scorecardresearch

Donald Trump Shot: Pennsylvania में रैली के दौरान ट्रम्प पर चली गोली, एक की मौत, घटनास्थल पर क्या-क्या हुआ?

Donald Trump Shot: गोली जहां ट्रम्प के कान को छूकर निकल गई, वहीं उनकी रैली में मौजूद एक शख्स की मौत हो गई. सीक्रेट सर्विस के अनुसार, दो लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं.

ट्रम्प दूसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. ट्रम्प दूसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.
हाइलाइट्स
  • घटनास्थल से सुरक्षित निकले ट्रम्प

  • बाइडेन ने की हमले की निंदा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और आगामी राष्ट्रपति चुनावों के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प रविवार को पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान गोली लगने से घायल हो गए. सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ट्रम्प के कान से खून बह रहा है, जो उनके चेहरे तक आ गया है. एसोसिएट प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना के बाद सुरक्षाकर्मियों ने ट्रम्प को स्टेज से उतारा. 

ट्रम्प के प्रवक्ता स्टीवन चंग ने एक बयान में कहा कि वह 'ठीक हैं' और एक स्थानीय मेडिकल केंद्र में उनकी जांच हो रही है. उन्होंने कहा कि ट्रम्प इस घटना के दौरान मदद के लिए सुरक्षा बलों और पहले मदद करने वालों का शुक्रिया अदा करते हैं.

बाइडेन ने की हमले की निंदा
इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने विरोधी पर हुए इस हमले की निंदा की. बाइडेन ने एक बयान में कहा, "मुझे पेंसिल्वेनिया में रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बारे में पता चला है. मुझे यह जानकर खुशी हुई है कि वह सुरक्षित हैं और ठीक हैं. मैं ट्रम्प, उनके परिवार और हर उस व्यक्ति के लिए प्रार्थना कर रहा हूं जो उस समय रैली में था. जिल और मैं उन्हें वहां से सुरक्षित निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस के आभारी हैं. अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हमें एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होकर इसकी निंदा करनी चाहिए." 

सम्बंधित ख़बरें

घटनास्थल पर क्या हुआ? 
घटना के एक वीडियो में देखा जा सकता है कि जब ट्रम्प रैली के दौरान स्टेज पर खड़े होकर राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके प्रशासन के बारे में भाषण दे रहे हैं. तभी कई सारी गोलियां चलने की आवाज आती है. एक गोली ट्रम्प के कान को छूकर निकलती है. ट्रम्प के पीछे बैठे लोग भी कुछ देर के लिए तितर बितर हो जाते हैं.

इसके बाद सीक्रेट सर्विस एजेंट ट्रम्प को तुरंत घेर लेते हैं. ट्रम्प हवा में अपनी मुट्ठी लहराते हुए, 'फाइट-फाइट' का नारा देते हुए स्टेज से नीचे चले जाते हैं. चश्मदीदों का कहना है कि रैली के दौरान कुल पांच गोलियां चलीं. अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के अनुसार घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो लोग बुरी तरह घायल हो गया. शूटर को भी मार दिया गया है.  

सीक्रेट सर्विस ने एक बयान में कहा कि ट्रंप सुरक्षित हैं. सीक्रेट सर्विस संचार प्रमुख एंथोनी गुग्लिल्मी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "पेंसिल्वेनिया में ट्रम्प की रैली में 13 जुलाई की शाम को एक घटना घटी. सीक्रेट सर्विस ने सुरक्षात्मक उपाय लागू किए हैं और पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं. यह अब एक सक्रिय सीक्रेट सर्विस जांच है और उपलब्ध होने पर आगे की जानकारी जारी की जाएगी." 

ट्रम्प का बयान आया सामने
ट्रम्प ने गोली लगने के बाद सोशल मीडिया पर जारी पहले बयान में कहा, "मैं बटलर, पेंसिल्वेनिया में हुई शूटिंग में तेज प्रतिक्रिया देने के लिए अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और सभी सुरक्षाकर्मियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. सबसे जरूरी, मैं उस व्यक्ति के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं जो रैली में मारा गया और उस व्यक्ति के परिवार के प्रति भी जो बुरी तरह घायल हुआ. यह भयावह है कि हमारे देश में ऐसी घटना हो सकती है." 

उन्होंने कहा, "मारे जा चुके शूटर के बारे में अभी कुछ पता नहीं है. मुझे जो गोली लगी वह मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से के आर-पार निकल गई. जब मैंने गोलियों की आवाज सुनी तो मैं समझ गया कि कुछ गड़बड़ है. तभी मैंने गोली को अपनी खाल के आरपार निकलते हुए महसूस किया. काफी खून बहा, जिससे मैं समझ गया कि क्या हो रहा है. गॉड ब्लेस अमेरिका." 

मस्क ने किया ट्रम्प का समर्थन
घटना के बाद टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क ने ट्रम्प के चुनाव अभियान का समर्थन किया. मस्क ने ट्रम्प की वीडियो के साथ ट्वीट किया, "मैं प्रेसिडेंट ट्रम्प का पूरी तरह समर्थन करता हूं और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं." गौरतलब है कि हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मस्क ने ट्रम्प के चुनाव अभियान में बड़ी रकम डोनेट की है.