scorecardresearch

Austria Travel Places: यूरोप का खूबसूरत देश ऑस्ट्रिया, घूमने के लिए है बहुत कुछ, जानिए इस देश के बारे में A टू Z

Travel Destination: ऑस्ट्रिया (Austria) के मनमोहक नजारे देखकर आप मन खुश हो जाएगा. यूरोप( Europe) के दिल में बसा ऑस्ट्रिया अपने गौरवशाली इतिहास, प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है. आस्ट्रिया कैसे पहुंचें, क्या देखें और कब जाएं? इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं.

Austria Travel Places Austria Travel Places

Travel Destination: हम सभी को घूमना पसंद है. घूमो तो दुनिया कम है और ना घूमो तो हर जगह दूर लगती है. जब इंटरनेशनल ट्रिप की बात आती है तो यूरोप का जिक्र जरूर आता है. ऑस्ट्रिया यूरोप के सबसे सुंदर देशों में से एक है. घूमने वालों के लिए ऑस्ट्रिया किसी जन्नत से कम नहीं है. ऑस्ट्रिया समृद्ध इतिहास और अपने शानदार कल्चर के लिए भी जाना जाता है. ऑस्ट्रिया में ऊंचे-ऊंचे, मनमोहक झीलें और इमारतों का बेहतरीन आर्किटेक्चर देखने लायक है. ऑस्ट्रिया कब जाएं, क्या देखें और कहां ठहरें? इसकी पूरी डिटेल्स हम आपको यहां दे रहे हैं.

ऑस्ट्रिया से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
किसी भी नई जगह पर जाने से पहले उसके बारे में अच्छे-से जानकारी होनी चाहिए. ऑस्ट्रिया के कुछ रोचक तथ्य जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

1. सबसे पुराना झंडा
ऑस्ट्रिया दुनिया के उन देशों में से एक है जो आज भी अपने पुराने फ्लैग का इस्तेमाल करता है. आस्ट्रिया का फ्लैग दुनिया के सबसे पुराने झंडों में से एक है. पहली बार इस झंडे का उपयोग साल 1230 में किया गया था.

सम्बंधित ख़बरें

2. दुनिया का सबसे पुराना जू
शॉनब्रुन जू ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में है. शॉनब्रुन जू दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर है. इस जू में 750 से अधिक जानवर रहते हैं.

3. कॉफी हाउस कल्चर
ऑस्ट्रिया में कॉफी हाउस कल्चर बहुत ज्यादा है. साल 1683 में जब तुर्क विएना से भागे तो काफी मात्रा में कॉफी बीन्स छोड़कर चले गए. इसके बाद यहां विनीज कॉफी हाउस परंपरा शुरू हो गई. 19वीं सदी के बाद से कॉफी ऑस्ट्रिया की सोशल लाइफ का हिस्सा बन गया.

4. ऊंची पहाड़ी चोटियां
ऑस्ट्रिया ऐल्प्स पहाड़ी के लिए फेमस है. ऑस्ट्रिया में 62% से ज्यादा हिस्से में ऐल्प्स के पहाड़ फैले हुए हैं. ऑस्ट्रिया में 700 से ज्यादा चोटियां हैं. इन चोटियों की ऊंचाई 3,000 मीटर से ज्यादा की है.

5. दुनिया का पहला पोस्टकार्ड
ऑस्ट्रिया दुनिया का पहला देश है जहां से पोस्टकार्ड जारी हुआ था. दुनिया का पहला लिखा हुआ पोस्टकार्ड 1 अक्तूबर 1869 को लिंज के पास पेर्ग से किर्चडॉर्फ भेजा गया था. इस पोस्टकार्ड को बर्लिन के म्यूजियम ऑफ कम्यूनिकेशन में रखा गया है.

वीजा
भारतीय होने के नाते आपको ऑस्ट्रिया जाने से पहले वीजा लेना होगा. भारतीयों के लिए ऑस्ट्रिया में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा नहीं है. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑस्ट्रिया वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आस्ट्रिया के लिए सिंगल टूरिस्ट वीजा (30-90 दिन), मल्टीपल/सिंगल टूरिस्ट वीजा (30-90 दिन), मल्टीपल/सिंगल स्टूडेंट इंट्री वीजा (90 दिन तक) और ट्रांजिट वीजा (सिर्फ एयरपोर्ट के लिए) उपलब्ध हैं.

भारतीयों को ऑस्ट्रिया वीजा लेने के लिए लगभग 12 हजार रुपए की फीस देनी होगी. आवेदन करने के 15-20 दिन में आपको वीजा मिल जाएगा.

ऑस्ट्रिया वीजा के लिए आपके पास कुछ दस्तेवाज होने चाहिए. आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए जो 10 साल पहले जारी होना चाहिए. इसके अलावा दो पासपोर्ट साइज की फोटो, ट्रेवल इंश्योरेंस, रुकने का प्रूफ और लौटने की फ्लाइट टिकट भी होनी चाहिए. 

फ्लाइट्स
ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना के लिए दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट चलती है. दिल्ली से वियना की फ्लाइट का किराया 15 हजार रुपए से 65 हजार रुपए तक होता है. फ्लाइट से दिल्ली से वियना पहुंचने में लगभग 11 घंटे का समय लगता है.

