scorecardresearch

साल 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप...अपनी ही पार्टी के नेताओं से मिल सकती है टक्कर

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है. इसके लिए उन्होंने जरूरी दस्तावेज भी साइन कर दिए हैं. पिछले चुनाव में ट्रंप को करारी हार मिली थी, जिसके नतीजे मानने से उन्होंने इनकार कर दिया था.

Donald Trump Donald Trump
हाइलाइट्स
  • पिछले चुनाव में मिली थी हार

  • मिल सकती है कड़ी टक्कर

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के का एलान कर दिया है.उन्होंने इसके लिए आधिकारिक तौर पर इसके लिए कागजी कार्रवाई भी कर दी है. ट्रम्प औपचारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने वाले रिपब्लिकन या डेमोक्रेट पार्टी से पहले प्रमुख दावेदार हैं. पिछले हफ्ते ट्रंप ने इस बात का संकेत भी दिया था कि वह जल्द ही इसका एलान करेंगे.

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से ट्रंप ने कहा, "मैं आज रात अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं." साल 2016 के चुनावों में बिजनेस टाइकून और रियलिटी टीवी स्टार की जीत ने दुनिया को चौंका दिया था. रिपब्लिकन नेता अभी भी अपने अनुयायियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और व्हाइट हाउस के लिए फिर से चुनाव लड़ने की अपनी महत्वाकांक्षाओं के बारे में बहुत मुखर रहे हैं.

पिछले चुनाव में मिली थी हार
डोनाल्ड ट्रंप फिलहाल फ्लोरिडा में हैं. उन्होंने अपने समर्थकों से मुकालात के बाद अपनी दावेदारी का एलान किया. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में उनकी वापसी शुरू हो रही है. पिछले चुनाव में जो बाइडेन से मिली करारी हार के बाद ट्रंप ने नतीजे को मानने से इनकार कर दिया था. इसके बाद अमेरिका में कई जगहों पर हिंसा देखने को मिली थी और ट्रंप को वहां से भागना पड़ा था. साल 2020 के चुनाव में ट्रंप हार का सामना करना पड़ा था. एक अपेक्षित "रेड वेव" के विपरीत, उनकी रिपब्लिकन पार्टी ने ना केवल सीनेट को खो दिया, बल्कि प्रतिनिधि सभा में बहुमत भी नहीं हासिल हुआ, जिसकी वो उम्मीद लगाए बैठे थे. 

मिल सकती है कड़ी टक्कर
द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने लिखा, "ट्रम्प के साथ असंतोष होने के बावजूद, उन्हें काफी ज्यादा जमीनी समर्थन प्राप्त है. उनके पास अभियान की नकदी में दसियों लाख है और प्रतियोगियों को भापने का इतिहास है. उन्होंने अधिक श्रमिक वर्ग के मतदाताओं को आकर्षित करते हुए, जीओपी को जनसांख्यिकीय रूप से नया रूप दिया है. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप के लिए फिर अमेरिका की सत्ता में वापसी की राह इतनी आसान नहीं होने वाली है. उन्हें अपनी ही पार्टी के दूसरे नेताओं से कड़ी टक्कर मिल सकती है. रिपब्लिकन पार्टी से इस बार राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवारों में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस और पूर्व उपाध्यक्ष माइक पेंस का भी नाम चल रहा था.