scorecardresearch

Srilanka President Anura Kumara Dissanayake: पड़ोसी देश में मजदूर के बेटे ने लहराया लाल झंडा...जानिए कौन हैं श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके?

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे परिवार का सूपड़ा साफ हो गया. अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake) श्रीलंका के नए राष्ट्रपति (Sri lanka New President) होंगे. श्रीलंका में पहली बार कोई वामपंथी राष्ट्रपति बनेगा.

Anura Kumara Dissanayake (Photo Credit: India Today) Anura Kumara Dissanayake (Photo Credit: India Today)
हाइलाइट्स
  • अनुरा कुमारा दिसानायके वामपंथी विचारधारा के लीडर हैं

  • अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति होंगे

Anura Kumara Dissanayake: भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका को नया राष्ट्रपति (Sri lanka New President) मिल गया है. श्रीलंका के वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake) ने चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया है. इस बड़ी जीत के साथ अनुरा कुमारा दिसानायके रानिल विक्रमसिंघे की जगह लेंगे. 

बीते 21 सितंबर को श्रीलंका में बंपर वोटिंग हुई थी. राष्ट्रपति के चुनाव में 75 फीसदी मतदान हुआ था. इसके बाद 22 सितंबर को वोटों की गिनती हुई. 

श्रीलंका के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे दूसरी वरीयता वाले वोटों से तय हुआ. इससे पहले किसी भी कैंडिडेट को 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिले थे.

सम्बंधित ख़बरें

श्रीलंका में प्रेसीडेंट इलेक्शन (Sri lanka President Election) को जीतने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50% वोट पाना जरूरी होता है. आखिर में 56 साल अनुरा कुमारा दिसानायके को 52% वोट मिले. वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार साजिथ प्रेमदासा को 23 फीसदी वोट मिले. 

अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के 10वें राष्ट्रपति होंगे. अनुरा कुमारा दिसानायके 23 सितंबर को राष्ट्रपति की शपथ ले सकते हैं. आइए जानते हैं श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके कौन हैं?

कौन हैं अनुरा कुमारा?
श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके कोलंबो से सांसद हैं. 56 वर्षीय अनुरा कुमारा दो पार्टियों से जुड़े हुए हैं. अनुरा कुमारा नेशनल पीपल्स पार्टी और जेवीपी पार्टी का नेतृत्व करते हैं.

अनुरा कुमारा दिसानायके वामपंथी विचारधारा के नेता हैं. वो चीन के समर्थन और भारत के विरोध में कई बार बयान दे चुके हैं. साल 2019 में अनुरा कुमार ने चुनाव लड़ा था लेकिन तब उनको हार मिली थी.
 
भारत के लिए कैसा रूख?
अनुरा कुमारा दिसानायके का झुकाव वामपंथ की तरफ है. ऐसे में वो भारत के खिलाफ कोई कदम उठा सकते हैं. अनुरा कुमारा ने हाल ही में अडानी ग्रुप के समझौते को रद्द करने की बात कही थी. 

कहा जा रहा है कि उनकी पार्टी चीन का समर्थन करती है. उनकी पार्टी को चीन से फंडिंग भी मिली है. अनुरा कुमारा दिसानायके बंद बाजार की इकोनॉमिक पॉलिसी को मानते हैं. 

फरवरी 2024 में अनुरा कुमारा दिसानायके ने भारत का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने विदेश मंत्री जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की थी. इस दौरान अनुरा कुमारा दिसानायके ने श्रीलंका और भारत के कई विषयों पर बात की थी. 

अनुरा कुमारा चुनाव प्रचार के दौरान कह चुके हैं कि वो भारत और चीन की रेस का हिस्सा नहीं बनेंगे. उन्होंने ये भी कहा- श्रीलंका का समुद्र, जमीन और आसमान का इलाका भारत या स्थानीय स्थिरता के खतरे के रूप में इस्तेमाल नहीं होने देंगे.

पर्सनल लाइफ
श्रीलंका के नए प्रेसीडेंट अनुरा कुमारा दिसानायके 24 नवंबर 1968 को थंबूथेगामा में पैदा हुए. अनुरा के पिता एक मजदूर थे. दिसानायके अपने परिवार से कॉलेज जाने वाले पहले छात्र थे.

अनुरा कॉलेज के दिनों से राजनीति में जुड़ गए थे. वामपंथी विचारधारा की वजह से उनको कॉलेज भी बदलना पड़ा. इस दौरान 1987 में अनुरा जेवीपी में शामिल हो गए. 80 दशक में श्रीलंका में काफी हिंसा हुई लेकिन अनुरा कुमारा दिसानायके उससे दूर रहे.

पॉलिटिकल करियर
अनुरा कुमारा दिसानायके जेवीपी में लगातार काम करते रहे. साल 2000 में अनुरा पहली बार सांसद बने. गठबंधन की सरकार में अनुरा कुमारा दिसानायके को कृषि और सिंचाई मंत्री बनाया गया. बाद में साल 2005 में सरकार और एलटीटीआई के समझौते की वजह से अनुरा ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

साल 2019 में अनुरा कुमारा ने पार्टी की बागडोर संभाली. उन्होंने पार्टी की छवि बदले के लिए काम किया. दिसानायके ने साल 2019 के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा लेकिन बुरी तरह से हार मिली. उनको सिर्फ 3 फीसदी वोट मिले.

साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव में नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) ने अनुरा कुमारा दिसानायके को अपना प्रत्याशी बनाया. अब मजदूर का बेटा अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका का राष्ट्रपति बन गया है.