scorecardresearch

Eiffel Tower Lights Out: तय समय से पहले ही बंद हो जाएंगी पेरिस के Eiffel Tower की लाइटें, ऊर्जा बचाने का हो रहा है प्रयास 

एफिल टावर की लाइटों को अब रात 11:45 बजे ही बंद कर दिया जाएगा. ऊर्जा बचाने के लिए ये प्रयास किए जा रहे हैं. यूरोप में यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्द से ऊर्जा संकट पैदा हो गया है. यही वजह है कि एफिल टावर की लाइटों को अब 1 बजे के बजाय रात 11:45 पहले ही बंद का दिया जाएगा.

एफिल टावर एफिल टावर
हाइलाइट्स
  • लाइट बचाने का किया जा रहा है प्रयास 

  • यूक्रेन और रूस का युद्ध है बड़ा कारण 

एफिल टावर की लाइटें अब अपने तय समय से 1 घंटे पहले ही बंद कर दी जाएंगी. पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है. एफिल टावर पर बिजली बचाने के लिए रात में एक घंटे से पहले इन लाइटों को बंद कर दिया जाएगा. दरअसल, इसकी वजह यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा युद्ध है. इससे यूरोप  ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है. और यही वजह है कि बिजली को बचाने के लिए दुनिया भर में प्रयास किए जा रहे हैं. 

लाइट बचाने का किया जा रहा है प्रयास 

आपको बताते चलें कि आम दिनों में हर दिन रात 1 बजे तक एफिल टावर की लाइटें जलती हैं. लेकिन अब ये शाम को 11.45 बजे से पहले ही अंधेरे में डूब जाएगा. दरअसल, सर्दियों के समय में पेरिस को भी भी फ्रांस और यूरोप के बाकी हिस्सों की तरह ऊर्जा की मांग बढ़ने पर बिजली की कमी, राशन और ब्लैकआउट का सामना करना पड़ता है. उसी को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

यूक्रेन और रूस का युद्ध है बड़ा कारण 

बता दें, इसकी बड़ी वजह यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा युद्ध बताया जा रहा है. रूस ने कई यूरोपीय देशों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कम कर दी है क्योंकि वे यूक्रेन का समर्थन करते हैं. इस वजह से गैस और बिजली की कीमतें बढ़ रही हैं. इसने मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया है. और आने वाले समय के लिए आशंका जताई गई है क्योंकि हीटिंग का मौसम पास आ रहा है. कुछ यूरोपीय कंपनियों ने ऊर्जा की बढ़ रही कीमतों को देखते हुए उत्पादन कम या रोक दिया है. 

पेरिस के कुछ और टावर की लाइटें भी होंगी बंद  

पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो ने कहा कि 23 सितंबर से 11:45 बजे आखिरी विजिटर के जाने के बाद एफिल टावर पर लाइटें बंद कर दी जाएंगी. इतना ही नहीं पेरिस शहर के दूसरे स्थानों पर भी यही किया जाएगा. सेंट-जैक्स टावर और सिटी हॉल को  रात 10 बजे बंद कर दिया जाएगा. बता दें, पेरिस के अधिकारियों का लक्ष्य अक्टूबर के मध्य से नवंबर के मध्य तक ऊर्जा की बचत करना है.