scorecardresearch

पेरू में महसूस हुए 7.5 तीव्रता के झटके, हजार किलोमीटर तक कांपी धरती

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने रविवार को बताया कि पेरू के बर्रांका से 36 किमी उत्तर में 7.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूएसजीएस भूकंप ने ट्वीट कर लिखा, "उल्लेखनीय भूकंप, प्रारंभिक जानकारी: एम 7.4 - 36 किमी उत्तर बैरंका, पेरू." हालांकि अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

पेरू में महसूस हुए 7.5 तीव्रता के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर) पेरू में महसूस हुए 7.5 तीव्रता के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • 1 हजार किलोमीटर दूर तक महसूस हुए भूकंप के झटके

  • देश के लगभग आधे हिस्से को किया भूकंप ने प्रभावित

दक्षिण महाद्वीप अमेरिका के पेरू में रविवार को सुबह 5:52 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई. इस भूकंप के झटके उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में महसूस किए गए. पेरू के भूभौतिकीय संस्थान के अनुसार, इस जोरदार भूकंप की गहराई 131 किलोमीटर मापी गई है.

आधे देश में महसूस किए गए झटके
इसका केंद्र पेरू के अमेज़ॅन में सांता मारिया डी नीवा शहर से 98 किलोमीटर पूर्व में था, अमेजोनियन स्वदेशी लोगों द्वारा बसा हुआ एक कम आबादी वाला क्षेत्र है. गहरे भूकंप ने तटीय और रेडियन क्षेत्रों और राजधानी लीमा सहित देश के लगभग आधे हिस्से को प्रभावित किया. 

स्थानीय लोगों ने रेडियो पर की पुष्टि
"हम सभी सड़कों पर उतर आए हैं, हम बहुत डरे हुए हैं," लूसिया नामक एक श्रोता ने उत्तरी शहर छोटा से आरपीपी रेडियो को बताया. "यह बहुत जोरदार महसूस हुआ है," चिकलेयो से जुड़ने वाले एक अन्य श्रोता ने रेडियो पर बताया. हालांकि देश के राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संस्थान ने कोई भी नुकसान ना होने की पुष्टि की है. 

एक हजार किलोमीटर दूर तक महसूस हुए झटके
यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने कुछ संभावित हताहतों और क्षति का अनुमान लगाया है. भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भूकंप के केंद्र से एक हजार किलोमीटर दूर लीमा शहर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि उसकी तीव्रता कम थी मगर झटके काफी देर तक महसूस किए गए, जिससे वहां के लोग निकल कर सड़कों पर आ गए. 

हर साल पेरू में करीब 400 बार महसूस होता है भूकंप
10 मिलियन की आबादी वाली पेरू की राजधानी घंटों पहले 5.2 तीव्रता के भूकंप से हिल गई थी. भूभौतिकीय संस्थान के अनुसार, पहले भूकंप के बाद कोई हताहत नहीं हुआ, जिसका केंद्र लीमा के पड़ोसी बंदरगाह कैलाओ से 44 किलोमीटर पश्चिम में था. पेरू में हर साल कम से कम 400 भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं, क्योंकि यह तथाकथित पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित है. ये रिंग ऑफ फायर व्यापक भूकंपीय गतिविधि का एक क्षेत्र है, जो अमेरिकी महाद्वीप के पश्चिमी तट तक फैला हुआ है.