scorecardresearch

Free Chole Bhature: लक्षद्वीप की फ्लाइट बुक करने पर या मालदीव की फ्लाइट कैंसिल करने पर ये रेस्तरां दे रहा फ्री छोले-भटूरे

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक रेस्टोरेंट चेन लक्षद्वीप की टिकट खरीदने पर फ्री में छोले-भटूरे ऑफर कर रही है. मालिक ने कहा कि उन्हें यह विचार तब आया जब मालदीव के मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की.

Chole Bhature Chole Bhature

अगर आप लक्षद्वीप छुट्टियां बिताने जाते हैं तो आपको क्या लाभ मिल सकते हैं, सोचा है? शांत सफेद रेत के समुद्र तट, मूंगा चट्टानें, हरी-भरी हरियाली के बीच टकराती लहरों की आवाज ये सब तो आप सोच ही चूके होंगे. लेकिन एक चीज जिसके बारे में आप नहीं जानते और इस ट्रिप से पा सकते हैं वो है उत्तर प्रदेश स्थित एक रेस्तरां से मुफ्त 'छोले भटूरे'.

जी हां, उत्तर प्रदेश का एक रेस्तरां उन लोगों को मुफ्त छोले भटूरे ऑफर कर रहा है, जिन्होंने अपनी मालदीव यात्रा रद्द कर दी है या लक्षद्वीप की यात्रा बुक कर ली है. लक्षद्वीप से हजारों किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के एक रेस्तरां ने कहा कि इसके बारे में कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा. बॉयकाट मालदीव अभियान में कूदते हुए नोएडा और गाजियाबाद में एक रेस्तरां सीरिज उन लोगों के लिए अपने ‘विशेष छोले भटूरे’ की एक प्लेट बिल्कुल मुफ्त दे रही है, जिन्होंने लक्षद्वीप की यात्रा बुक की है या मालदीव की अपनी यात्रा रद्द कर दी है.

कितने लोग उठा चुके लाभ
एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने अनोखे विज्ञापन के बारे में रेस्तरां चेन के मालिक ने कहा कि उन्हें यह विचार तब आया जब मालदीव के मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी कर दी. नोएडा स्थित रेस्तरां के मालिक विजय मिश्रा ने कहा कि इसके जरिए हम लक्षद्वीप में पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं. हमने यह योजना शनिवार को शुरू की और प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही. एनसीआर में ही 10 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है और उन्होंने इसकी सराहना की है. अब हम जनवरी के अंत तक इस योजना का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा, ''यह केवल व्यवसाय करने के बारे में नहीं है, बल्कि देश और उसके पर्यटन क्षेत्र को समर्थन दिखाने के बारे में है.'' दरअसल, पिछले दो हफ्तों में मालदीव के लिए कई होटल बुकिंग और फ्लाइट टिकट रद्द होने की खबरें आई हैं. दूसरी ओर, लक्षद्वीप के अगत्ती द्वीप समूह के लिए मार्च तक की सभी फ्लाइट टिकटें बिक गईं हैं.

तीन सांसद हो गए थे सस्पेंड
यह सब पीएम मोदी की लक्षद्वीप की असंबंधित यात्रा और उसके प्राचीन परिदृश्य की छवियों को साझा करने के साथ शुरू हुआ. इंटरनेट पर बातचीत और कुछ मीडिया रिपोर्टों में मालदीव के मुकाबले लक्षद्वीप को एक पर्यटन स्थल के रूप में प्रचारित किया गया. मालदीव के तीन सांसद इस पर उत्तेजित हो गए और उन्होंने भारतीयों और पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक और नस्लवादी टिप्पणियां पोस्ट कर दीं.

इसके चलते एक ट्रैवल बुकिंग पोर्टल को मालदीव की सभी उड़ान बुकिंग को निलंबित करना पड़ा और 'छोले भटूरे' ऑफर जैसे ढेर सारे विज्ञापन अभियानों को बढ़ावा मिला. ऐसा लगता है कि हर कोई लक्षद्वीप पाई का स्वाद लेना चाहता है और अपनी "भारतीयता" का प्रदर्शन करने को तैयार है. रेस्तरां श्रृंखला के विज्ञापन में बीच में बड़े अक्षरों में "भारतीय होने पर गर्व है" लिखा हुआ है.

गूगल पर सबसे अधिक किया गया सर्च
पीएम मोदी की द्वीपों की यात्रा के बाद, Google पर लक्षद्वीप के बारे में काफी ज्यादा सर्च किया जाने लगा जोकि पिछले 20 सालों की तुलना में सबसे ज्यादा है.  ट्रैवल पोर्टल मेकमाईट्रिप, जो भारतीय यात्रियों को देश के समुद्र तटों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऑफ़र और छूट भी लेकर आया है, ने कहा कि उसने लक्षद्वीप के लिए अपने प्लेटफ़ॉर्म सर्च में 3,400% की वृद्धि दर्ज की है.चूंकि लक्षद्वीप बड़ी संख्या में पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार है, इसलिए इसे निश्चित रूप से अधिक होटलों और रिसॉर्ट्स के साथ-साथ मौजूदा लोगों चीजों के साथ और अधिक ऑनलाइन दिखने की जरूरत है.