scorecardresearch

आज अमेरिकी वायुसेना को सौंपा जाएगा B-21 Raider, अब तक का सबसे शक्तिशाली मिलिट्री एयरक्राफ्ट, जानें इसकी खूबियां

आज अमेरिका की वायुसेना को एक नया फाइटर एयरक्राफ्ट मिलने ज रहा है जिसका नाम है B-21 Raider और दावा किया जा रहा है कि यह अब तक का सबसे शक्तिशाली एयरक्राफ्ट है.

B-21 Raider to get unviel on 2nd Dec (Photo: twitter/@NGCNews) B-21 Raider to get unviel on 2nd Dec (Photo: twitter/@NGCNews)
हाइलाइट्स
  • नए फाइटर जेट में है डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर: 

संयुक्त राज्य वायु सेना आज अपने नए स्टील्थ एयरक्राफ्ट, बी -21 रायडर का अनावरण करने जा रहे हैं. इसे मिलिट्री कॉन्ट्रैक्टर नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन ने बनाया है और यह बी-21, रायडर बी-1 और बी-2 की जगह लेगा. फर्म का दावा है कि B-21 रायडर अब तक का सबसे एडवांस मिलिट्री एयरक्राफ्ट है. यह दुनिया में कहीं भी सटीक हमले करने के लिए सबसे कठिन बचाव को भेदने में सक्षम होगा. 

क्या हैं इसकी खुबियां:
बताया जा रहा है कि इस नेक्स्ट जेनरेशन स्टील्थ तकनीक, उन्नत नेटवर्किंग कैपेसिटी और एक ओपन सिस्टम आर्किटेक्चर के साथ विकसित, B-21 को ऐसी जगहों के लिए बनाया गया है जहां बहुत ज्यादा खतरा हो. फर्म का दावा है कि बी-21 रायडर अमेरिकी वायु सेना को उसके सबसे मुश्किल मिशनों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

साथ ही, कंपनी का कहना है कि जरूरत पड़ने पर B-21 रायडर एंटी-एक्सेस और एरिया-डिनाइल सिस्टम को भी हरा सकता है. यह पारंपरिक और परमाणु पेलोड दोनों को डेलीवर करने में सक्षम है और स्टैंड-ऑफ और डायरेक्ट अटैक मूनिशन का इस्तेमाल कर सकता है. 

नए फाइटर जेट में है डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर: 
बी-21 एक डिजिटल बॉम्बर है जो बी-21 प्रोग्राम पर प्रोडक्शन रिस्क को कम करने के लिए चुस्त सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, एडवांस्ड मैन्यूफक्चरिंग टेक्निक्स और डिजिटल इंजीनियरिंग टूल्स का उपयोग करता है. नए फाइटर जेट को क्लाउड-आधारित डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ सक्षम किया गया है. यह कम लागत वाले इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ अधिक रखरखाव योग्य और सस्टेनेबल एयरक्राफ्ट होगा. 

हर एक एयरक्राफ्ट की अनुमानित लागत 2 बिलियन डॉलर है. और उम्मीद है कि साल 2023 की शुरुआत से सेना इन एयरक्राफ्ट्स को इस्तेमाल करना शुरू कर देगी. द्वितीय विश्व युद्ध के डूलिटल रायड के सम्मान में नामित, बी-21 रायडर छठी जेनरेशन का एयरक्राफ्ट है.