scorecardresearch

Travel: बोरिंग लाइफ से लें ब्रेक, कम पैसे में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन हैं ये 5 जगहें

भागदौड़ वाली लाइफ से बोर हो गए हैं तो कुछ समय निकालकर घूमने का प्लान बना सकते हैं. कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप आसानी से सस्ते में घूम सकते हैं. इसमें हिमाचल प्रदेश का मैकलॉडगंज, राजस्थान का उदयपुर, उत्तराखंड का ऋषिकेश और उत्तर प्रदेश का आगरा और वाराणसी शामिल है. इन जगहों पर कम पैसे में घूमने का सपना पूरा कर सकते हैं.

Tourist Place Rishikesh (Photo/Instagram) Tourist Place Rishikesh (Photo/Instagram)

आजकल लोगों की लाइफ इतनी व्यस्त हो गई है कि अपने लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है. हर वक्त लगता है कि सबकुछ छोड़कर कहीं घूमने निकल जाएं. लेकिन कई बार घूमने का प्लान बनाने के बाद भी ये तय नहीं पाता कि कहां जाएं? अगर आप भी इस असमंजस में हैं तो चलिए हम आपको 5 ऐसी जगहों बताते हैं, जहां कम खर्च में घूमने का सपना पूरा किया जा सकता है.

मैकलॉडगंज-
हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन मैकलॉडगंज काफी फेमस जगह है. यह धर्मशाला शहर के बाहरी इलाके में है. यहां तिब्बती मूल के प्रति के काफी लोग रहते हैं. धर्मशाला हवाई अड्डा से मैकलॉडगंज की दूरी सिर्फ 20 किलोमीटर है. जबकि यह हिल स्टेशन पठानकोट रेलवे स्टेशन से 90 किलोमीटर दूर है. यहां सरकारी और प्राइवेट बस से भी जाया जा सकता है. यहां नड्डी व्यू प्वाइंट, चर्च और बौद्ध मंदिर देख सकते हैं. इसके अलावा यहां पर नाइट लाइफ का भी आनंद उठा सकते हैं.

मैकलॉडगंज (Photo/Twitter)

ऋषिकेश-
उत्तराखंड का शहर ऋषिकेश को दुनिया की योग राजधानी कहा जाता है. अगर अध्यात्म के प्रति आपका लगाव है तो इस शहर से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती. यहां रहना और खाना बहुत ही सस्ता है. इसलिए इस जगह का ट्रिप प्लान करना अच्छा रहेगा. भागदौड़ भरी जिंदगी से ऊब चुके हैं तो यहां शांति भी मिलेगी.

सम्बंधित ख़बरें

ऋषिकेश (Photo/Instagram)

उदयपुर शहर-
राजस्थान का उदयपुर सबसे आकर्षक शहरों में से एक है. झीलों की इस नगरी में देशी और विदेशी पर्यटक काफी संख्या में आते हैं. यहां कई पुराने महल हैं, जहां आप ठहर सकते हैं. इस शहर में कम बजट के होटल भी मौजूद हैं, जहां रहने के साथ सस्ते में खाना भी खा सकते हैं. इस शहर में पिछोला झील, एकलिंग मंदिर और सिटी पैलेस देख सकते हैं.

उदयपुर का जग मंदिर (Photo/Twitter)

आगरा-
दुनिया में फेमस ताजमहल आगरा में है. इस जगह फैमिली के साथ जा सकते हैं. इस शहर में कई और भी घूमने वाली जगहें हैं. इसमें आगरा का लाल किला, इतिमादुद्दौला का मकबरा, सिकंदर किला, मोती मस्जिद शामिल है. खेरिया हवाई अड्डा आगरा शहर से 13 किलोमीटर दूर है. एयरपोर्ट से 10 से 15 मिनट में शहर में जा सकते हैं. इसके अलावा ट्रेन और बस से भी पहुंचा जा सकता है.

ताजमहल (Photo/Twitter)

प्राचीन शहर वाराणसी-
बनारस भारत के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है. इसे वाराणसी और काशी के नाम से भी जानते हैं. यहां मशहूर विश्वनाथ मंदिर है. इसके अलावा घाटों पर घूम सकते हैं. फेमस काशी हिंदू यूनिवर्सिटी भी इस शहर में है. यहां रहना और खाना काफी सस्ता है. इस शहर में बाबतपुर हवाई अड्डे से जाया जा सकता है. इसके अलावा रेलवे और सड़क रास्ते से भी जाया जा सकता है.

वाराणसी (Photo/Twitter)

ये भी पढ़ें: