scorecardresearch

Weird Laws from Around the World: चीन में लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले कपड़ों पर लगेगा बैन! जानें दुनिया भर में लागू किए गए अजीबो गरीब कानून के बारे में

ये कानून अभी ड्राफ्टिंग स्टेज में है. हालांकि, इस कानून में स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है कि इसमें कौन से व्यवहार या शब्दों को गैरकानूनी माना जाएगा. हालांकि, ऐसे कई अजीबोगरीब कानून दुनियाभर में लागू हैं.

Weird Laws from Around the World Weird Laws from Around the World
हाइलाइट्स
  • चीन में "ड्रेस कोड" कानून प्रक्रिया में है

  • दुनियाभर में लागू हैं अजीबोगरीब कानून

चीन में हाल ही में ड्रेस कोड से जुड़े कानून को लेकर विवाद बढ़ गया है. द गार्जियन के अनुसार इस कानून का अभी मसौदा तैयार हो रहा है. इसमें ऐसे कपड़े पहनने वालों को और व्यवहार को गैरकानूनी घोषित कर दिया जाएगा जो चीनी लोगों की भावना को आहत कर सकते हैं. अगर ये कानून लागू होता है तो दोषी पाए जाने वाले लोगों को जुर्माना या जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है.

"ड्रेस कोड" कानून प्रक्रिया में है

रिपोर्ट के अनुसार, ये कानून अभी ड्राफ्टिंग स्टेज में है. हालांकि, इस कानून में स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है कि इसमें कौन से व्यवहार या शब्दों को गैरकानूनी माना जाएगा. ये कानून उनकी स्मारक प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने और स्थानीय नायकों और शहीदों के नाम का अपमान, बदनामी करने पर भी रोक लगाता है. ये बदलाव दशकों बाद हुए हैं. 

ये बदलाव कई दशकों बाद किया गया है. ग्लोबल टाइम्स अखबार के अनुसार, 2005 का पब्लिक सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन पनिशमेंट लॉ, को अपडेट किया जा रहा है. 

उल्लंघन करने पर मिलेगी सजा 

ड्राफ्ट में कहा गया है कि चीनी राष्ट्र की भावना या भावना को कमजोर करने वाले कपड़े या प्रतीक पहनने वाले व्यक्तियों को 15 दिनों तक जेल और 5,000 युआन (लगभग 79,002 रुपये) तक का जुर्माना हो सकता है. इसी तरह की सजा इस श्रेणी में आने वाले भाषणों या प्रकाशनों को प्रकाशित करने वालों पर भी लागू होते हैं.

सार्वजनिक प्रतिक्रिया और बहस

जनता ने कपड़े को लेकर जो कानून है उसपर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की, कई लोगों ने इसे “बहुत ज्यादा” और बेतुका बताया है. इसके अलावा, लोगों ने यह सवाल भी उठाए हैं कि अधिकारी यह कैसे निर्धारित करेंगे कि देश की "भावनाएं" आहत हुई हैं. ऐसे में इस कानून के दुरुपयोग के बारे में चिंता जताते हुए ड्राफ्ट में कुछ सेक्शन को हटाने के लिए कहा गया है. 

सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों को नियंत्रित करने का प्रयास

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ड्राफ्ट लॉ चीन में सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों और व्यवहारों को कंट्रोल करने के लिए चल रहे प्रयासों को दर्शाता है. इसमें कपड़ों की पसंद पर प्रतिबंध, कुछ प्रकार की पोशाक पर प्रतिबंध और सांस्कृतिक गतिविधियों पर सीमाएं शामिल हैं. इनका उद्देश्य नागरिकों को चीनी सरकार के प्रचारित मूल्यों और सिद्धांतों के साथ जोड़ना है.

दुनियाभर में लागू किए गए अजीबोगरीब कानून कौन से हैं?

1. जॉर्जिया के क्विटमैन में अपनी मुर्गियों को सड़क पार करने देना गैरकानूनी है सीधे शब्दों में कहें तो, कानून चाहता है कि मालिक अपनी मुर्गियों को हर समय नियंत्रण में रखें. 

2. ऑस्ट्रेलिया में जब तक आप लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन न हों, लाइट बल्ब बदलना गैरकानूनी है. 

3. इटली के मिलान में अंतिम संस्कार या अस्पतालों को छोड़कर हर समय मुस्कुराना एक कानूनी आवश्यकता है. 

4. कनाडाई रेडियो पर बहुत अधिक गैर-कनाडाई कलाकारों के गाने  बजाना कानून के विरुद्ध है. 

5. इटली के ट्यूरिन में अपने कुत्ते को दिन में कम से कम तीन बार न घुमाना गैरकानूनी है.