scorecardresearch

Canada Stabbing: कनाडा में चाकूबाजी में 10 लोगों की मौत, जानिए दुनिया में कब-कब हुई हैं ऐसी घटनाएं

Canada Stabbing: दुनिया के कई देशों में चाकूबाजी की कई बड़ी घटनाएं घटित हो चुकी है. अब एक बार फिर कनाडा में हुई चाकूबाजी की घटना में दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है. बता दें, इस घटना में 10 लोंगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए. जानिए दुनिया में इस तरह की घटनाएं कब-कब हुईं हैं.

Canada Stabbing News Updates Canada Stabbing News Updates
हाइलाइट्स
  • संदिग्धों की पहचान डेमियन सैंडरसन और माइल्स सैंडरसन के रूप में हुई

  • प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जताया दुख

कनाडा के सस्केचेवान प्रांत में चाकूबाजी की घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए. एपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, संदिग्धों की पहचान डेमियन सैंडरसन (31) और माइल्स सैंडरसन (30) के रूप में की गई है. इस घटना के बाद पुलिस ने पूरे प्रांत में अलर्ट जारी कर दिया. फिलहाल आरोपी के मकसद के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट करते हुए कहा,  हमला 'भयानक और हृदयविदारक' था. साथ ही ट्रूडो ने मृतक के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. ट्रूडो ने ट्वीट कर कहा, सस्केचेवान में आज हुए हमले भयावह और दिल दहला देने वाले हैं. मैं उन लोगों के बारे में सोच रहा हूं जिन्होंने इन हमलों को अपनों को खो दिया है या जो घायल हुए हैं. 

उन्होंने कहा, हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और सभी से स्थानीय प्रशासन से मिल रहे अपडेट को फॉलो करने का आग्रह करते हैं.  

बता दें कि अमेरिका के अलावा कई ऐसे देश हैं, जहां चाकूबाजी आम बात हो गई है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में ऐसी घटनाएं में सबसे ज्यादा होती हैं. 

इससे पहले भी हुई चाकूबाजी की बड़ी घटना

कन्मिंग हमला

  • चीन के यूनान प्रांत की राजधानी कन्मिंग में एक मार्च 2014 को हुई चाकूबाजी की इस घटना ने सभी को दहला दिया था. यहां के एक रेलवे स्टेशन पर महिला और पुरुष के 8 लोगों के एक समूह ने भीड़ पर हमला कर दिया था. इस घटना में 31 लोगों की मौत हो गई थी और 141 लोग घायल हुए थे. 

सागामिहारा हमला

  • जापान के टोक्यो में सागामिहारा में 26 जुलाई, 2016 के दिन चाकूबाजी की एक घटना में 19 लोगों की हत्या कर दी गई थी. यहां विकलांग लोगों के लिए बनाए गए एक सेंटर पर हमला किया गया था. इस वारदात में 26 लोग घायल भी हुए थे. घटना के बाद हमलावर ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था.

लंदन ब्रिज हमला 

  • 3 जून 2017 के दिन रात 10 बजे के आसपास लंदन में हुई चाकूबाजी की घटना में 8 लोगों की मौत हो गई थी. साथ ही 48 और लोग घायल हो गए थे. घटना के दौरान पुलिस टीम के 5 सदस्य भी घायल हुए थे. वारदात में शामिल तीन हमलावरों को पकड़ा गया था.

लेखक सलमान रुश्दी पर हुआ था हमला 

  • हाल ही में जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर भी न्यूयॉर्क में चाकू से हमला किया गया था. हमलावर ने उन पर 20 सेकंड में कई वार किए थे. इसके तुरंत बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. हमलावर की पहचान हादी मतार के रूप में हुई थी.