scorecardresearch

5 शब्दों में पहली बार ट्वीट कर के कही गई थी ये बात, अब इतने यूजर्स करते हैं इसका इस्तेमाल

साल 2006 में फरवरी के महीने में ट्विटर बनाने का आईडिया आया था. तब ट्विटर बनाने वाले दो लोगों को पता नहीं था कि आज उनकी बनाई हुई इस नीली चिड़िया को दुनिया के सबसे अमीर आदमी खरीद लेंगे

twitter twitter

दुनिया के सबसे रईस हस्तियों में शुमार टेस्ला के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर  के मालिक बन गए हैं. इसके बाद से  ट्विटर (Twitter)  ट्रेंड कर रहा है. मस्क ने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को खरीदा है. साल 2006 में शुरु हुए ट्विटर की कहानी बस इतनी ही नहीं है. आईये आपको ट्विटर के बनने की कहानी के सफर पर ले चलते हैं. 

साल  2006 का फरवरी का महीना था. अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में एक बार के बाहर जैक डोर्सी और नोआ ग्ला बैठे थे. दोनों नशे में थे. दोनों ODED नाम की एक पोडकास्ट बनाने वाली कंपनी से जुड़े थे. उसी वक्त apple ने आईपॉड लॉन्च किया था. इस वजह से ODED को भारी नुकसान उठाना पड़ा. नशे में जैक डोर्सी के दिमाग में एक ऐसा प्लेटफ्रॉम बनाने का ख्याल आया जिसपर लोग अपना करेंट स्टेटस बता सकें और एक सुबह वो भी आई जब  ODED की मिटिंग में जैक ने कागज पर अपना आइडिया लिख कर दिया. नोआ ने डोर्सी के इस प्लान को twttr नाम दिया. और  इस तरह बना दुनिया का पहला ट्विट मैसेज जिसमें लिखा था कि just setting up my twttr और फिर 15 जुलाई 2006 को ट्विटर को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया. 

15 जुलाई 2006 तक ट्विटर की माइक्रोब्लॉगिंग सेवा आम जनता (ट्विटर यूजर्स) के लिए शुरू कर दी गई.  को-फाउंडर बिज स्टोन ने ट्विटर के बारे में जानकारी देने के लिए एक मजेदार YouTube वीडियो बनाया था और  कंपनी का नाम twttr से Twitter हो गया. 

March 2007 में Twitter को 'Best Startup' का  खिताब मिला. साल  2012 तक, ट्विटर के 100 मिलियन से ज्यादा यूजर ने एक दिन में 340 मिलियन ट्वीट पोस्ट किए और  ट्विटर की सर्विस को लगभग 6 बिलियन सर्च मिले. आज  ट्विटर पर 330 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. 

लेकिन यहां तक कैसे पहुंचा twitter?

3 अगस्त 2006 ट्विटर के लिए एक टर्निंग प्वाइंट था. तब कैलिफॉरनिया में भूंकप आया था. इस हल्के भूंकप का बड़ा फायदा ट्विटर को मिला. लोगों ने ट्विटर के जरिए जगह जगह का हाल बताया.  तब लोगों को ट्विटर के बारे में जानकारी हुई.