scorecardresearch

Visa Free Entry to China: चीन में बिना वीजा के कौन कर सकता है एंट्री, जानें क्या है नियम

क्या आपको पता है कि आप चीन में वीजा-फ्री ट्रेवल कर सकते हैं? जी हां, आज हम आपको बता रहे हैं कुछ तरीके जिनसे आप चीन में वीजा फ्री ट्रेवल कर सकते हैं. हालांकि, इसमें कुछ शर्तें लागू होती हैं.

Visa free entry to China (Photo: Unsplash) Visa free entry to China (Photo: Unsplash)

चीन अपनी टूरिस्ट अपील बढ़ा रहा है. कोरोना महामारी के बाद फिर से खुलने के बाद से, चीन ने लगातार ऐसी नीतियां लागू करने पर जोर दिया है जो पर्यटन को बढ़ावा देती हैं और वीजा-फ्री एंट्री देकर ज्यादा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का स्वागत करती हैं. जबकि कुछ देशों के नागरिकों को चीनी वीज़ा के लिए आवेदन करने की जरूरत होती है, लेकिन कई तरीके हैं जिनसे यात्री बिना वीजा के चीन की यात्रा कर सकते हैं. 

कौन कर सकता है वीजा-फ्री ट्रेवल
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हांगकांग और मकाऊ स्वतंत्र आव्रजन नीतियों (Immigration Policies) के साथ चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हैं, चीनी राष्ट्रीयता वाले उनके निवासी वीज़ा-मुक्त चीन की यात्रा कर सकते हैं. ताइवान के नागरिक, हालांकि चीनी नागरिक नहीं हैं, पर मुख्य भूमि चीन में वीज़ा-फ्री एंट्री ले सकते हैं. 

भूमि, वायु और समुद्र के माध्यम से चीन में वीज़ा-फ्री एंट्री लेने के छह तरीके

सम्बंधित ख़बरें

24 घंटे वीज़ा-फ्री ट्रांजिट
फ्लाइट, ट्रेन या समुद्री जहाजों के माध्यम से किसी तीसरे देश के लिए कन्फर्म टिकट वाले सभी विदेशी नागरिक चीन में 24 घंटे तक बिना वीजा के रह सकते हैं. हालांकि, वे एंट्री के पोर्ट को नहीं छोड़ सकते. 

विशिष्ट शहरों के जरिए 72/144 घंटे का वीज़ा-फ्री ट्रांजिट
54 देशों के यात्री वीज़ा-फ्री ट्रांजिट का लाभ उठा सकते हैं और लगभग तीन से छह दिनों के लिए चीन घूम सकते हैं, विशेष रूप से बीजिंग, शंघाई, गुआंगज़ौ या चेंगदू सहित 18 प्रांतों के 23 शहरों में. चीन की इस 72/144-घंटे की वीज़ा-फ्री ट्रेवल विंडो का फायदा लेने के लिए, आपको ऑनवर्ड फ्लाइट टिकट और तीन महीने की वैधता अवधि वाला पासपोर्ट चाहिए. 

72-घंटे की विंडो सिर्फ चांग्शा, गुइलिन और हार्बिन में एलीजिबल है. 144 घंटे की वीज़ा-फ्री विंडो में बीजिंग, तियानजिन, शिजियाझुआंग, किनहुआंगदाओ, शंघाई, हांग्जो, निंगबो, नानजिंग, गुआंगज़ौ, शेन्ज़ेन, जीयांग, शेनयांग, डालियान, क़िंगदाओ, चेंग्दू, ज़ियामेन, कुनमिंग, वुहान, चोंगकिंग और शीआन शामिल हैं. 

इस नीति के तहत, वीज़ा-फ्री यात्री एंट्री के निर्दिष्ट शहर तक ही सीमित हैं और हांगकांग, मकाऊ या ताइवान को छोड़कर, इससे आगे यात्रा नहीं कर सकते हैं. 

हैनान की वीज़ा-फ्री ट्रेवल
चीन के हवाई के रूप में प्रसिद्ध, हैनान द्वीप एक स्वर्ग से कम नहीं है जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और ड्यूटी-फ्री शॉपिंग के लिए जाना जाता है. यह द्वीप वेकेशन पैराडाइस के रूप में मशहूर है. चीन में वीज़ा-फ्री ट्रेवल डेस्टिनेशन के रूप में यह जगह बहुत ही फेमस है.
हालांकि, सिर्फ 59 देश 30-दिवसीय वीज़ा-फ्री अवधि के लिए पात्र हैं, और यात्रियों के पास पहले से रिटर्न टिकट बुक होनी चाहिए. इस नीति के तहत, यात्रियों को सिर्फ हैनान प्रांत तक वीज़ा-फ्री पहुंच मिलती है. 

APEC बिजनेस ट्रैवल कार्ड होल्डर्स के लिए चीन के गुइलिन में वीज़ा-फ्री एंट्री 
खूबसूरत गुफा सिस्टम, पहाड़ और लुभावनी झीलें गुइलिन को चीन में एक खास डेस्टिनेशन बनाती हैं, जो एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) के पर्यटक समूहों या APEC बिजनेस ट्रैवल कार्ड होल्डर्स के लिए एक विशेष वीज़ा-फ्री नीति की पेशकश करती है. इन दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के यात्रियों को गुइलिन लियांगजियांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से चीन में वीज़ा-मुक्त प्रवेश दिया जाता है. वे सिर्फ गुइलिन के भीतर यात्रा कर सकते हैं और 144 घंटे/छह दिन तक रह सकते हैं.

क्रूज यात्रियों के लिए वीज़ा-फ्री एंट्री 
क्रूज़ यात्रियों को 13 बंदरगाहों के माध्यम से चीन में वीज़ा-फ्री एंट्री और 15 दिनों तक रहने की छूट दी जाती है. यह दो के समूह वाले पर्यटकों या चीनी ट्रैवल एजेंसी द्वारा आयोजित क्रूजर पर लागू होता है.

चीन में वीज़ा-फ्री एंट्री के लिए पात्र देश
चीन ने फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन, स्विट्जरलैंड, आयरलैंड, हंगरी, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, लक्जमबर्ग और मलेशिया के पासपोर्ट धारकों को 31 दिसंबर, 2025 तक 15 दिन की वीजा-फ्री एंट्री की अनुमति दी है.