scorecardresearch

Advisory for Indian Citizens: Britain जा रहे हैं तो सावधान! London में इंडियन हाई कमीशन ने जारी की एडवाइजरी

लंदन में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) ने भारतीयों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है और हिंसा वाले इलाकों में सतर्क रहने की सलाह दी है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ब्रिटेन के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन चल रहे हैं. हिंसक प्रदर्शन में लूटपाट और आगजनी हो रही है. हिंसक प्रदर्शन तब शुरू हुए, जब साउथपोर्ट के डांस वर्कशॉप में 3 लड़कियों की चाकू मारकर हत्या कर दी गई.

High Commission of India in London (Photo: FB/India in UK) High Commission of India in London (Photo: FB/India in UK)

ब्रिटेन में भारी बवाल मचा हुआ है. देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से हिंसा हो रही है. इसको लेकर भारत ने अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी की है. लंदन के भारतीय हाई कमीशन ने भारतीय लोगों को कुछ खास क्षेत्रों में जाने के सयम सर्तक रहने की सलाह दी है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ब्रिटेन के कई हिस्सों में हिंसा भड़की है.दंगे और आगजनी का दौर चल रहा है. पुलिस पर भी हमले किए जा रहे हैं.

हाई कमीशन की एडवाइजरी-
लंदन में भारतीय उच्चायोग ने एडवाइजरी जारी की है और लोगों से सतर्क रहने को कहा है. एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय मुसाफिरों को ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में हाल ही में अशांति के बारे में पता चला है. लंदन में भारतीय उच्चायोग हालात पर नजर बनाए हुए है. भारत से आने वाले टूरिस्टों को सलाह दी जाती है कि ब्रिटेन की यात्रा करते समय सतर्क रहें और सावधानी बरतें. लोकल न्यूज और लोकल सुरक्षा एजेंसियों की जारी की गई सलाह का ध्यान रखें. हाई कमीशन ने उन क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है, जहां विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. 

ब्रिटेन में हो रहे हैं दंगे-
इंग्लैंड के साउथपोर्ट के डांस वर्कशॉप में 3 लड़कियों की हत्या कर दी गई थी. इसके बाद हिंसा भड़क उठी. बेलफास्ट, मैनचेस्टर, नॉटिंघम और लिवरपूल में हिंसा प्रदर्शन चल रहे हैं. पुलिस के साथ झड़प भी हुई है. कई पुलिसवाले जख्मी भी हुए हैं. ब्रिटेन में इसे पिछले 13 साल का सबसे बड़ा दंगा बताया जा रहा है. कई जगहों पर दुकानों को निशाना बनाया गया है. होटल की खिड़कियों को तोड़ दिया गया.

प्रदर्शनकारियों ने Hull शहर में एक जूते की दुकान में आग लगा दी. दक्षिण-पश्चिमी शहर ब्रिस्टल में पुलिसवालों के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प भी हुई. पुलिस पर बोतलें फेंकी गई.

सम्बंधित ख़बरें

क्यों भड़की हिंसा-
साउथपोर्ट के डांस वर्कशॉप में 3 लड़कियों की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके बाद अफवाह फैल गई कि चाकूबाजी की घटना में शामिल आरोपी एक खास धर्म से जुड़े हैं. इसके बाद दंगे भड़क उठे. हालांकि पुलिस का कहना है कि चाकूबाजी का आरोपी 17 साल का एक लड़का है. उसका विशेष धर्म से कोई संबंध नहीं है. इसके बावजूद इंग्लैंड के कई हिस्सों में मुस्लिम विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं. हिंसक प्रदर्शन में लूटपाट और आगजनी हो रही है.

ये भी पढ़ें: