scorecardresearch

Etawah Trip Plan: इटावा में घूमने के लिए मशहूर हैं ये जगहें, जानें रूट से लेकर खर्च तक

इटावा में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. इसमें वन्यजीव सफारी पार्क सबसे फेमस है. यह 8 किलोमीटर की परिधि में है. इसके अलावा कचौरा घाट में पुराने किले का खंडहर दिखाई देता है. इसके साथ ही इस जिले में श्री नीलकंठ मंदिर, काली वाहन मंदिर, हजारी महादेव मंदिर भी जा सकते हैं. शाही जामा मस्जिद भी देख सकते हैं.

Etawah Safari Park (Photo/Etawahlionsafari.org) Etawah Safari Park (Photo/Etawahlionsafari.org)

घूमने के शौकीन लोग हमेशा नई जगहों पर जाना चाहते हैं. हमेशा कुछ नया देखना चाहते हैं. ऐसे लोगों को उत्तर प्रदेश के इटावा शहर में एक बार जरूर जाना चाहिए. यहां कई ऐसी चीजें हैं, जो आपको पसंद आएंगी. यह वन्यजीव सफारी पार्क के लिए मशहूर है. इसके अलावा भी यहां घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं. इस शहर में कम खर्च में घूम सकते हैं.

इटावा जाने का रूट-
दिल्ली से इटावा फ्लाइट, ट्रेन और बस से जा सकते हैं. अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली से कानपुर के लिए फ्लाइट पकड़नी होगी. कानपुर से इटावा की दूरी 156 किलोमीटर है. कानपुर से बस या टैक्सी से इटावा जा सकते हैं. इटावा ट्रेन से भी जाया जा सकता है. दिल्ली से इटावा के लिए कई ट्रेनें चलती हैं. इसमें स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, नेताजी एक्सप्रेस, टाटानगर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें चलती हैं. 

अगर राष्ट्रीय राजधानी से बस से इटावा जाना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा उपलब्ध है. दोनों शहरों के बीच सड़क से 241 किलोमीटर की दूरी है. इस दूरी को तय करने में बस से करीब 8 घंटे का वक्त लगता है.

सम्बंधित ख़बरें

कितना लगता है किराया-
दिल्ली से इटावा के लिए सीधी फ्लाइट सेवा नहीं है. दिल्ली से कानपुर फ्लाइट से जाना होगा. इसके लिए आपको कम से कम 2300 रुपए खर्च करने होंगे. उसके बाद टैक्सी से इटावा जा सकते हैं. इसके लिए आपको करीब 2000 रुपए खर्च करने होंगे. अगर कम खर्च में कानपुर से इटावा जाना चाहते हैं तो आपको बस लेना पड़ेगा. दोनों शहरों के बीच बस का किराया करीब 250 रुपए है.

अगर ट्रेन से दिल्ली से इटावा जाना चाहते हैं तो आपको जनरल टिकट के लिए 100 रुपए खर्च करने होंगे. अगर आप स्लीपर में सफर करना चाहते हैं तो आपको 195 रुपए देने होंगे. थर्ड एसी में सफर के लिए 610 रुपए, सेकंड एसी में 840 रुपए और फर्स्ट एसी में 1395 रुपए खर्च करने होंगे. ट्रेन के हिसाब से किराए में बदलाव हो सकता है.

अगर दिल्ली से बस से इटावा जाना चाहते हैं तो आपको UPSRTC की नॉन एसी बस में 547 रुपए खर्च करने होंगे.अगर एसी बस में सफर करना चाहते हैं तो आपको करीब 1300 रुपए खर्च करने होंगे.

रहने और खाने का खर्च-
इटावा एक छोटा शहर है. इस शहर में रहना काफी सस्ता है. यहां सस्ते और महंगे दोनों तरह के होटल हैं. होटल में एक रात रुकने के लिए कम से कम 600 रुपए खर्च करने होंगे. कई होटलों में फ्री वाई-फाई की भी सुविधा उपलब्ध होती है.

इटावा में खाना भी बहुत सस्ता है. इस शहर में कई फेमस रेस्टोरेंट हैं. यहां आपको खाने के लिए करीब 400 रुपए खर्च करने होंगे. हालांकि कई सस्ते ढाबे भी हैं, जहां 100 रुपए से 200 रुपए में खाना खा सकते हैं. 

घूमने की जगहें-
इटावा का वन्यजीव सफारी पार्क काफी फेमस है. यह पर्यटकों को खूब पसंद आता है. इसके अलावा पक्का तालाब है, जहा एक अद्भुत फव्वारा है. कचौरा घाट में पुराने किले के खंडहर देख सकते हैं. श्री नीलकंठ मंदिर, काली बाह मंदिर, हजारी महादेव मंदिर भी देखने जा सकते हैं. सुमेर सिंह किला और शाही जामा मस्जिद भी देखने लायक है.

ये भी पढ़ें: