scorecardresearch

Pakistan के पूर्व पीएम Imran Khan को बड़ा झटका, पार्टी PTI पर बैन लगाने जा रही सरकार... जानिए वजह

पाकिस्तान सरकार ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. इमरान खान रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं और उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है.

Imran Khan (File Photo) Imran Khan (File Photo)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार मुश्किलों में घिरते जा रहे हैं. उन्हें एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है. उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को पाकिस्तान सरकार बैन करने जा रही है. सूचना मंत्री अत्ताउल्लाह तरार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी. सरकार अब इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में भेजेगी. बता दें कि तहरीक-ए-इंसाफ पाकिस्तान की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. 

देश विरोधी गतिविधियों का आरोप 

पाकिस्तान सरकार ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. अत्ताउल्लाह तरार ने आरोप लगाते हुए कहा कि देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में सरकार पार्टी को प्रतिबंधित करेगी.उन्होंने कहा कि PTI कई देश विरोधी गतिविधियों में शामिल थी. बता दें कि इमरान खान फिलहाल रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं.

सम्बंधित ख़बरें

1996 में पार्टी की स्थापना

71 साल के इमरान खान पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर रहे हैं. उनकी कप्तानी में 1992 में  पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप जीता था. साल 1996 में उन्होंने राजनीति की दुनिया में कदम रखा. 1997 में उनकी पार्टी ने चुनाव लड़ा लेकिन एक भी सीट हासिल नहीं हो पाई. इसके बाद वह लगातार राजनीति में सक्रिय रहे. 1996 से 2023 तक वह अपनी पार्टी पीटीआई के अध्यक्ष रहे. 2018 में वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने. 2022 में उन्हें विश्वास मत के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया.  इसके बाद उनकी मुश्किलें शुरू हुई जो खत्म होने का नाम नहीं ले रही. उनपर अल कादिर ट्रस्ट से जुड़े मामले सहित कई मामले दर्ज हुए और गिरफ्तारी हुई.

जब इमरान खान पर चली थी गोली

ऐसा पाकिस्तान में पहली बार हुआ जब किसी पीएम को विश्वास मत के जरिए हटाया गया हो. इमरान समर्थक ने जमकर बवाल काटा. लाहौर से इस्लामाबाद तक जा रही एक काफिले के दौरान उन पर जानलेवा हमला किया गया और तीन गोलियां मारी गई. इस हमले में वह बाल-बाल बच गए.