scorecardresearch

Nainital Trip: नैनीताल घूमने में कितना आता है खर्च, होटल और बस का कितना है किराया... जानें सबकुछ

Nainital Trip Plan: इस उमस और गर्म मौसम में नैनीताल घूमने का प्लान बना सकते हैं. अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं तो नैनीताल का ट्रिप आपके लिए बजट फ्रेंडली हो सकता है. इस जगह पर गर्मी से राहत भी मिलेगी और आपके ट्रिप का सपना भी पूरा हो जाएगा. इस जगह पर काफी कम खर्च में घूम सकते हैं.

Tourist Place Nainital (Photo: Instagram/Nainitaltourism) Tourist Place Nainital (Photo: Instagram/Nainitaltourism)

गर्मी का मौसम है. पारा चढ़ने से लोग परेशान हैं. ऐसे में कोई ऐसी जगह मिल जाए, जहां आपको ठंडक महसूस हो और तो कितना सुकून भरा होगा. ऐसी ही एक जगह उत्तराखंड में नैनीताल है. यहां घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं और गर्मी से राहत भी पा सकते हैं. नैनीताल कैसे जाया जा सकता है? कितना किराया लगेगा? होटल और खाने-पीने की चीजों पर कितना खर्च होगा? चलिए आपको इन सबके बारे में बताते हैं.

कैसे पहुंच सकते हैं नैनीताल-
अगर दिल्ली से नैनीताल जाना हो तो ट्रेन और बस से जाया जा सकता है. सबसे पहले दिल्ली से काठगोदाम की ट्रेन पकड़नी पड़ेगी. अगर एक्सप्रेस ट्रेन की स्लीपर कोच से जाते हैं 205 रुपए किराया लगेगा. जबकि 3 टियर एसी में 505 रुपए किराया देना होगा. सेकंड एसी 710 रुपए और फर्स्ट एसी में 1175 रुपए किराया देना होगा. काठगोदाम से नैनीताल के लिए बस पकड़नी होगी. जिसका किराय 600 से शुरू होता है. अगर आप दिल्ली से सीधे नैनीताल बस से जाना चाहते हैं. तो आपको कम से कम 750 रुपए का बस टिकट लेना पड़ेगा.

रहने और खाने पर खर्च-
अगर आप नैनीताल में होटल ऑनलाइन बुक करते हैं तो आपको एक हजार रुपए के आसपास खर्च करने होंगे. अगर आप नैनीताल जाकर होटल बुक करते हैं तो थोड़ा सस्ता मिल सकता है. लेकि इसमें रिस्क है. हो सकता है कि होटल फुल हो. अगर आप नैनीताल में हॉस्टल में रहना चाहते हैं तो 500 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. एक टाइम के खाने पर कम से कम 100 से 150 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. आप स्ट्रीट फूड का भी मजा ले सकते हैं. अगर आप खाने के लिए अच्छे होटल की तलाश में हैं तो इस शहर में वो भी मौजूद हैं. लेकिन इसके लिए खर्च ज्यादा करने पड़ेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

नैनी लेक में बोटिंग कर सकते हैं-
नैनीताल घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. इसके अलावा आप इस शहर में जाते हैं और बोटिंग नहीं करते हैं तो सब व्यर्थ है. इस शहर के मशहूर नैनी लेक में बोटिंग कर सकते हैं. बोटिंग का किराया 100 रुपए है. 

इसके अलावा नैना देवी मंदिर में दर्शन कर सकते हैं. यह मंदिर चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है. इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि अगर सच्चे मन से कुछ भी मांगा जाए तो वो मनोकामना जरूर पूरी होती है.

नैनीताल में चिड़िया घर भी घूम सकते हैं. इसके बाद स्नो व्यू प्वाइंट ऑन पीस देखने जा सकते हैं. यहां की हसीन वादियां और आसमान को छूते बादल आपका मन मोह लेंगे.

ये भी पढ़ें: