scorecardresearch

Coldest Places in India: गर्मी के बढ़ते पारे और लू के बीच, ये हैं भारत की सबसे ठंडी जगहें, जानिए ट्रेवल के लिए बेस्ट टाइम

देश में बढ़ते तापमान के बीच कुछ स्थान ऐसे भी हैं जो अपनी ठंडी जलवायु के साथ ताज़गी भरी राहत दे रहे हैं. चाहे आप गर्मी से बचना चाह रहे हों या बस सर्दियों के परिदृश्य की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हों, ये डेस्टिनेशन इस समय भारत के कुछ सबसे ठंडे स्थान हैं.

Coldest Places in India Coldest Places in India

भारत में ज्यादातर हिस्सों में तापमान इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि लोग हीटवेव से परेशान हैं. गर्मी से लोगों के हाल-बेहाल हैं और ऐसे में हर कोई समर वेकेशन के लिए ऐसी जगहें तलाश रहा है जो ठंडक और ताजगी से भरी हों. इसलिए लोग हिल स्टेशन्स की ओर निकल पड़े हैं. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां अभी भी तापमान 19-20 डिग्री से नीचे है. ये भारत की ऐसी जगहें हैं जो इस भयानक गर्मी के दौरान भी सबसे ठंडी हैं.  

सेला दर्रा - 6°C

Sela Darra (Photo: Wikipedia)


अरुणाचल प्रदेश में स्थित, सेला दर्रा अब भारत के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है, जहां वर्तमान में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है. 13,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह पहाड़ी दर्रा अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है. बर्फ से ढकी चोटियां और जमी हुई झीलें इसे लोगों और फोटोग्राफरों के बीच पसंदीदा बनाती हैं. सेला दर्रा राज्य के एक अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल तवांग के लिए भी एक प्रमुख मार्ग है. हालांकि, सेला दर्रा पूरे साल खुला रहता है, लेकिन यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने अक्टूबर, नवंबर, मार्च, अप्रैल और मई हैं.

सम्बंधित ख़बरें

स्पीति - 8°C

Spiti (Photo: Wikipedia)


हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में अब तापमान 8°C के आसपास चल रहा है. अपने निराले और आश्चर्यजनक परिदृश्यों के लिए जाना जाने वाला स्पीति रोमांच, आध्यात्मिकता और शांति के एक अनूठे मिश्रण का अनुभव करता है. यह क्षेत्र प्राचीन मठों, ऊंचाई वाले गांवों और लुभावने दृश्यों से भरा हुआ है. ठंडा मौसम आकर्षण को बढ़ाता है. स्पीति घाटी की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच है जब मौसम सुहावना और ठंडा होता है. ट्रैकिंग, कैंपिंग, हाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग जैसे रोमांच के लिए ये महीने सबसे अच्छे हैं. 

द्रास - 11°C

Dras (Photo: Wikipedia)


द्रास, जिसे अक्सर 'लद्दाख का प्रवेश द्वार' कहा जाता है, दुनिया के सबसे ठंडे बसे हुए स्थानों में से एक है, जहां वर्तमान तापमान 11°C है. जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में स्थित द्रास अपनी कठोर सर्दियों और भारी बर्फबारी के लिए जाना जाता है. अपनी ठंडी जलवायु के बावजूद, द्रास अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व, विशेष रूप से कारगिल युद्ध से संबंधित, के कारण कई पर्यटकों को आकर्षित करता है. गर्मी का मौसम, जून से सितंबर का महीना, द्रास की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है. इस समय न तो बहुत गर्मी होती है और न ही बहुत ठंड, मौसम बेहद सुहावना होता है और घूमने-फिरने के लिए सबसे उपयुक्त होता है. 

सोनमर्ग - 15°C

Sonmarg (Photo: Unsplash)


सोनमर्ग, जिसका अर्थ है 'सोने का मैदान', का तापमान 15°C के आसपास है. जम्मू और कश्मीर में स्थित, यह सुरम्य घाटी अपनी अल्पाइन घास के मैदानों, विशाल ग्लेशियरों और प्राचीन झीलों के लिए जानी जाती है. सोनमर्ग विभिन्न ट्रेक के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है और हिमालय की ऊंची पहुंच की खोज के लिए आधार के रूप में कार्य करता है. अप्रैल के अंत से जून की शुरुआत तक के महीनों के दौरान, सोनमर्ग का मौसम सुखद और बाहरी गतिविधियों के लिए सही रहता है. इसी तरह, सितंबर और अक्टूबर जैसे महीने भी सोनमर्ग की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय हैं. 

लेह - 16°C

Leh (Photo: Unsplash)


लद्दाख के सबसे बड़े शहर लेह में इस समय तापमान 16°C के आसपास चल रहा है. हिमालय में बसा, लेह ट्रैकिंग, पर्वतारोहण और रिवर राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का केंद्र है. यह शहर अपने बौद्ध मठों, सांस्कृतिक त्योहारों और जीवंत बाजारों के लिए भी जाना जाता है. ठंडी जलवायु इसे मैदानी इलाकों की गर्मी से बचने के इच्छुक यात्रियों के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन बनाती हैय लेह जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल और जून के बीच है जब मौसम सुहावना होता है और दिन ठंडे होते हैं. इन महीनों में भारी संख्या में पर्यटक आते हैं और इन्हें पर्यटन का पीक सीजन माना जाता है. 

कारगिल - 17°C

Kargil (Photo: Unsplash)


लद्दाख क्षेत्र के एक अन्य महत्वपूर्ण शहर कारगिल में तापमान 17°C के आसपास है. अपने सामरिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाने वाला कारगिल विभिन्न ट्रैकिंग मार्गों और उच्च ऊंचाई वाले दर्रों का प्रवेश द्वार भी है. शहर का ऊबड़-खाबड़ इलाका और ठंडी जलवायु कई साहसिक प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों को समान रूप से आकर्षित करती है. कारगिल की यात्रा के लिए अप्रैल से जून साल का सबसे अच्छा समय है.

मुनस्यारी - 18°C

Munisiyari (Photo: Wikipedia)


उत्तराखंड में स्थित मुनस्यारी में तापमान 18°C ​​के आसपास चल रहा है. यह सुरम्य हिल स्टेशन पंचाचूली चोटियों और हरी-भरी घाटियों के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है. मुनस्यारी ट्रेकर्स, पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है. ठंडा मौसम और शांत वातावरण इसे ट्रेवल के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं. मुनस्यारी की यात्रा के लिए मार्च-जून और मध्य सितंबर-अक्टूबर के महीने उपयुक्त हैं. 

ऊटी - 19°C

Ooty (Photo: Unsplash)


तमिलनाडु में 'हिल स्टेशनों की रानी' ऊटी में इस समय तापमान 19°C के आसपास है. नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित, ऊटी अपने चाय बागानों, ब्रिटिशकालीन वास्तुकला और सुंदर नीलगिरि माउंटेन रेलवे के लिए प्रसिद्ध है. सुंदर परिदृश्य के साथ सुखद जलवायु, ऊटी को हनीमून मनाने वालों और परिवारों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है. हालांकि ऊटी की जलवायु पूरे वर्ष अच्छी रहती है, लेकिन ऊटी की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च और जून के बीच गर्मियों के महीनों में है.