकारों की पसंदीदा जगहों में से एक हैं. यह मुख्य तौर पर  हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म के लोगों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है. लेकिन किसी भी धर्म के लोग यहां घूमने के लिए जा सकते है. इस गांव का लक्ष्मण मंदिर सबसे फेमस है. इस मंदिर की वास्तुकला बेतहरीन है. बालेश्वर मंदिर का निर्माण मरहाशिवगुप्त बालार्जुन ने कराया था. सिरपुर का राम मंदिर भी सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है. यहां का बुद्ध विहार 8वीं शताब्दी में बनवाया गया था. यह मंदिर सबसे ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने वाले मंदिरों में से एक है. इस गांव में तीवरदेव नाम का बौद्ध मठ है. यह मंदिर बौद्ध और हिंदू वास्तुकला का एक सुंदर संगम है. इस जगह ASI म्युजियम भी है, जिसमें खुदाई में मिली ऐतिहासिक चीजों को रखा गया है.

ये भी पढ़ें: