scorecardresearch

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर और शारजाह के बीच पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान का किया शुभारंभ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं. अगस्त 2019 में धारा 370 की समाप्ति के बाद ये पहला मौका है जब अमित शाह जम्मू कश्मीर पहुंचेंगे. इस दौरान गृह मंत्री श्रीनगर, शारजाह और संयुक्त अरब अमीरात (UAE)के बीच पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन करेंगे.

Union Home Minister Amit Shah will arrive in Jammu Kashmir Union Home Minister Amit Shah will arrive in Jammu Kashmir
हाइलाइट्स
  • हिंसा की घटनाओं को लेकर सरकार चिंतित

  • प्रदेश का विकास होगा मुख्य लक्ष्य - अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं. अगस्त 2019 में धारा 370 की समाप्ति के बाद ये पहला मौका है जब अमित शाह जम्मू कश्मीर पहुंचे हैं. अपने पहले दिन के कार्यक्रम के मुताबिक अम‍ित शाह ने श्रीनगर से शारजाह के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन क‍िया. इससे श्रीनगर-शारजाह के बीच सीधी कनेक्टिविटी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही अंतरराष्ट्रीय लॉजिस्टिक सप्लाई आसान होने से जम्मू-कश्मीर के कृषि व बागवानी उत्‍पादकों की आय में गुणात्मक वृद्धि होगी और लोगों का रोजगार भी बढ़ेगा.

.प्रदेश का विकास मुख्य लक्ष्य
यह फैसला ठीक एक महीने बाद आया है, जब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था," श्रीनगर में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू करने के प्रयास जारी हैं. यह केंद्र शासित प्रदेश के विकास को बढ़ावा देगा."केंद्रीय मंत्री ने 25 सितंबर को यह भी कहा था कि श्रीनगर हवाई अड्डे पर टर्मिनल को 25,000 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 63,000 वर्ग मीटर किया जाएगा. इसके तहत श्रीनगर एयरपोर्ट पर 1500 करोड़ और जम्मू एयरपोर्ट के लिए 600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

हिंसा की घटनाओं को लेकर सरकार चिंतित
कश्मीर घाटी में पिछले दिनों हुई हिंसक घटनाओं के कारण सरकार काफी चिंता में है. यहां आतंकियों ने पिछले दिनों पांच प्रवासी श्रमिकों और अल्पसंख्यक समाज के तीन लोगों की हत्या कर दी थी. इस कारण कई प्रवासियों को घाटी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था. केंद्रीय गृह मंत्री के इस दौरे के दौरान एक ऑल पार्टी बैठक बुलाने का भी सुझाव दिया गया है ताकि राज्य के हालात पर और बंद पड़ी राजनीतिक गतिविधियों पर भी चर्चा की जा सके.

गृह मंत्री के तीन दिवसीय दौरे के कार्यक्रम कुछ इस प्रकार हैं -

  • 23 अक्टूबर को दिनभर गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, IBके अधिकारियों, CRPF/ NIA के डीजी, आर्मी के अधिकारियों और जम्मू कश्मीर के DGP के साथ बैठक करेंगे.
  • इसके बाद वह उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में एकीकृत मुख्यालय की बैठक में जम्मू-कश्मीर के समग्र सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेंगे. इस बैठक में वह आतंकरोधी अभियानों की समीक्षा करेंगे और हाल ही में हुई नागरिक हत्याओं के बाद किए गए सुरक्षा प्रबंधो पर भी संबधित अधिकारियों से चर्चा करेंगे.  
  • श्रीनगर में केंद्रीय मंत्री SKICC में पंचायत प्रतिनिधियों और केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों से 370 हटने के बाद विकास कार्यों का फीडबैक लेंगे. इसके साथ ही प्रदेश में चल रहे डेवेलपमेंट के कार्यों की समीक्षा करेंगे.
  • 24 अक्टूबर को गृहमंत्री जम्मू में IIT के नए ब्लॉक का उद्घाटन करने के साथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे और शाम को दोबारा श्रीनगर वापस आ जाएंगे. 
  • गृह मंत्री 25 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ विभिन्न कारोबारी संगठनों और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों से मुलाकात करके दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री के जम्मू कश्मीर दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. साथ ही कई जगहों पर हाईटेक ड्रोन के जरिए निगरानी रखी जाएगी.