scorecardresearch

Jodhpur Trip Plan: जोधपुर घूमने में कितना होगा खर्च, कैसे पहुंचेंगे इस शहर में, जानें सबकुछ

Tourist Place Jodhpur: राजस्थान का जोधपुर एक ऐतिहासिक शहर है. इस शहर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. जोधपुर का मेहरानगढ़ किला काफी फेमस है. इसके अलावा जसवंत थाड़ा है, जिसे राजस्थान का ताजमहल कहते हैं. उम्मेद भवन पैलेस और घंटा घर भी घूमने की बेहतरीन जगहों में शामिल हैं.

Tourist Place Jodhpur (Photo/Wikipedia) Tourist Place Jodhpur (Photo/Wikipedia)

बरसात के मौसम में राजस्थान का जोधपुर घूमने का आनंद ही कुछ अलग है. खूब सारी हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता, शांत माहौल के साथ शाही इतिहास और संस्कृति इस शहर को अलग पहचान देते हैं. जोधपुर नीले रंग में रंगे मकानों से भरा पड़ा है. इस शहर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. भव्य महलों से लेकर मध्यकालीन किलों तक, गौरवशील अतित को जानने के इच्छुक लोगों को जरूर एक बार इस शहर में जाना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि इस शहर में कैसे पहुंचेंगे और कम से कम कितने पैसे में घूम सकते हैं.

दिल्ली से जोधपुर की फ्लाइट-
दिल्ली से जोधपुर की दूरी 587 किलोमीटर है. बाय रोड जाने पर 11 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है. दिल्ली से जोधपुर ट्रेन, बस और फ्लाइट तीनों से जा सकते हैं. राष्ट्रीय राजधानी से सीधे जोधपुर की फ्लाइट ले सकते हैं. इसमें एक घंटा 5 मिनट का वक्त लगता है. कई फ्लाइट दूसरे शहरों से होकर गुजरती है, जिसमें ज्यादा समय लगता है. इसके लिए कम से कम 4 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

ट्रेन से जोधपुर का सफर-
अगर दिल्ली से ट्रेन से जोधपुर जाना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी रेलवे की तरफ से दी गई है. दोनों शहरों के बीच कई ट्रेनें चलती हैं. दोनों शहरों के बीच सबसे सस्ती ट्रेन RUNICHA EXP है. इसमें किराया सिर्फ 325 रुपए है. इस ट्रेन से इस दूरी को तय करने में 12 घंटे का समय लगता है. दिल्ली सराय रोहिल्ला जोधपुर जंक्शन सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 11 घंटे में जोधपुर पहुंचाएगी. इस ट्रेन में स्लीपर का किराया 480 रुपए है. जबकि थर्ड एसी का किराया 1310 रुपए है. सेकंड एसी में 1820 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

बस से जोधपुर का सफर-
दिल्ली से जोधपुर सरकारी बस से जाया जा सकता है. अगर बस का टिकट ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं तो साढ़े सात सौ रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके अलावा इस रूट पर कई प्राइवेट बसें भी चलती हैं. इसके लिए भी कम से कम 900 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

रहने और खाने का खर्च-
जोधपुर में होटल का किराया महंगा है. यहां 5000 रुपए तक खर्च आता है. लेकिन कम पैसे में गेस्ट हाउस बुक किया जा सकता है. इसके लिए कम से कम 500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर इस शहर में ठीक-ठाक होटल बुक करना चाहते हैं तो आपको कम से कम एक हजार रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे.
इस शहर में खाने की हर वेरायटी मौजूद है. एक से एक महंगे रेस्टोरेंट हैं तो सस्ते होटल भी उपलब्ध हैं. जोधपुर में एक दिन में खाने पर कम से कम 500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

घूमने की जगहें-
जोधपुर में घूमने की एक से एक बेहतरीन जगहें हैं. मेहरानगढ़ का किला घूम सकते हैं. इसकी दीवारों पर जटिल नक्काशी, बलुआ पत्थर के शाही हॉल इस किले को देश के सबसे बेहतरीन किला बनाती है. जोधपुर के जसवंत थाड़ा को राजस्थान का ताजमहल कहा जाता है. इस शहर का उम्मेद भवन पैलेस कला का एक अद्भुत उदाहरण है. यहां अभी भी शाही फैमली रहती है. इसका इस्तेमाल होटल के तौर पर भी किया जाता है. घंटा घर इस शहर के केंद्र में है, जिसे महाराजा सरदार सिंह ने बनवाया था. खेजड़ला किला भी काफी खूबसूरत और भव्य है.

ये भी पढ़ें: