scorecardresearch

दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों में से एक है 9 साल की समेधा...अमेरिका में किया देश का नाम रोशन

अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) ने नौ वर्षीय भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा समधा सक्सेना को 'दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली' छात्रों में शामिल किया है.

Samedha Saxena Samedha Saxena

अमेरिका में रहने वाली भारतीय समेधा सक्सेना (Samedha Saxena) दुनिया की सबसे टैलेंटेड स्टूडेंट्स की लिस्ट में शामिल हो गई हैं. अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) ने 9 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा समेधा सक्सेना को 'दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली' छात्रों में से एक के रूप में नामित किया है. न्यू यॉर्क शहर में बैटरी पार्क सिटी स्कूल में ग्रेड 4 की छात्रा का ग्रेड से ऊपर के स्तर की परीक्षा में मूल्यांकन किया गया था, जिसका उपयोग CTY द्वारा दुनिया भर में प्रतिभावान छात्रों की पहचान करने और उनकी शैक्षणिक क्षमताओं का विश्लेषण करने के लिए किया गया था.

कितने छात्रों ने लिया था हिस्सा
विश्वविद्यालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, समेधा ने 76 देशों के 15,300 छात्रों के साथ 2021-22 की परीक्षा दी. भाग लेने वाले कुल बच्चों में से 27 प्रतिशत से कम ने अपने अंकों के अनुसार उच्च या भव्य सम्मान प्राप्त किया. समीधा ने हाई स्कूल और कॉलेज स्तर की कई परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किया. इनमें SAT, ACT, स्कूल और कॉलेज एप्टीट्यूड टेस्ट सहित कई टेस्ट शामिल हैं. समेधा 8 साल की उम्र में CYT ग्लोबल टैलेंट सर्च प्रोग्राम के लिए क्वालीफाई करने वाली सबसे कम उम्र की छात्राओं में से एक हैं.

समेधा को उनकी उपलब्धि पर बधाई देते हुए, CTY के कार्यकारी निदेशक, डॉ एमी शेल्टन ने कहा, "यह केवल एक परीक्षा में हमारे छात्रों की सफलता की पहचान नहीं है, बल्कि खोज और सीखने के उनके प्यार और उनके द्वारा संचित सभी ज्ञान को सलाम है."डॉ एमी ने कहा,"उन सभी तरीकों के बारे में सोचना रोमांचक है जिसमें वे अपने जुनून की खोज करने के लिए उस क्षमता का उपयोग करेंगे, पुरस्कृत और समृद्ध अनुभवों में संलग्न होंगे और अपने समुदायों और दुनिया में उल्लेखनीय चीजें हासिल करेंगे." 

कितने छात्रों ने लिया था हिस्सा
बता दें कि CTY ने दुनिया भर के बेहतरीन छात्रों की पहचान करने और उनकी शैक्षणिक क्षमताओं की पहचान करने के लिए ग्रेड स्तर से अधिक के परीक्षण का उपयोग कियाप्रेस नोट के मुताबिक, समेधा 76 देशों के उन 15,300 छात्रों में शामिल थीं, जो 2021-22 टैलेंट सर्च ईयर में CTY में शामिल हुए थे. इनमें से केवल 27 प्रतिशत बच्चों ने ही इतना उच्च स्कोर किया कि वह सबसे मेधावी छात्रों की सूची में जगह बना सकें.

और किसे मिली जगह?
समेधा के अलावा इस लिस्ट में अमेरिका में रहने वाली भारतीय मूल की 13 साल की नताशा पेरिनायगम भी शामिल हुई हैं.नताशा पेरियानयागम को सीटीवाई द्वारा लगातार दूसरे वर्ष 'दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली' के रूप में सम्मानित किया गया. न्यू जर्सी में फ्लोरेंस एम गौडिनेर मिडिल स्कूल की 13 वर्षीय छात्रा ने 2021 में परीक्षा देने का प्रयास किया था, जब वह कक्षा 5 की छात्रा थी. चेन्नई से ताल्लुक रखने वाले नताशा के माता-पिता ने कहा कि उसे डूडल बनाने और जेआरआर टोल्किन के उपन्यास पढ़ने में मजा आता है.इस लिस्ट में भारत के नई दिल्ली में रहने वाले 9 साल के आर्यवीर कोचर का नाम भी शामिल है.