scorecardresearch

Visa Free Travel: इन 6 पासपोर्ट के साथ कर सकते हैं 190 से ज्यादा देशों की वीजा-फ्री ट्रेवल

दुनिया में बहुत से देश ऐसे हैं जहां का पासपोर्ट होने पर आप 190 से ज्यादा देशों में वीजा-फ्री ट्रेवल कर सकते हैं या फिर आपको यहां Visa on Arrival सुविधा मिलती है.

French Passport French Passport

इंटरनेशनल ट्रेवल में पासपोर्ट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसके बिना आप दूसरे देशों की यात्रा नहीं कर सकते और न ही आपको वीजा मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ग्लोबल रैंकिंग सिस्टम है जो अपने नागरिकों को दी गई ट्रेवल इंडिपेंडेंस के आधार पर देशों का मूल्यांकन करता है. यह है Henley Passport Index- यह इंडेक्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट्स के बारे में बताता है. 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स एक सामान्य आधार पर काम करता है: यह उन देशों की संख्या के अनुसार पासपोर्ट को रैंक करता है, जहां उनके होल्डर पहले से वीजा की जरूरत के बिना पहुंच सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं उन टॉप देशों के बारे में जिनके पासपोर्ट से आपको 190 देशों में वीजा-फ्री एंट्री मिल सकती है. 

फ्रांस
फ्रांसीसी पासपोर्ट वर्तमान में 194 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा प्रदान करता है, जो इसे दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट्स में से एक बनाता है. इसका मतलब यह है कि फ्रांसीसी नागरिक इन देशों में बिना वीज़ा के आराम से यात्रा कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

जर्मनी
जर्मन पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट्स में से एक है, जो 194 देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा प्रदान करता है. यह फ्रांस के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है. इसका मतलब है कि जर्मन नागरिक इन देशों में बिना किसी पूर्व वीज़ा के प्रवेश कर सकते हैं और 90 दिनों (कुछ मामलों में 180 दिनों) तक रह सकते हैं.

इटली
194 की पासपोर्ट रैंकिंग के साथ, इटेलियन नागरिकों को कई देशों में निर्बाध रूप से यात्रा करने की स्वतंत्रता है. इटली के पासपोर्ट होल्ड करने वाले बहुत से देशों में बिना पासपोर्ट के यात्रा कर सकते हैं. 

जापान
अपनी प्रभावशीलता और आतिथ्य के लिए प्रसिद्ध, जापान अपने पासपोर्ट होल्डर्स को 194 देशों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रदान करता है. चाहे वे फ़िनलैंड के शांत वातावरण में डूब रहे हों या बेल्जियम के वास्तुशिल्प चमत्कारों की खोज कर रहे हों, जापानी जहां भी जाते हैं उन्हें खुली बांहों से गले लगाया जाता है.

सिंगापुर
सिंगापुर का पासपोर्ट 192 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है. इसमें वीज़ा-ऑन-अराइवल सुविधा भी है, जो 30 देशों के नागरिकों के लिए उपलब्ध है. यह पासपोर्ट अपने होल्डर्स को 192 देशों में बिना वीजा या वीजा ऑन अराइवल सुविधा के साथ यात्रा की अनुमति देता है. 

स्पेन
स्पेनिश पासपोर्ट भी दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट में से एक है, जिसके धारक 190 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. इनमें से 160 देश वीजा-मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं, जबकि 30 देश आगमन पर वीजा प्रदान करते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 
यह भी ध्यान देने कि बात है कि वीज़ा-मुक्त यात्रा का मतलब यह नहीं है कि आपको देश में प्रवेश करने की अनुमति मिल जाएगी. आपको आव्रजन अधिकारियों (Immigration officer) को अपनी पहचान और यात्रा के उद्देश्य का प्रमाण दिखाना पड़ सकता है. कुछ देश वीज़ा-मुक्त यात्रा की दावा करते हैं लेकिन पासपोर्ट धारकों के लिए कुछ शर्तें रखते हैं, जिनके बारे नें लोगों को पता होना चाहिए. 

वीज़ा-मुक्त यात्रा के अलावा, कुछ पासपोर्ट धारकों को वीज़ा ऑन आगमन (Visa on arrival) प्राप्त करने का भी अधिकार होता है, जिसका अर्थ है कि वे आगमन पर वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वीज़ा ऑन आगमन (visa on arrival) की उपलब्धता देश और यात्रा के उद्देश्य के आधार पर भिन्न होती है. फ्री-वीजा अवधि देश के अनुसार भिन्न होती है. यह 90 दिनों से लेकर 180 दिनों तक हो सकती है.