scorecardresearch

Pushkar Trip Plan: पुष्कर में घूमने के लिए हैं कई खूबसूरत जगहें, जानें कैसे जाएं और ठहरने से लेकर खाने तक के खर्च के बारे में

Tourist Place Pushkar: राजस्थान का पुष्कर शहर भगवान ब्रह्मा के मंदिर के लिए मशहूर है. इस मंदिर को 14वीं शताब्दी में बनाया गया था. इस मंदिर के गर्भगृह में विवाहित पुरुषों की एंट्री नहीं है. इस शहर में एक झील भी है, जो तीर्थ राज के नाम से फेमस है. यहां भगवान विष्णु के अवतार वराह को समर्पित एक मंदिर है. पुष्कर में हर साल नवंबर महीने में ऊंट का मेला लगता है. यह मेला 8 दिनों तक लगता है.

Pushkar (Photo/@my_rajasthan) Pushkar (Photo/@my_rajasthan)

राजस्थान के अजमेर जिले का पुष्कर एक खूबसूरत शहर है. ये धार्मिक लिहाज से काफी फेमस जगह है. भगवान ब्रह्मा का एकमात्र मंदिर इस शहर में है. भगवान विष्णु के अवतार वराह का मंदिर भी है. इसके साथ ही ऊंट मेले के लिए भी टूरिस्टों में पॉपुलर है. यह मेला नवंबर महीने में 8 दिनों के लिए आयोजित होता है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे पुष्कर पहुंच सकते हैं और यहां घूमने की कौन-कौन सी खूबसूरत जगहे हैं.

कैसे पहुंचें पुष्कर-
पुष्कर जाने के लिए हवाई मार्ग के साथ ट्रेन या बस से भी जाया जा सकता है. पुष्कर शहर के सबसे नजदीक जयपुर एयरपोर्ट है. यह जयपुर से 140 किलोमीटर दूर है. एयरपोर्ट से कैब बुक कर सकते हैं. दोनों शहरों के बीच सफर में करीब 3 घंटे का वक्त लगेगा. दिल्ली से जयपुर फ्लाइट से जाने में करीब एक घंटे का वक्त लगता है.

अगर ट्रेन दिल्ली से पुष्कर जाना चाहते हैं तो आपको अजमेर जाना होगा. अजमेर पुष्कर से 30 मिनट की दूरी पर है. पहले दिल्ली से अजमेर ट्रेन से जाएं और उसके बाद कैब लेकर पुष्कर पहुंच जाएं. ट्रेन से दिल्ली से अजमेर जाते हैं तो करीब साढ़े 7 घंटे का वक्त लगेगा.

सम्बंधित ख़बरें

बस से दिल्ली से पुष्कर जाना चाहते हैं तो आपको करीब सवा 9 घंटे का समय देना होगा. दोनों शहरों के बीच नॉन एसी और एसी बसें चलती हैं.

कितना लगेगा किराया-
अगर दिल्ली से अजमेर के लिए बस पकड़ते हैं तो आपको एसी स्लीपर के लिए कम से कम साढ़े 6 सौ खर्च करने पड़ेंगे. अगर आप ट्रेन से दोनों शहरों के बीच सफर करना चाहते हैं तो जनरल टिकट का किराया 155 रुपए है. अगर आप स्लीपर में सफर करना चाहते हैं तो 300 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. थर्ड एसी के लिए 775 रुपए, सेकंड एसी के लिए 1085 रुपए और 1815 रुपए खर्च करने होंगे. ट्रेन के हिसाब से किराए में बदलाव हो सकता है.

अगर दिल्ली से फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो आपको जयपुर की फ्लाइट बुक करनी होगी. इसके लिए आपको कम से कम 2 हजार रुपए खर्च करने होंगे. उसके बाद जयपुर से पुष्कर के लिए टैक्सी का किराया 1692 रुपए है.

रहने और खाने का खर्च-
पुष्कर एक धार्मिक जगह है. यहां रहना काफी सस्ता है. यहां 500 रुपए में एक रात रुकने के लिए कमरा मिल सकता है. अगर ज्यादा पैसा खर्च करना चाहते हैं तो 2 हजार रुपए में लग्जरी कमरा मिल सकता है. पुष्कर में खाने पर भी ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है. आपको 200 रुपए में बढ़िया भोजन कर सकते हैं.

घूमने की जगहें-
इस शहर में एक झील है, जो तीर्थ राज नाम से फेमस है. इस झील के चारों तरफ 50 से अधिक घाट हैं. यह जगह हिंदुओं के लिए पवित्र है. खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित यह झील सूबे का मुख्य पर्यटक स्थल है. इस झील के पास भगवान ब्रह्मा का मंदिर है. यह देश का इकलौता ब्रह्माजी का मंदिर है. इस मंदिर को 14वीं शताब्दी में बनाया गया था. इस मंदिर के गर्भगृह में विवाहित पुरुषों की एंट्री बैन है. इस शहर में एक मान महल भी है, जिसे राजा मान सिंह प्रथम ने बनवाया था. इसे सरोवर होटल भी कहा जाता है.

पुष्कर में वराह मंदिर है. यह शहर के बीचों-बीच स्थित है. यह मंदिर भगवान विष्णु के अवतार वराह को समर्पित है. इस शहर में रणजी मंदिर भी है, जो दक्षिण भारतीय स्थापत्य शैली में बना है. इस मंदिर का निर्माण 1823 में हुआ था. पुष्कर में ऊंट का मेला भी लगता है. यह मेला नवंबर में 8 दिनों के लिए लगता है.

ये भी पढ़ें: