scorecardresearch

Mandu Trip Plan: खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस और ऐतिहासिक शहर है मध्य प्रदेश का मांडू, यहां की घूमने की जगहों के बारे में जानिए

Tourist Place Mandu: मध्य प्रदेश का मांडू शहर एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है. यह शहर विंध्याचल की पहाड़ियों में 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यहां घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. इसमें शिप कैसल, रूपमती महल, बाज बहादुर का महल, रीवा कुंड, हिंडोला महल, जहाज महल, जामा मस्जिद, दारा खान का मकबरा शामिल हैं.

Mandu Tourist Place (Photo/@MPTourism) Mandu Tourist Place (Photo/@MPTourism)

रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी के लिए मशहूर मांडू विंध्याचल की पहाड़ियों पर बसा है. 2000 फीट की ऊंचाई पर बसा यह शहर मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. मांडू अपने आप में बेहद खूबसूरत है और ऐतिहासिक धरोहर को खुद में संजोए हुए है. मांडू 45 किलोमीटर लंबी दीवार से घिरा हुआ है. जिसके अंदर 12 दरवाजे हैं. आइए जानते हैं कि आप ऐतिहासिक इमारतों वाले इस खूबसूरत शहर में कैसे जा सकते हैं और यहां घूमने के लिए क्या-क्या है?

घूमने की जगहें-
मांडू में घूमने और देखने लायक कई जगह हैं, जिससे आपका मन कभी नहीं भरेगा. रानी रूपमती महल और बाज बहादुर महल एक अनोखी प्रेम कहानी को दिखाता है. यहां आने से एक अलग दुनिया का अनुभव होता है. मांडू में कई ऐतिहासिक और खूबसूरत इमारतें हैं, लेकिन यह महल आपको सामने इतिहास के पन्नों को खोलकर रख देगा.

120 मीटर लंबा जहाज महल कपूर तालाब और मुंज सागर तालाब के बीच बना है. इस महल का आकार भी जहाज की तरह है. यह महल गयासुद्दीन खिलजी ने अपनी 1500 रानियों के लिए बनवाया था.

सम्बंधित ख़बरें

हिंडोला महल या झूलता महल 15वीं शताब्दी का एक बेहद खूबसूरत हॉल है, जो इतिहास के राजसी वैभव का प्रतीक है. इसकी दीवारें 77 डिग्री पर मुड़ी हुई हैं, जिससे यह इमारत झूलती हुई दिखाई देती है.

अशरफी महल मुगलों के राज में बनाया गया एक मदरसा था, जो जामा मस्जिद के ठीक सामने है. यह एक 7 मंजिला इमारत है, उस समय यह मांडू की सबसे ऊंची इमारत थी. लेकिन अभी यह सिर्फ एक मंजिला ही रह गई है.

होशंग शाह का मकबरा भी देखने लायक है. इसके अलावा रेवा कुंड को रूपमती के महल के नीचे बनवाया गया था और इसे वास्तुशिल्प का चमत्कार भी कहां जाता हैं.

जामा मस्जिद को दमिश्क की महान मस्जिद से प्रेरित लेकर बनवाया गया था और इसकी आकृति सभी का मन मोह लेती है.

नीलकंठ महादेव का मंदिर मुगलों के समय में अकबर की हिंदू पत्नी के लिए बनवाया गया था. मंदिर की दीवारों पर अकबर के समय की नक्काशी देखने को मिलती है.

कैसे जाएं मांडू-
मांडू जाने के लिए हवाई, सड़क और रेल मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है. मांडू के सबसे पास इंदौर स्थित देवी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट है, जो 95 किलोमीटर की दूर पर है. यह एयरपोर्ट देश के बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, पुणे, जयपुर, हैदराबाद, भोपाल, अहमदाबाद से जुड़ा हुआ है. इसलिए फ्लाइट से आसानी से मांडू पहुंच सकते हैं.

मांडू के सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन रतलाम है, जो यहां से 130 किलोमीटर दूर है. इसके अलावा मांडू जाने के लिए इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी उतर सकते हैं. यह स्टेशन दिल्ली और मुंबई से जुड़ा हुआ है.

आप सड़क के रास्ते भी मांडू जा सकते हैं. मांडू के लिए इंदौर और धार से बस सेवा उपलब्ध है. इन जगहों से मांडू पहुंचने में 3 घंटे का वक्त लगेगा. इंदौर के गंगवाल बस स्टैंड और सरवटे बस स्टैंड से मांडू के लिए बस ले सकते हैं और धार से आप बस या टैक्सी ले सकते हैं.

कितना होगा खर्च-
अगर आप फ्लाइट से दिल्ली से मांडू जाना चाहते हैं तो आपको अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट के लिए टिकट लेना होगा. इसके लिए कम से कम 4000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद टैक्सी से मांडू जाने के लिए कम से कम 500 रुपए खर्च करने होंगे.

अगर आप दिल्ली से ट्रेन से मांडू जाना चाहते हैं तो आपको पहले रतलाम जाना होगा. दोनों शहरों के बीच सफर के लिए ट्रेन का जनरल टिकट 205 रुपए का मिलता है. अगर दिल्ली से बस से मांडू जाना है तो आपको AC बस के लिए 4700 रुपए खर्च करने होंगे.

मांडू में रहने के लिए 1000 से 1600 रुपए तक कमरा मिल जाएगा. इसके अलावा खाने के लिए 500 रुपए खर्च करने होंगे. अगर घूमने के लिए गाइड की सेवा लेना चाहते हैं तो आपको 450 से 600 रुपए तक खर्च करने होंगे.

ये भी पढ़ें: