scorecardresearch

Trip to Lake Destinations: गर्मियों में कर सकते हैं झीलों के लिए फेमस इन जगहों की ट्रिप, आज ही करें प्लान

आज हम आपको बता रहे हैं उन शहरों के बारे में जहां आप झीलों का आनंद ले सकते हैं और आपको गर्मी से राहत मिलेगी. आज जानिए Lake Destinations के बारे में और प्लान करें ट्रिप.

Bhimtal Lake (Photo: Unspalsh) Bhimtal Lake (Photo: Unspalsh)

गर्मियों का समय है, और भारत में ज्यादातर शहरों में तापमान से हाल बेहाल है. लेकिन भारत में अभी भी बहुत सी जगहें ऐसी हैं जो इस भयंकर गर्मी से सुकून देती हैं. यहां कई सुरम्य झील स्थल हैं जो गर्मियों से बचने के लिए उपयुक्त हैं. ये झीलें न सिर्फ चिलचिलाती गर्मी से राहत देती हैं बल्कि लुभावने दृश्य देखने और विभिन्न प्रकार की मनोरंजक गतिविधियां भी आपको करने को मिलती हैं.

लद्दाख:

Ladakh (Photo: Unspalsh)

पैंगोंग झील भारत और चीन के बीच की सीमा पर फैली हुई है, जो मनमोहक दृश्य और ठंडी, ताज़ा जलवायु प्रदान करती है. पर्यटक दृश्यों का आनंद लेने के लिए इत्मीनान से सैर कर सकते हैं, झील के बदलते रंगों के साथ फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं और चांग ला दर्रा जैसे आसपास की जगहों पर जा सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

नैनीताल, उत्तराखंड:

Nainital (Photo: Unspalsh)

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित, नैनीताल को अक्सर भारत के झील जिले के रूप में जाना जाता है. इस आकर्षक हिल स्टेशन के केंद्र में नैनी झील है, जो हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी एक प्राचीन, अर्धचंद्राकार जलराशि है. ठंडी जलवायु, झील की शांत सुंदरता के साथ मिलकर, नैनीताल को गर्मियों के यात्रियों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाती है.

श्रीनगर, कश्मीर:

Srinagar (Photo: Unspalsh)

डल झील अपने हाउसबोट और शिकारा की सवारी के लिए प्रसिद्ध है. श्रीनगर की ठंडी और सुखद जलवायु, डल झील की शांत सुंदरता के साथ मिलकर, इसे एक अच्छा समर कैपिटल बनाती है, और रोमांटिक भी.

भीमताल, उत्तराखंड:

Bhimtal (Photo: Unspalsh)

अगर आपको नैनीताल थोड़ा व्यस्त लगता है, तो चिंता न करें, क्योंकि भीमताल, नैनीताल का एक शांत विकल्प है. भीमताल अपने शांत वातावरण और विशाल भीमताल झील के लिए जाना जाता है. केंद्र में अपने छोटे से द्वीप के साथ झील, हलचल से एक शांतिपूर्ण मुक्ति प्रदान करती है.

ऊटी, तमिलनाडु:

Ooty (Photo: Unspalsh)

नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित ऊटी, अपनी ठंडी जलवायु और सुंदर परिदृश्य के कारण एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन गंतव्य है. हिल स्टेशन पर जाते समय, यूकेलिप्टस के पेड़ों से घिरी प्रसिद्ध ऊटी झील देखें. यह भी केंद्रीय आकर्षणों में से एक है. शहर से थोड़ी दूरी पर आपको प्रसिद्ध पायकारा झील और झरना देखने को मिलेगा. 

शिलॉन्ग, मेघालय:

Shillong (Photo: Unspalsh)

उमियाम झील, जिसे बारापानी के नाम से भी जाना जाता है, एक सुरम्य झील है जो हरी-भरी पहाड़ियों और देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है. जब आप शिलॉन्ग में हों, तो उमियम झील तक ड्राइव करना आपकी छुट्टियों को और अधिक मजेदार बना देगा. झील का किनारा सुंदर है और मौसम हमेशा ठंडा और सुखद रहता है. झील के किनारे बोटिंग, कायाकिंग, फिशिंग और पिकनिक कर सकते हैं.