scorecardresearch

UK Prime Minister Boris Johnson resigned: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानिए कैसे चुना जाएगा अगला पीएम

पिछले 48 घंटे में 50 से ज्यादा मंत्री और सांसदों के इस्तीफा देने के बाद अब ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भी इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद नए नेता के चुनाव के लिए 2 सांसदों का प्रस्ताव जरूरी है. ऐसे में कई पार्टी नेताओं के प्रधानमंत्री के लिए दावेदारी करने का अनुमान है.

बोरिस जॉनसन बोरिस जॉनसन
हाइलाइट्स
  • 48 घंटे में 50 से ज्यादा मंत्रियों का इस्तीफा

  • नदीम जहावी ने दी पद छोड़ने की नसीहत

ब्रिटेन में मचे सियासी उठापटक के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना इस्तीफा दे दिया है. पिछले 48 घंटे में उनके 50 से ज्यादा मंत्री और सांसद इस्तीफा दे चुके हैं. सरकार को लेकर अविश्वास इस तरह फैल रहा है कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया.

बुधवार की शाम को 17 मंत्रियों, 12 संसदीय सचिवों और विदेशों में नियुक्त सरकार के 4 प्रतिनिधियों ने रिजाइन कर दिया था. रिजाइन करने वाले हर किसी ने जॉनसन के काम करने के तरीकों, लॉकडाउन पार्टी और कुछ नेताओं के सैक्स स्कैंडल को मुद्दा बनाया है. 

इतना ही नहीं नए वित्त मंत्री का कार्यभार संभालने वाले नदीम जहावी ने अपनी नियुक्ति के 24 घंटे में ही जॉनसन को पद छोड़ने की नसीहत दी है. ऋषि सुनाक के बाद नदीम जहावी को जॉनसन ने ये पद सौंपा था. वहीं कैबिनेट के ताकतवर मंत्री माइकल गोव ने भी जब जॉनसन को पद छोड़ने की सलाह दी, तो बोरिस ने उन्हें ही पद से हटा दिया है.

कैसे चुना जाएगा नया नेता?
नए नेता के चुनाव के लिए 2 सांसदों का प्रस्ताव जरूरी है. ऐसे में कई पार्टी नेता प्रधानमंत्री के लिए दावेदारी कर सकते हैं. इसके लिए पार्टी सांसदों को कई राउंड की वोटिंग करनी होगी. एक नाम पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी. जिसे ज्यादा वोट मिलेंगे, वो दावेदार होगा. ये वोटिंग तब तक होगी, जब तक केवल दो कैंडिडेट्स रेस में न रह जाएं. अमूमन यह वोटिंग मंगलवार और गुरुवार को होती है. आखिर में 2 कैंडिडेट के लिए भी वोटिंग होगी, उनमें से जो जीतेगा, उसे नया प्रधानमंत्री बनाया जाएगा. 

इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा?
उस प्रक्रिया के लिए कोई तय वक्त नहीं है, ये इसपर निर्भर करता है कि रेस में कितने कैंडिडेट्स हैं और वोटिंग में कितना वक्त लगता है. 2016 में डेविड  कैमरॉन के इस्तीफे के बाद थेरेसा मे सिर्फ 3 हफ्ते में नेता चुन ली गईं थीं, क्योंकि बाकी कैंडिडेट्स ने नाम वापस ले लिए थे. वहीं 2019 में जॉनसन को जेरेमी हंट ने चैलेंज किया था. थेरेमा मे रिजाइन कर चुकी थीं और बोरिस जॉनसन दो महीने में बोरिस प्रधानमंत्री बन गए थे. 

ब्रिटेन में कैसे होते हैं प्रधानमंत्री के चुनाव
ब्रिटेन में दो बड़ी पार्टियां हैं कंजरवेटिव और लेबर. भारत में जिस तरह लोकसभा सांसद का चुनाव होता है उसी तरह ब्रिटेन में लोग हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए अपने सांसद का चुनाव करते हैं. ब्रिटेन में कुल 650 संसदीय क्षेत्र हैं. इनमें से 533 क्षेत्र इंग्लैंड में, 59 स्कॉटलैंड में, 40 वेल्स में और 18 नॉर्दर्न आयरलैंड में हैं. पार्लियामेंट एक्ट के मुताबिक ब्रिटेन में भी पांच साल के अंतर पर आम चुनाव होते हैं.