scorecardresearch

Trip to Sikkim: आपको एक बार जरूर करनी चाहिए भारत के पहले ऑर्गनिक राज्य की ट्रिप

देश का ऑर्गनिक राज्य, सिक्किम कंचनजंगा का मेजबान भी है, जो भारत की सबसे ऊंची चोटी और पृथ्वी पर तीसरी सबसे ऊंची चोटी है. सिक्किम की राजधानी और सबसे बड़ा शहर गंगटोक है. राज्य का लगभग 35% भाग कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान कवर करता है.

Trip to Sikkim Trip to Sikkim

भारत का राज्य, सिक्किम देश के उत्तरपूर्वी भाग में, पूर्वी हिमालय में स्थित है. यह भारत के सबसे छोटे राज्यों में से एक है. सिक्किम की सीमा उत्तर और उत्तर-पूर्व में चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र से, दक्षिण-पूर्व में भूटान से, दक्षिण में भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल से और पश्चिम में नेपाल से लगती है. अगर आप ट्रिप करना चाहते हैं तो समर वेकेशन्स में सिक्किम घूमने जा सकते हैं. आज हम बता रहे हैं यहां के टॉप ट्रिप डेस्टिनेशनस के बारे में. 

गंगटोक

Gangtok (Photo: Unsplash)


सिक्किम की राजधानी गंगटोक, कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करने वाला एक जीवंत हिल स्टेशन है. रुमटेक मठ, एनची मठ और दो द्रुल चोर्टेन मठ जैसे ऐतिहासिक मठों को एक्सप्लोर करें, व्यस्त एमजी मार्ग बाजार में घूमें, या शहर के मनोरम दृश्य के लिए केबल कार की सवारी करें.

सम्बंधित ख़बरें

युमतांग घाटी

Yumthang Valley (Photo: Unsplash)


युमतांग घाटी, जिसे फूलों की घाटी भी कहा जाता है, गर्मियों के महीनों के रंगों से भरी होती है. जीवंत रोडोडेंड्रोन, प्रिमुला, ऑर्किड और दूसरे अल्पाइन फूलों के साथ खिलती हुई, युमतांग घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है. प्राकृतिक झरने के पानी में आराम करने के लिए आप याक के गर्म झरने पर भी जा सकते हैं.

लाचुंग

Lachung (Photo: Unsplash)


बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच बसा एक सुरम्य गांव लाचुंग, मनमोहक दृश्य और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है. लाचुंग मठ एक्सप्लोर करें, सुंदर युमतांग घाटी की ओर बढ़ें, या पास के झरनों और गर्म झरनों की यात्रा करें.

पेलिंग

Pelling (Photo: Unsplash)


पेलिंग, एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो चारों ओर से कंचनजंगा रेंज के लुभावने दृश्यों से घिरा हुआ है. यह अपने शांत मठों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. सिक्किम के सबसे पुराने मठों में से एक, पेमायांग्त्से मठ की यात्रा करें, या खेचियोपालरी झील देखें, एक पवित्र झील जिसके बारे में माना जाता है कि यहां हर मनोकामना पूरी होती है.

नामची

Namchi (Photo: Unsplash)


तेजी से विकसित होने वाला शहर नामची अपने खूबसूरत दृश्यों और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. सिक्किम के सबसे बड़े मठों में से एक, नामची मठ पर जाएं, या आसपास के क्षेत्र के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए केबल कार में सवारी करें. आप सिक्किम रेप्लिका भी देख सकते हैं, जो सिक्किम के विभिन्न स्थलों की मिनिएचर रेप्लिका है.