scorecardresearch

Albania: 8 साल बाद टूटी अल्बानिया के प्रिंस Leka II की शादी, एक्ट्रेस Elia से की थी शादी, दादा की हुई थी मुसोलिनी से लड़ाई, जानिए इस राजघराने की पूरी कहानी

अल्बानिया के Crown Prince Leka II और Crown Princess Elia की शादी 8 साल बाद टूट गई है. दोनों की एक बेटी भी है. Second World War में प्रिंस लेका के दादा Zog I के शासन में Albania पर इटली ने हमला किया था और देश पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद जोग प्रथम को फ्रांस में जीवन बिताना पड़ा था.

Albania's Crown Prince Leka II and Crown Princess Elia (Photo/Instagram) Albania's Crown Prince Leka II and Crown Princess Elia (Photo/Instagram)

अल्बानिया के क्राउन प्रिंस लेका और क्राउन प्रिंसेस एलिया की शादी टूट गई है. शादी के 8 साल बाद दोनों ने सोशल मीडिया पर तलाक का ऐलान किया है. क्राउन प्रिंस लेका ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि वो और एलिया आपसी सहमति से शादी को खत्म कर रहे हैं. इसके लिए जरूरी कानूनी प्रक्रिया पूरी की जाएगी. साल 2016 में एक भव्य समारोह में दोनों ने शादी की थी.

2008 में हुई थी पहली मुलाकात-
क्राउन प्रिंस लेका और एलिया की पहली मुलाकात साल 2008 में हुई थी. इसके दो साल बाद दोनों ने पेरिस में सगाई की थी. लेकिन शादी के लिए 6 साल तक इंतजार किया. आखिरकार साल 2016 में 8 अक्टूबर को दोनों ने अपने रिश्ते को पहचान दी और तिराना के रॉयल पैलेस में भव्य समारोह में शादी की. दोनों की एक 3 साल की बेटी है. जिसका नाम प्रिंस की दादी रानी गेराल्डिन के नाम पर गेराल्डिन रखा गया है.

सिंगर और एक्ट्रेस हैं प्रिंसेस एलिया-
प्रिंस लेका II 41 साल के हैं. उनके दादा का नाम किंग जोग प्रथम था. जिनके शासनकाल में साल 1939 में मुसोलिनी ने अल्बानिया पर हमला कर दिया था. उसके बाद इनका परिवार इटली चला गया था. प्रिंस लेका II साल 2011 में अपने पिता किंग लेका प्रथम के निधन के बाद अल्बानियाई क्राउन के उत्तराधिकारी बनाए गए. प्रिंस लेका अल्बानियाई विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय और राष्ट्रपति ऑफिस में सलाहकार के तौर पर काम किया है.

40 साल की प्रिंसेस एलिया का जन्म एलिया झरैया के तौर पर हुआ था. वो एक एक्ट्रेस और सिंगर हैं. वो अल्बानियाई नेशनल थिएटर में काम करती हैं. अल्बानिया की आबादी 2.8 मिलिनय है. ये देश यूरोप के बाल्कन प्रायद्वीप के दक्षिणपूर्वी हिस्से में इटली के पास स्थित है.

राजघराने की कहानी-
साल 1922 में प्रिंस लेका II के दादा जोग प्रथम पहली बार सिर्फ 27 साल की उम्र में अल्बानिया के प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद साल 2025 में वो राष्ट्रपति बन गए. इसके बाद साल 1928 में जोग को अल्बानिया का राजा घोषित कर दिया. लेकिन अप्रैल 1939 में इटली ने अल्बानिया पर हमला कर दिया और इस देश पर कब्जा कर लिया. इटली के तानाशाह मुसोलिनी ने इटली को अल्बानिया का संरक्षक घोषित कर दिया. इसके बाद जोग प्रथम को निर्वासन के लिए मजबूर होना पड़ा. जोग के जीवन का आखिरी समय फ्रांस में बीता और साल 1961 में उनकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: