scorecardresearch

क्या सच में Elon Musk के सिर से हटा सबसे अमीर व्यक्ति होने का ताज? जानें कौन आया सबसे करीब 

World's Richest Person: बर्नार्ड अरनॉल्ट के पास 185.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. वहीं एलन मस्क के पास 185.7 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति है.

Bernard Arnault and Elon Musk Bernard Arnault and Elon Musk
हाइलाइट्स
  • बर्नार्ड अर्नाल्ड ने किया पीछे

  • चीन में है इलेक्ट्रिक-कार का बड़ा बाजार

एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति से खिसककर दूसरे नंबर पर आ गए. फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, ट्विटर और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कुछ समय के लिए बुधवार को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना खिताब खो दिया था. उन्हें पीछे करके बर्नार्ड अर्नाल्ड (Bernard Arnault) संपत्ति के लिहाज से पहले नंबर पर आ गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क की नेट वर्थ में ये कमी टेस्ला के शेयरों में गिरावट और ट्विटर पर $44 बिलियन के दांव के कारण आई. लग्जरी ब्रांड लुई वुइटन की मूल कंपनी LVMH के चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड अरनॉल्ट ने एलन मस्क को पीछे छोड़ा. हालांकि, एलन फिर से अपनी जगह पर आ चुके हैं.

कितनी है दोनों की संपत्ति 

बताते चलें, बर्नार्ड अरनॉल्ट ने 185.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की लिस्ट में पहला नंबर हासिल किया. मस्क, जिन्होंने अपना नंबर 1 स्थान फिर से हासिल कर लिया है, के पास 185.7 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति है. एलन मस्क ने सितंबर 2021 से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया है. एलन ने ये खिताब अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से लिया था. 

चीन में है इलेक्ट्रिक-कार का बड़ा बाजार

दरअसल, साल 2022 में एलन मस्क की कुल संपत्ति पहले ही 200 बिलियन डॉलर से अधिक नीचे जा चुकी है. इसका कारण है कि टेस्ला के शेयर दो साल में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं. अमेरिका के बाद चीन में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक-कार बाजार है. लेकिन चीन अभी कोविड से संबंधित प्रतिबंधों से जूझ रहा है जिसका सीधा असर एलन मस्क की कंपनी पर पड़ रहा है. 

गौरतलब है कि एलन मस्क ट्विटर के साथ भी पिछले कुछ समय से व्यस्त चल रहे हैं. इस सोशल मीडिया नेटवर्क को एलन ने 44 बिलियन डॉलर में हासिल किया है. मस्क के आने के बाद से कंपनी ने अपने लगभग 60% कर्मचारियों को खो दिया है.