कहां घूमें?
ऑस्ट्रिया यूरोप के सबसे सुंदर देशों में से एक है. यहां पर पहाड़ और मैदानी इलाके दोनों हैं. यहां घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं है. ऑस्ट्रिया के हर शहर की एक अलग पहचान है. इनमें से कुछ शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आपको जरूर देखना चाहिए.

1. विएना
विएना ऑस्ट्रिया की राजधानी है. विएना अपने भव्य महलों और म्यूजियम्स के लिए फेमस है. डेन्यूब नदी के तट पर स्थित विएना की ऐतिहासिक इमारतों का आर्किटेक्चर देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. विएना में आप सेंट स्टीफन कैथेड्रल चर्च, हॉफबर्ग महल, स्कॉनब्रुन पैलेस और गॉर्डन, बेल्वेडियर पैलेस, वीनर रिसेनराड और विएना ओपरा जैसी जगहों को देख सकते हैं.

2. साल्जबर्ग
साल्जबर्ग किताबों की कहानियों जैसा सुंदर शहर है. साल्जबर्ग ऐल्प्स की तलहटी में बसा एक शहर है. पहाडों के बीच बसा ये शहर किसी जन्नत से कम नहीं है. साल्जबर्ग में आप मशहूर संगीतकार वोल्फगैंग एमेडियस मोजार्ट का घर देख सकते हैं.

इसके अलावा आप यहां हेल्लब्रुन पैलेस, नोन्नबर्ग एबे, साल्जबर्ग कैथेड्रेल चर्च और साल्जबर्ग विला को देख सकते हैं. ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना से साल्जबर्ग लगभग 300 किमी. की दूरी पर है.

3. इंसब्रुक
इंसब्रुक ऑस्ट्रिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. ऐल्प्स की पहाड़ियों से घिरा ये शहर घूमने के लिए परफेक्ट है. यहां आप पहाड़ पर एडवेंचर एक्टिविटी के लिए जा सकते हैं. इंसब्रुक शहर में घूमने के लिए कई जगहें हैं. इनमें होफबर्ग इंपीरियल पैलेस भी शामिल है.

4. ग्राज़
ग्राज़ ऑस्ट्रिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. घूमने वालों के लिए ग्राज़ एकदम बढ़िया है. इस शहर में आपको कई सारे म्यूजियम देखने को मिलेंगे. ग्राज़ में आप एगेनबर्ग पैले और कुंसथाउस समेत कई जगह देख सकते हैं. यहां विएना की तरह लोगों की भीड़ नहीं है. रिलैक्स करने के लिए ग्राज अच्छी डेस्टिनेशन है.

5. हॉलस्टेट
हॉलस्टेट ऑस्ट्रिया का एक छोटा-सा सुंदर गांव है जो हॉलस्टेट झील के किनारे बसा है. इस गांव में आकर लगेगा कि आप किसी पुराने समय के गांव में आ गए हों. प्रकृति की सुंदरता से लबरेज इस गांव को आस्ट्रिया की अपनी ट्रिप में जरूर शामिल करें.

6. वाचाऊ वैली
वाचाऊ घाटी डेन्यूब नदी के किनारे स्थित मनमोहक वैली है. वाचाऊ वैली घुमावदार पहाड़, अंगूर के बाग और आकर्षक गांवों के लिए जाना जाता है. ऑस्ट्रिया की वाचाऊ वैली यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल है. इस घाटी में देखने के लिए मेलेक एबे, बेनेडिक्टिन मठ, विएना जंगल और स्कोनब्रुन पैलेस समेत कई जगहें देखने लायक हैं. 

क्या खाएं?
ऑस्ट्रिया की इन जगहों के अलावा और भी कई सारी जगहें हैं जिनको आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. ऑस्ट्रिया आकर्षक शहरों, शानदार आर्किटेक्ट और खूबसूरत पहाड़ों के अलावा लजीज खाने के लिए भी मशहूर है. ऑस्ट्रिया के पारंपरिक फूड यहां के इतिहास और संस्कृति के बारे में काफी कुछ बताते हैं.

आस्ट्रिया में आप विएनर श्राइटल (ब्रेड और कटलेट), टेफेलस्पिट्ज (उबला बीफ), एपफेलस्ट्रुडेल (ऑस्ट्रेलिया सेब की पेस्ट्री), सचेरटोर्टे (खुबानी का चॉकलेट केक) और केसेक्रेनेर (पनीर से भरा सॉसेज) डिश का स्वाद ले सकते हैं.

कब जाएं ऑस्ट्रिया?
ऑस्ट्रिया का अधिकतम हिस्सा पहाड़ों से घिरा हुआ है. सामान्य तौर पर, ऑस्ट्रिया का मौसम ठंडा बना रहता है. कई जगहों पर तो पारा माइनस में चला जाता है और जमकर बर्फबारी होती है.

ऑस्ट्रिया घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल और सितंबर-अक्टूबर का माना जाता है. इस दौरान ऑस्ट्रिया का मौसम भी अच्छा रहता है और आप अच्छे-से एक्सप्लोर भी कर पाएंगे. अगर आप यूरोप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ऑस्ट्रिया को अपनी बकेट लिस्ट में जरूर रखें.