scorecardresearch

Twitter Verification: एलन मस्क के आते ही बदल गया ट्विटर का वेरिफिकेशन प्रोसेस...अब ब्लू टिक के लिए हर महीने देना होगा पैसा?

हाल फिलहाल ट्विटर ने कई सारे लोगों को ब्लू टिक दिया है. लोगों का कहना है कि ट्विटर ने कई ऐसे लोगों को ब्लू टिक दिया है जिनके फॉलोवर्स 100 से भी कम हैं. इसी के बाद से इसका विरोध चालू हो गया. अब खबर है कि मस्क वेरिफिकेशन के लिए कई नए नियम लागू करने वाले हैं.

Elon Musk Blue Tick verification Elon Musk Blue Tick verification
हाइलाइट्स
  • अधिकारियों को दी डेडलाइन

  • हर महीने देने होंगे 1600 रुपये

यह हमेशा से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि जब दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति सबसे बड़े सोशल नेटवर्क ट्विटर का अधिग्रहण करेंगे, तो इसमें क्या बदलाव होंगे. और ऐसा लगता है अब यह हकीकत बनता जा रहा है. एलोन मस्क ट्विटर पर कई सारे परिवर्तन करने वाले हैं. इसके साथ ही वेरिफिकेशन प्रोसेस में भी कई सारे बदलाव किए गए हैं. मस्क ने एक यूजर के जवाब में ट्विटर पर लिखा, 'अभी पूरी वेरिफिकेशन प्रक्रिया को नया रूप दिया जा रहा है.' माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर ब्लू टिक लंबे समय से प्रतिष्ठित है. यह देखना दिलचस्प होगा कि मस्क इस प्रक्रिया में क्या बदलाव लाते हैं.

मस्क का जवाब एक ट्विटर थ्रेड पर आया जब एक टेक वेंचर कैपिटलिस्ट श्रीराम कृष्णन ने लिखा, "अब यह शब्द समाप्त हो गया है. मैं ट्विटर के साथ @elonmusk को अस्थायी रूप से कुछ अन्य महान लोगों के साथ मदद कर रहा हूं. मेरा मानना ​​​​है कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण कंपनी है और दुनिया पर बहुत प्रभाव पड़ता है और एलन मस्क ऐसा करने वाले व्यक्ति हैं.''

लोगों ने उठाए सवाल
ट्वविटर पर हाल ही में एक ट्रेंड चल रहा था, जिसमें #Remove_all_BlueTicks ट्रेंड कर रहा था. लोग बोल रहे थे कि जिनके फॉलोवर्स 100 से भी कम हैं उन्हें भी ब्लू टिक मिल गया है जबकि वो इसके लिए एलिजिबल भी नहीं थे.

अधिकारियों को दी डेडलाइन
वहीं ट्विटर अधिकारियों के छुट्टी से लौटने के बाद एलन मस्क ने कर्मचारियों को अल्टीमेटम दिया है. मस्क ने कर्मचारियों को अल्टीमेटम देते हुए पेड वेरिफिकेशन की डेडलाइन को पूरा करने का आदेश दिया है, जिसमें कहा गया कि अगर अधिकारियों ने अपनी डेडलाइन को पूरा नहीं किया तो उनकी छुट्टी कर दी जाएगी.

हर महीने देने होंगे 1600 रुपये
The Verge की खबर के अनुसार अब कंपनी मौजूदा नए ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के चार्ज के तहत 20 डॉलर प्रतिमाह (करीब 1600 रुपये) करने जा रही है. मौजूदा वक्त में ट्विटर की तरफ से वेरिफिकेशन के 90 दिनों के भीतर यूजर्स को सब्सक्रिप्शन मॉडल पर आना होता है वरना उनका ब्लू टिक हट जाता है.  कर्मचारियों को इस काम को पूरा करने के लिए 7 नवंबर तक का वक्त दिया गया है. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनका वेरिफिकेशन वापस ले लिया जाएगा. हालांकि 20 डॉलर प्रतिमाह वसूलने की प्रक्रिया कबसे शुरू होगी इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है.

ट्विटर के ब्लू सब्सक्रिप्शन को करीब एक साल पहले लॉन्च किया गया था. आप इसे ट्विटर की प्रीमियम सर्विस भी मान सकते हैं. इसमें शामिल यूजर्स को कुछ नए फीचर्स मिलते हैं जो आम ट्विटर यूजर्स के लिए लॉक रहते हैं.