scorecardresearch

Kushinagar Trip Plan: बौद्ध धर्म के लिए पवित्र भूमि, जानें कैसे जा सकते हैं कुशीनगर, कितना होगा खर्च, कहां-कहां घूम सकते हैं

Tourist Place Kushinagar: उत्तर प्रदेश का कुशीनगर भगवान बुद्ध के लिए फेमस है. इस जगह पर भगवान बुद्ध को निर्वाण प्राप्त हुआ था. यह जिला सूबे का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है. यहां घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. यहां देश-दुनिया से पर्यटक आते हैं. कुशीनगर में स्थिति महापरिनिर्वाण मंदिर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बौद्ध धर्म के अनुयाइयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थल है.

The Parinirvana Temple in Kushinagar (Photo/Wikipedia) The Parinirvana Temple in Kushinagar (Photo/Wikipedia)

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके में कुशीनगर एक जिला है. इस जगह का इतिहास काफी प्राचीन और गौरवशाली है. कुशीनगर को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वा के तौर पर भी जाना जाता है. यहां कई प्राचीन स्तूप हैं, जिसका निर्माण सम्राट अशोक ने करवाया था. कुशीनगर टूरिस्ट प्लेस के तौर पर फेमस है.

कहां है कुशीनगर-
कुशीनगर जिला उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में है. राजधानी लखनऊ से यहां की दूरी 345 किलोमीटर है. लखनऊ से ट्रेन और बस से कुशीनगर जा सकते हैं. ट्रेन से राजधानी से यहां तक पहुंचने में करीब 7 घंटे का समय लगता है. जबकि बस से कम से कम 6 घंटे का वक्त लगता है. जबकि गोरखपुर से इस शहर की दूरी 55 किलोमीटर है. इस दूरी को तय करने में 1.20 घंटे का वक्त लगता है. जबकि वाराणसी से इस जगह की दूरी 280 किलोमीटर है.

दिल्ली से कुशीनगर का रूट और किराया-
दिल्ली से कुशीनगर की दूरी 865 किलोमीटर है. दिल्ली से ट्रेन, बस और प्लेन से इस फेमस टूरिस्ट प्लेस जाया जा सकता है. दिल्ली से हवाई जहाज से कुशीनगर जा सकते हैं. दोनों शहरों के बीच नॉनस्टॉप फ्लाइट का किराया करीब 4400 रुपए है. दिल्ली से बौद्ध धर्म के लिए पवित्र इस शहर के लिए ट्रेन सेवा भी उपलब्ध है. टूरिस्ट दिल्ली से सीधे कुशीनगर जा सकते हैं. हालांकि इस दूरी को तय करने में कम से कम साढ़े 13 घंटे का समय लगता है. अगर स्लीपर कोच का टिकट लेते हैं तो 445 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर ट्रेन के थर्ड AC में सफर करते हैं तो करीब 1300 रुपए खर्च करने होंगे.
दिल्ली से सीधे कुशीनगर के लिए बस सेवा उपलब्ध है. अगर बस से कुशीनगर जाना चाहते हैं तो AC स्लीपर का 1200 रुपए किराया देना होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

घूमने की जगहें-
कुशीनगर में स्थिति महापरिनिर्वाण मंदिर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बौद्ध धर्म के अनुयाइयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थल है. इस जगह भगवान बुद्ध की 6.1 मीटर लंबी लेटी हुई प्रतिमा है. मंदिर के चारों तरफ हरियाणा और शांति है. हर साल यहां दुनियाभर के पर्यटक आते हैं. इसके अलावा कुशीनगर का सूर्य मंदिर की प्रतिमा गुप्तकालीन है. इस प्रतिमा का निर्माण नीलम धातु से किया गया है. महानिर्माण मंदिर से 15 किलोमीटर की दूरी पर रामभर स्तूप है. इस जगह पर भगवान बुद्ध का अंतिम संस्कार किया गया था. कुशीनगर संग्रहालय, मठ कुआर मंदिर, मेडिटेशन पार्क, भारतीय-जापानी-श्रीलंका मंदिर और पावा मंदिर फेमस है.

ये भी पढ़ें: