scorecardresearch

Age is Just a number: उम्र नहीं है सीमा! 81 साल की उम्र में दो बेस्ट फ्रेंड्स ने 80 दिन में घूम ली पूरी दुनिया

अमेरिका के टेक्सेस में रहने वाली डॉक्यूमेंट्री फोटोग्राफर ऐली हैम्बी और फिजिशियन, लेक्चरर सैंडी हेज़ेलिप ने 81 साल की उम्र में 80 दिन में पूरी दुनिया का दौरा कर लिया है. वो अब तक सात महाद्वीपों में 18 देशों का दौरा कर चुकी हैं.

81 साल की उम्र में दो बेस्ट फ्रेंड्स ने 80 दिन में घूम ली पूरी दुनिया 81 साल की उम्र में दो बेस्ट फ्रेंड्स ने 80 दिन में घूम ली पूरी दुनिया
हाइलाइट्स
  • 80 साल की उम्र में प्लान की थी ट्रिप

  • 81 साल की उम्र में इसलिए की ट्रिप

अगर आप मन से बूढ़ा नहीं महसूस करेंगे, तो आप हमेशा जवां रहेंगे. कहते हैं न कि अगर कभी भी आप कुछ भी करना चाहते हैं, तो उसके  लिए आपको अपनी उम्र देखने की जरूरत नहीं है. अमेरिका के टेक्सास दो सबसे अच्छी दोस्तों ने भी तो ऐसा ही किया. इस दोनों ने 80 दिन में पूरी दुनिया घूम ली है, इन दोनों की उम्र 80 साल से ऊपर है, और उनकी दोस्ती को 81 साल हो चुके हैं. डॉक्यूमेंट्री फोटोग्राफर ऐली हैम्बी और फिजिशियन, लेक्चरर सैंडी हेज़ेलिप ने इस उम्र में भी 80 दिन के अंदर पूरी दुनिया घूम ली. यहां तक की वो आगरा का ताजमहल भी देख चुकी हैं.

80 साल की उम्र में प्लान की थी ट्रिप
अपने इस ट्रिप के बारे में सीएनएन को बताते हुए हेज़ेलिप कहती हैं कि हम ये तब से सोच रहे थे, जब से हम 80 साल के हुए थे. हमें ये आईडिया केवल इसलिए आया क्योंकि हम पहले भी विदेशों की ट्रिप कर चुके हैं. लगभग चार साल पहले मैंने एक दिन उसने कहा, 'ऐली, क्या 80 दिनों में 80 दिनों में दुनिया भर में घूमना मजेदार नहीं होगा?" पहले उन्होंने 2022 में इस ट्रिप को प्लान किया था. जब वो 80 साल के होते लेकिन कोरोना महामारी के कारण उनको अपना प्लान बदलना पड़ा. ये दोनों अब तक लंदन, ज़ांज़ीबार, ज़ाम्बिया, मिस्र, नेपाल, बाली और भारत में घूम चुके हैं.

भारत में काफी खुश थे दोनों दोस्त
इन दोनों दोस्तों ने ताजमहल के सामने अपनी ताजमहल के सामने क्लिक की गई पिक्चर पर एक लंबा नोट लिखा, "कितना अद्भुत दृश्य है! अगर आप उत्सुक हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि ये पिक्चर कैसे ली गई. हमारे गाइड, अनिल एक अद्भुत फोटोग्राफर थे और उन्होंने इस तस्वीर के लिए बहुत ही स्मार्ट तकनीक का इस्तेमाल किया." "वहां पर पानी नहीं था. लेकिन उसने मेरी पानी की बोतल ली और लगभग 1/4 कप संगमरमर के फर्श पर उड़ेल दिया. वह जानता था कि लाइट की वजह से ताज के प्रतिबिंब उस पानी में दिखेगा. वो संगमरमर पर लेट गया और कैमरे को संगमरमर पर तिरछा करके शॉट लिया. पानी का वास्तविक एरिया लगभग 15 इंच चौड़ा था, हालांकि यह लगभग एक झील जैसा दिख रहा था. बिल्कुल आश्चर्यजनक परिणाम!"

इतना ही नहीं, इन दोनों जिगरी दोस्तों ने रिक्शे पर बैठकर पुरानी दिल्ली भी घूमा. फिलहाल उन दोनों के इंस्टाग्राम पर 20 हजार फॉलोअर्स हैं. वो अब तक सात महाद्वीपों में 18 देशों का दौरा कर चुकी हैं. अपने ट्रिप के बारे में बताते हुए हैम्बी कहती हैं कि, "हम जहां भी गए, हमें सारी जगहें काफी पसंद आई, लेकिन सबसे ज्यादा जो पसंद आया वो थे लोग. इस ट्रिप के दौरान हम दुनिया के कुछ अद्भुत लोगों से मिले. अब दुनिया भर में हमारे दोस्त हैं, जिन्हें हम बहुत प्यार करते हैं."

81 साल की उम्र में इसलिए की ट्रिप
81 साल की उम्र में दुनिया घूमने के बारे में हेज़ेलिप कहती हैं कि, "उम्र बढ़ने के साथ आपको सही निर्णय लेना भी आ जाता है. इसलिए ये ट्रिप और भी ज्यादा अच्छी थी. इस उम्र पर आप सुंदरता को ज्यादा अच्छे से बखान कर सकते हैं. इसलिए दुनिया घूमने के लिए ये सबसे सही उम्र है."