scorecardresearch

Udaipur Trip PLan: उदयपुर जाना चाहते हैं घूमने तो जान लें रूट, रहने और खाने का खर्च

Tourist Place Udaipur: राजस्थान का उदयपुर एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. सिटी पैलेस की सुंदरता और म्यूजियम में रखी चीजों को देखा जा सकता है. इसके अलावा चमनपुरा का सबसे रंग-बिरंगा बाजार हाथी पोल है. देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक एकलिंगजी मंदिर उदयपुर में है. अहार म्यूजियम भी घूम सकते हैं, यहां मेवाड़ के शाही स्मारकों को रखा गया है.

City Palace, Udaipur (Photo/Wikipedia) City Palace, Udaipur (Photo/Wikipedia)

अगर आप किले, महल और शानो-शौकत देखना चाहते हैं तो राजस्थान का उदयपुर सबसे बेहतर जगह है. यह सूबे का सबसे बड़ा शहर और प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. इस शहर में सिटी पैलेस से लेकर देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक एकलिंगजी मंदिर तक है. इस शहर में पहुंचना भी काफी आसान है. चलिए आपको इस फेमस टूरिस्ट प्लेस तक पहुंचने का रास्ता और खर्च के बारे में बताते हैं.

उदयपुर जाने का रूट-
राजस्थान के मशहूर शहर उदयपुर जाने के लिए सड़क, रेल और हवाई मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप फ्लाइट से उदयपुर जाना चाहते हैं तो जान लें कि एयरपोर्ट शहर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर है. महाराणा प्रताप एयरपोर्ट के लिए देश के कई प्रमुख शहरों से सीधी उड़ान है. दिल्ली से उदयपुर जाने के लिए रोजाना फ्लाइट है. फ्लाइट से ये दूरी तय करने में करीब डेढ घंटे का समय लगता है.

अगर दिल्ली से ट्रेन से उदयपुर जाना चाहते हैं तो ये भी काफी आसान है. रोजाना दिल्ली से कई ट्रेनें उदयपुर के लिए चलती हैं. दिल्ली के सराय रोहिल्ला से चेतक एक्सप्रेस और मेवाड़ एक्सप्रेस रोजाना उदयपुर के लिए चलती है. इसके अलावा भी कई ट्रेनें चलती हैं. कई ट्रेनें सिर्फ 12 घंटे में उदयपुर पहुंचती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली से उदयपुर की सड़क मार्ग से दूरी 673 किलोमीटर है. इन दोनों शहरों के बीच कई बसें चलती हैं. इसके अलावा उदयपुर के लिए टैक्सी भी ले सकते हैं.

कितना लगेगा किराया-
अगर दिल्ली से फ्लाइट से उदयपुर जाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 3400 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर ट्रेन से जाना चाहते हैं तो जनरल टिकट सिर्फ 190 रुपए का मिलेगा. जबकि फर्स्ट एसी का किराया 2355 रुपए है. अगर बस से उदयपुर के लिए सफर करना चाहते हैं तो आपको एसी बस के लिए कम से कम 1000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

रहने और खाने का खर्च-
उदयपुर में नॉन एसी मिक्स डोरमेट्री में एक बेड का किराया 400 रुपए होता है. अगर आप प्राइवेट रूम लेना चाहते हैं तो कम से कम 1500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके अलावा उदयपुर में एक से एक महंगे होटल भी हैं. उदयपुर का सबसे लजीज व्यंजन दाल बाटी चूरमा है. इसके लिए आपको करीब डेढ सौ रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर आप होटल में खाना खाना चाहते हैं तो आपका खर्च बढ़ जाएगा.

उदयपुर में घूमने की जगहें-
उदयपुर में वैसे तो घूमने की कई जगहें हैं. लेकिन अगर आपके पास समय कम है तो कुछ ऐसी जगहें, जहां जरूर जाना चाहिए. उदयपुर सिटी पैलेस घूम सकते हैं. यहां म्यूजियम में रखी चीजों को देख सकते हैं. इसके अलावा हाथी पोल शहर का  रंग बिरंगा बाजार है. यहां आदिवासी आभूषण, साड़ी, कपड़े, मसाले, स्मृति चिन्ह, जूती, कुर्तियां मिलती हैं. यहां का एकलिंगजी मंदिर भी काफी फेमस है. यह मंदिर नागोडा गांव में है. गणपति नगर में अहार म्यूजियम है. इसमें मेवाड़ के शाही स्मारकों को रखा गया है. पिछोला झील, करणी माता मंदिर, बागोर की हवेली, फतेह सागर झील घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें: