scorecardresearch

World’s Tallest Skyscraper: जानिए जेद्दा टॉवर के बारे में, जल्द बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत

जेद्दा टॉवर या बुर्ज जेद्दा, को पहले किंगडम टॉवर के नाम से जाना जाता था. यह सऊदी अरब के जेद्दा में एक गगनचुंबी इमारत का कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट है. पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत या संरचना होगी, जो बुर्ज खलीफा से भी ऊंची होगी.

Jeddah Tower Project Jeddah Tower Project

बुर्ज खलीफा और एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, दोनों के पास लंबे समय से दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत का सम्मानित खिताब है. लेकिन जल्द ही अब एक नया स्ट्रक्चर यह उपाधि हासिल कर सकता है- जेद्दा टॉवर. यह सऊदी अरब में प्रस्तावित फ्यूचरिस्टिक टॉवर है. 
रिपोर्ट्स की मानें तो इस असाधारण संरचना को एड्रियन स्मिथ + गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर के एड्रियन स्मिथ और गॉर्डन गिल डिजाइन कर रहे हैं. 

कथित तौर पर, टावर अगले चार से पांच सालों में पूरा होने पर 3,281 फीट की ऊंचाई तक पहुंच जाएगा, और यह स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से ग्यारह गुना लंबा होगा. स्मिथ और गिल का कहना है कि इस इमारत की डिज़ाइन 'सऊदी अरब के प्रतीकवाद में निहित' है. यह राज्य के भविष्य के विकास का प्रतीक है. इसका डिजाइन सऊदी अरब के मूल पेड़, ताड़ से प्रेरित है. 

और कई आर्किटेक्चरल वंडर हैं यहां 
सऊदी अरब के जेद्दा में स्थित, टावर प्रगति के संकेत और प्रतीक के रूप में शहर के क्षितिज की शोभा बढ़ाएगा. लाल सागर की सीमा से लगा हुआ, जेद्दा देश का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, और यह पेनांग फ्लोटिंग मस्जिद और ऐतिहासिक अल बलाद जिले जैसे आर्किटेक्चरल वंडर्स से भरा हुआ है. 

सम्बंधित ख़बरें

सौंदर्य की दृष्टि से, जेद्दा टॉवर एक नए भविष्यवादी विचारों का प्रतीक है, और अवांट-गार्डे डिजाइन और अत्याधुनिक तकनीक इसकी विशेषता हैं. यह ताड़ के पत्तों के सुंदर घुमावों से प्रेरित एक चिकना, पतला टॉवर दिखाई देता है. रिपोर्टों के अनुसार, जेद्दा टॉवर पर निर्माण 2013 में शुरू हुआ, लेकिन इसका निर्माण बीच में कुछ कारणों से रूक गया था. कोविड-19 महामारी ने प्रगति में और देरी की. हालांकि, सितंबर 2023 में, रिपोर्टें सामने आईं कि निर्माण फिर से शुरू हो गया है. 

बुर्ज खलीफा से भी ऊंची होगी यह इमारत 
इस प्रोजेक्ट की देखरेख करने वाली जेद्दा इकोनॉमिक कंपनी (जेईसी) का कहना है कि निर्माण कार्य चल रहा है, और अगले चार से पांच सालों के भीतर इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. बताया जाता है कि जब निर्माण रूका तब तक जेद्दा टॉवर का लगभग एक तिहाई हिस्सा पूरा हो चुका था. एक बार काम पूरा होने पर, यह टॉवर 3,281 फीट की विशाल ऊंचाई पर खड़ा होगा, जो बुर्ज खलीफा से लगभग 564 फीट ज्यादा है. 

कार्यात्मक रूप से, जेद्दा टॉवर एक मिक्स्ड यूज वाले परिसर के रूप में काम करेगा, जिसमें रेजिडेंशियल, कमर्शिय और ऑफिस स्पेस शामिल होंगे. इसके अतिरिक्त, प्लान में एक ऑब्जर्वेशन डेक शामिल है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा होगा, एक फोर सीजन्स होटल और एक विशाल आउटडोर बालकनी है जिसे मूल रूप से हेलीपैड के रूप में डिजाइन किया गया है. इस इमारत के पूरा होने के बाद एक बार यहां की ट्रेवल करनी तो बनती है. जेद्दा टॉवर के अलावा भी यहां पर बहुत सी जगहें जहां आप घूम सकेंगे.