scorecardresearch

Omicron खतरे के बीच चीन में एक बार फिर बढ़ा कोरोना का कहर, 4 महीने में सामने आए सबसे ज्यादा केस

क्रिसमस से पहले चीन के शीआन शहर में 75 नए कोरोना वायरस(coronavirus)के मामले रिपोर्ट किए गए, जोकि एक साल में दैनिक मामलों में सबसे ज्यादा हैं.

चीन में एक बार फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा चीन में एक बार फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा
हाइलाइट्स
  • शीआन के कोरोना टेस्टिंग सेंटरों में भारी भीड़ 

  • शीआन शहर में लगाए गए सख्त लॉकडाउन नियम

चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus)का कहर देखने को मिल रहा है. यहां शनिवार यानी आज चार महीनों में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए गए. चीन, जहां कोरोनोवायरस का पहली बार 2019 के अंत में पता चला था, आज यहां नए मामलों को लेकर हाई अलर्ट जारी है. 

शीआन में दो दिन से लॉकडाउन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक बयान के अनुसार, 140 नए संक्रमणों में से 87 स्थानीय रूप से प्रसारित हुए, जबकि एक दिन पहले यह संक्रमण का आंकड़ा 55 था. इसमें से ज्यादातर मामले उत्तर-पश्चिमी प्रांत शीआन से थे, जहां गुरुवार से 13 मिलियन निवासी लॉकडाउन में हैं. 

स्थानीय स्वास्थ्य ब्यूरो के अनुसार, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर शहर में 75 मामले रिपोर्ट किए गए, जोकि एक साल में दैनिक मामलों में सबसे ज्यादा हैं. हालांकि, चीन ने मामलों को कम से कम किया है. सख्त सीमा प्रतिबंधों की शून्य-कोविड रणनीति से ऐसा हो सका है. यहां लंबे क्वारंटाइन और लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है. 

शीआन के कोरोना टेस्टिंग सेंटरों में भारी भीड़ 

स्टेट ब्रोडकास्ट सीसीटीवी फुटेज में शनिवार को शीआन कोरोना टेस्टिंग सेंटरों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिली. सख्त लॉकडाउन नियमों के तहत, गुरुवार से शीआन के सभी घरों में जरूरत के सामान खरीदने के लिए हर दो दिन में केवल एक सदस्य को बाहर भेजने की अनुमति दी गई है. निवासियों को शहर छोड़ने के लिए अपने नियोक्ता या स्थानीय अधिकारियों से विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है. 

वहीं, लगभग 26 शीआन सरकारी अधिकारियों को वायरस की रोकथाम में चूक के लिए दंडित किया गया है, चीन के अनुशासनात्मक निकाय ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी. यह वह स्थानीय अधिकारी थे, जिन्हें अपने क्षेत्र में वायरस को नियंत्रित करने में विफल माना गया. 

ये भी पढ़ें: