scorecardresearch

Sonbhadra Trip Plan: प्राकृतिक बनावट और सुंदरता के लिए मशहूर है सोनभद्र, जानें घूमने में कितना होगा खर्च और क्या है रूट

सोनभद्र उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. यह शहर ऐतिहासिक है. यहां घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. यहां विजयगढ़ किला और अघोरी किला काफी फेमस है. हर साल हजारों लोग पिकनिक मनाने जाते हैं. यह जिला रिहंद बांध और मुक्खा फॉल के लिए भी मशहूर है. यहां घूमना काफी सस्ता है.

Tourist Place Sonbhadra (Photo/Wikipedia) Tourist Place Sonbhadra (Photo/Wikipedia)

उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं. इसमें से एक सोनभद्र जिला भी है. एक तरफ यहां 5वीं शताब्दी में बनवाया गया अद्भुत किला है तो दूसरी तरफ मुक्खा फॉल से लेकर रिहंद बांध है, जो किसी भी पर्यटकों का मन मोह लेने के लिए काफी है. इस जिले में एक से बढ़कर एक मंदिर भी हैं. सोनभद्र को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. इसकी प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत है. चलिए आपको बताते हैं कि इस शहर में घूमने, रहने और जाने में कितना खर्च होगा.

सोनभद्र में घूमने की जगहें-
सोनभद्र में घूमने की कई अच्छी जगहें हैं. इस जिले में 5वीं शताब्दी में बनवाया गया विजयगढ़ किला है. यह किला काफी ऊंचा है. यह कैमूर की पहाड़ियों में बसा है. इस किले में 4 तालाब हैं. जिसमें सालभर पानी रहता है. इसके अलावा मुक्खा फॉल है, यहां हजारों लोग घूमने जाते हैं. इसके अलावा अघोरी फोर्ट, खोड़वा पहाड़, रिहंद बांध, वीर लोरिक पत्थर, शिवद्वार मंदिर घोरावल, अगोरी मंदिर गोठानी घूमने के लिए शानदार जगहें हैं.

सोनभद्र जाने का रूट-
दिल्ली से सोनभद्र जाने के लिए फ्लाइट, ट्रेन या बस का टिकट लिया जा सकता है. हालांकि फ्लाइट से जाने के लिए दिल्ली से वाराणसी जाना होगा. उसके बाद वाराणसी से सोनभद्र टैक्सी या बस से जाना होगा.

सम्बंधित ख़बरें

अगर आप ट्रेन से दिल्ली से सोनभद्र जाना चाहते हैं तो आनंद विहार टर्मिनस या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़नी होगी. दिल्ली से सोनभद्र की दूरी करीब 900 किलोमीटर है. ट्रेन से इस दूरी को तय करने में कम से कम 13 घंटे का समय लगता है. अगर आप बस से दिल्ली से सोनभद्र जाना चाहते हैं तो इसके दिल्ली से रात 8  बजे एसी बस पकड़नी पड़ेगी.

कितना लगेगा किराया-
अगर आप बस से सीधे दिल्ली से सोनभद्र जाते हैं तो 3800 रुपए किराया देना पड़ेगा. अगर ट्रेन से जाना चाहते हैं तो जनरल किराया 220 रुपए है. जबकि स्लीपर क्लास के लिए 405 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर थर्ड एसी में सफर करना चाहते हैं तो करीब 1200 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. 

अगर फ्लाइट से सोनभद्र जाना चाहते हैं तो पहले दिल्ली से फ्लाइट से वाराणसी जाना होगा. उसके बाद टैक्सी या बस से सोनभद्र जाना होगा. दिल्ली से वाराणसी के लिए किराया 4000 रुपए के करीब है. इसके बाद करीब 350 रुपए का बस टिकट लेकर सोनभद्र जा सकते हैं.

रहने और खाने का खर्च-
सोनभद्र काफी सस्ता शहर है. यहां रहने और खाने के लिए काफी कम खर्च करना पड़ेगा. यहां 1500 रुपए में रहने के लिए अच्छे होटल मिल जाएंगे. जबकि 300 रुपए में अच्छा खाना खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: