scorecardresearch

Claudine Gay बनीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की पहली अश्वेत महिला प्रेसिडेंट, 1 जुलाई से संभालेंगी कमान

हार्वर्ड के मुताबिक Claudine Gay 1 जुलाई, 2023 को विश्वविद्यालय के 30वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगी.

 Claudine Gay Claudine Gay
हाइलाइट्स
  • 52 वर्षीय गे हार्वर्ड प्रमुख के लिए चुनी जाने वाली दूसरी महिला हैं.

  • Drew Faust हार्वर्ड की पहली महिला अध्यक्ष थीं

क्लाउडाइन गे (Claudine Gay) हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की 30वीं अध्यक्ष बनेंगी. इसी के साथ वे आइवी लीग स्कूल का नेतृत्व करने वाली पहली अश्वेत शख्स बन जाएंगी. 52 वर्षीय गे हार्वर्ड प्रमुख के लिए चुनी जाने वाली दूसरी महिला हैं. गे फिलहाल यूनिवर्सिटी की डीन और डेमोक्रेसी स्कॉलर हैं. क्लाउडाइन गे 1 जुलाई 2023 से अपना पद भार संभालेंगी. वह लॉरेंस बेको की जगह लेंगी. बेको परिवार के साथ समय बिताने के लिए अपना पद छोड़ रहे हैं.

क्लाउडाइन गे ने इस तरह जताया आभार

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का प्रेसिडेंट बनने की खुशी में गे ने कहा, गवर्निंग बोर्ड ने मुझमें जो विश्वास जताया है, उससे मैं पूरी तरह से अभिभूत हूं. इस संस्था का नेतृत्व करने की अविश्वसनीय क्षमता के लिए मैं बेको का शुक्रिया अदा करती हूं. हार्वर्ड कॉर्पोरेशन के कर्मचारी और हार्वर्ड प्रेसिडेंशियल सर्च कमिटी के अध्यक्ष पेनी प्रित्जकर ने कहा, Claudine एक शानदार लीडर हैं, जो हार्वर्ड की अकादमिक उत्कृष्टता को बनाए रखने के लिए समर्पित हैं. हार्वर्ड को चैंपियन बनाने में उनका अहम योगदान रहा है.

असमानता के मुद्दों पर बोलने के लिए हैं मशहूर

गे को अमेरिकी राजनीतिक भागीदारी के मुद्दे पर अग्रणी आवाज माना जाता है. वह हार्वर्ड की असमानता की संस्थापक अध्यक्ष भी हैं, जो कि वैश्विक परिप्रेक्ष्य में गरीबी और शैक्षिक अवसर पर अभाव और अमेरिकी असमानता जैसे मुद्दों पर रिसर्च करती है.

Drew Faust हार्वर्ड की पहली महिला अध्यक्ष थीं

गे की नियुक्ति के बाद आइवी लीग स्कूलों के प्रमुखों के रूप में महिलाएं पुरुषों से अधिक हो जाएंगी. गे ने 2018 में हार्वर्ड के Arts and Sciences फैकल्टी की कमान संभाली थी. डार्टमाउथ और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय ने इस साल की शुरुआत में प्रमुख के रुप में महिलाओं को नियुक्त किया था. कोलंबिया, प्रिंसटन और येल यूनिवर्सिटी का नेतृत्व पुरुषों द्वारा किया जाता है. Drew Faust हार्वर्ड की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला थीं. उन्होंने 11 साल बाद 2018 में पद छोड़ दिया था.