scorecardresearch

Canada Express Entry: कनाडा में होना चाहते हैं शिफ्ट तो आपके पास है शानदार मौका, कनाडा की सरकार ने सिटिजनशिप देने का तरीका बदला, भारतीयों को होगा फायदा

एक्सप्रेस एंट्री उन लोगों के लिए है जो कनाडा के परमानेंट रेजिडेंट बनना चाहते हैं. हालांकि कनाडा के कैटेगरी बेस्ड काउंसिलिंग के तहत सरकार उन लोगों को प्राथमिकता देगी, जिनकी फ्रेंच भाषा पर अच्छी पकड़ होगी.

Canada Express Entry Canada Express Entry
हाइलाइट्स
  • कनाडा में रहते हैं 14 लाख भारतीय

  • क्या है एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम 

अगर आप भी कनाडा जैसे देश में रहने और नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपका सपना जल्द सच हो सकता है. कनाडा की सरकार ने एक ऐसी स्कीम चलाई है जिसके जरिए आप वहां के स्थायी निवासी बन सकते हैं. इसे कनाडा एक्सप्रेस एंट्री के नाम से जाना जाता है. ये एक्सप्रेस एंट्री उन लोगों के लिए है जो कनाडा के परमानेंट रेजिडेंट बनना चाहते हैं. हालांकि कनाडा के कैटेगरी बेस्ड काउंसिलिंग के तहत सरकार उन लोगों को प्राथमिकता देगी, जिनकी फ्रेंच भाषा पर अच्छी पकड़ होगी.

कनाडा में रहते हैं 14 लाख भारतीय

इस नए नियम से स्किल लेबर को कनाडा में काम देने में आसानी होगी और उन्हें परमानेंट घर भी दिया जाएगा. बता दें, कनाडा में करीब 14 लाख भारतीय रहते हैं. कनाडा में साल 2021 में 4,05,999 लोगों ने परमानेंट रेजीडेंसी हासिल की थी, जिसमें 1,27,933 यानी एक तिहाई आबादी भारतीयों की थी.

इकोनॉमिक एमिग्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम के तहत एक्सप्रेस एंट्री के लिए कैटेगरी बेस्ड काउंसिलिंग की घोषणा की गई है. जिसे तीन कैटेगरी में बांटा गया है. कनाडा का रेसिडेंसी वीजा वहां शिफ्ट हो जाने वाले व्‍यक्ति का प्रमाण होता है. इसमें व्यक्ति से जुड़ी सारी जानकारी होती है.

एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम क्या है

कनाडाई वीजा हासिल करने का सबसे बेस्ट प्रोग्राम एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम है. इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी. एजुकेशन, एज और वर्क एक्‍सपीरियंस के आधार पर एक स्कोरिंग सिस्टम बना है जिसके आधार पर आपको वीजा मिस सकता है.

किन लोगों के लिए है एक्सप्रेस एंट्री 

एक्सप्रेस एंट्री उन लोगों के लिए है जो फेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम, फेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम, कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास और प्रोविंशियल नॉमिनी प्रोग्राम के जरिए स्थायी नागरिकता हासिल करना चाहते हैं. फेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम उन लोगों के लिए होता है, जिनके पास विदेश में काम करने का एक्सपीरियंस होता है. फेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम उनके लिए हैं जो स्किल्ड ट्रेड में क्वालिफाइड हैं. कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास उन स्किल्ड वर्कर के लिए है, जिनके पास कनाडा में काम करने का एक्सपीरियंस है. 

Canada Express Entry

इन लोगों को दी जाएगी वरीयता

  • फ्रेंच भाषा पर अच्छी पकड़ हो

  • हेल्थकेयर, साइंस, टेक, इंजीनियरिंग सेक्टर में काम करने का अनुभव हो

  • ट्रेड्स जैसे कि कारपेंटर्स, प्लंबर, कॉन्ट्रेक्टर्स

  • ट्रांसपोर्ट

  • एग्रीकल्चर और एग्री फूड

क्यों शुरू की गई एक्सप्रेस एंट्री प्रोग्राम

कनाडा का लक्ष्य श्रम की कमी को दूर करना और क्यूबेक के बाहर अल्पसंख्यक समुदायों में फ्रेंच भाषा की प्रमुखता को बढ़ावा देना है. इसलिए कनाडा की सरकार ने एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. Immigration  कनाडा की श्रम शक्ति वृद्धि का लगभग 100 प्रतिशत है, जो प्रमुख क्षेत्रों में लेबर की कमी को दूर करने में मदद करता है.