scorecardresearch

पेरू में मिला आठवां अजूबा, 800 साल पुरानी ममी को देख आर्कियोलॉजिस्ट हैरान

सैन मार्कोस के स्टेट युनिवर्सिटी के आर्कियोलॉजिस्ट वैन डालेन लूना ने कहा "ममी की मुख्य विशेषता यह है कि इसके पूरे शरीर को रस्सियों से बांधा गया था और हाथों से चेहरा ढंका हुआ था, जो कि उस समय के स्थानीय अंतिम संस्कार पैटर्न का हिस्सा होगा."

Representative Image: Mummy Representative Image: Mummy
हाइलाइट्स
  • शरीर था रस्सियों से बंधा

  • साथ में मिले पत्थर के औजार 

दुनिया के सात अजूबों में से एक, माचू पिचू के लिए मशहूर पेरू में एक और अजूबा मिला है. पेरू के केंद्रीय तट पर विशेषज्ञों की एक टीम को कम से कम 800 साल पुरानी एक ममी मिली है. यह जानकारी  खुदाई में भाग लेने वाले पुरातत्वविदों में से एक ने दी. ममीकृत अवशेष उस संस्कृति के व्यक्ति के थे जो दक्षिण अमेरिकी देशों के तट और पहाड़ों के बीच विकसित हुई थी. अब तक इसके लिंग की पहचान नहीं की गई है.

शरीर था रस्सियों से बंधा 

सैन मार्कोस के स्टेट युनिवर्सिटी के आर्कियोलॉजिस्ट वैन डालेन लूना ने कहा "ममी की मुख्य विशेषता यह है कि इसके पूरे शरीर को रस्सियों से बांधा गया था और हाथों से चेहरा ढंका हुआ था, जो कि उस समय के स्थानीय अंतिम संस्कार पैटर्न का हिस्सा होगा." उन्होंने कहा कि ये अवशेष एक ऐसे व्यक्ति के हैं जो देश के उच्च एंडियन क्षेत्र में रहता होगा. उन्होंने बताया कि रेडियोकार्बन डेटिंग प्रकिया से इस विषय में सटीक जानकारी मिल पाएगी.

साथ में मिले पत्थर के औजार 

यह ममी लीमा शहर के बाहरी इलाके में मिली एक भूमिगत संरचना के अंदर पाई गई थी. उन्होंने कहा कि मकबरे में चीनी मिट्टी की चीज़ें, सब्जियों के अवशेष और पत्थर के औजारों सहित प्रसाद भी रखा गया था. पेरू में मशहूर पर्यटन स्थल माचू पिचू तो है ही, साथ ही यह इंका साम्राज्य से पहले और बाद में विकसित संस्कृतियों के सैकड़ों पुरातात्विक स्थलों का घर है. 500 साल पहले दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी इक्वाडोर और कोलंबिया से लेकर मध्य चिली तक के हिस्से पर इंका साम्राज्य का शासन था.