scorecardresearch

जानिए एलन मस्क का X फैक्टर के पीछे क्या है आइडिया, इस नाम के लिए कर चुके हैं विवाद, अब ट्विटर के जरिए पूरा करेंगे सपना

वाल्टर इसाकसन ने एलन मस्क की बायोग्राफी लिखी है जिसमें उन्होंने मस्क के X फैक्टर के प्रति लगाव और दूसरे कई राजों पर से परदा उठाया है. जानिए इसके बारे में.

The new X logo at Twitter headquarters. (Image: Twitter/@elonmusk) The new X logo at Twitter headquarters. (Image: Twitter/@elonmusk)
हाइलाइट्स
  • बैंकिग सिस्टम पर पढ़ीं किताबें 

  • PayPal के नाम को लेकर बहस 

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने हाल ही में,  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ग्लोबल यूजर्स में हलचल मचा दी, जब उन्होंने घोषणा की कि ट्विटर के आयकॉनिक "ब्लू बर्ड" लोगो को अब "X" लोगो से बदल दिया जाएगा.

एक्स फैक्टर के बारे में
एलोन मस्क ने 1999 में एक ऑनलाइन बैंक के रूप में x.com की स्थापना की, जिसका 2000 में पेपल बनाने के लिए कन्फिनिटी ने अधिग्रहण किया था. बायोग्राफी लेखक वाल्टर इसाकसन के अनुसार, x.com के लिए मस्क का आइडिया बहुत ग्रांड था. यह सभी वित्तीय जरूरतों के लिए वन-स्टॉप एवरीथिंग-स्टोर होगा. अपने ट्विटर अधिग्रहण से पहले, मस्क ने इसाकसन से कहा था कि वह ट्विटर को एक्सेलेरेंट के रूप में इस्तेमाल करके x.com को लागू करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं. 

वाल्टर इसाकसन ने एक ट्वीट पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने http://X.com नाम के साथ एलन मस्क के लगाव और उनकी आगामी पुस्तक, एलन मस्क के कुछ अंश के बारे में जानकारी साझा की थी. उन्होंने एलन मस्क से जुड़ी कई बातें बताईं.

बैंकिग सिस्टम पर पढ़ीं किताबें 
इसाकसन ने लिखा है कि साल 1999 की शुरुआत में जब मस्क के चचेरे भाई पीटर रिव आए, तो उन्होंने मस्क को बैंकिंग सिस्टम के बारे में किताबें पढ़ते हुए पाया. मस्क का कहना था कि वह यह सोचने की कोशिश कर रहे हैं कि आगे क्या शुरू करना है. स्कॉटियाबैंक में उनके अनुभव ने उन्हें आश्वस्त कर दिया था कि इंडस्ट्री टूटने लगी है और इसलिए मार्च 1999 में उन्होंने http://X.com की स्थापना की.

http://X.com के लिए उनकी अवधारणा ग्रांड थी. यह सभी वित्तीय जरूरतों के लिए वन-स्टॉप एवरीथिंग-स्टोर होगा: बैंकिंग, डिजिटल खरीदारी, चेकिंग, क्रेडिट कार्ड, निवेश और ऋण. लेन-देन तुरंत निपटाया जाएगा, भुगतान के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. उनकी अंतर्दृष्टि यह थी कि पैसा बस एक डेटाबेस में एक प्रविष्टि है, और वह एक ऐसा तरीका तैयार करना चाहते थे जिससे सभी लेनदेन वास्तविक समय में सुरक्षित रूप से दर्ज किए जाएं. वह कहते हैं, "अगर आप उन सभी कारणों को ठीक कर दें कि कोई उपभोक्ता सिस्टम से पैसा क्यों निकालता है, तो यह वह जगह होगी जहां सारा पैसा है, और यह इसे मल्टीट्रिलियन-डॉलर कंपनी बना देगा."

सिकोइया कैपिटल से इंवेस्टमेंट
मस्क सिकोइया कैपिटल के हेड माइकल मोरित्ज़ को http://X.com में एक बड़ा निवेश करने के लिए लुभाने में सक्षम थे. इसके बाद मोरित्ज़ ने भागीदार बनने के लिए बार्कलेज़ बैंक और कोलोराडो में एक सामुदायिक बैंक के साथ एक समझौते की सुविधा प्रदान की, ताकि http://X.com म्यूचुअल फंड की पेशकश कर सके, एक बैंक चार्टर प्राप्त कर सके और FDIC-इंश्योर्ड हो सके.

मस्क की मैनेजमेंट रणनीति के बारे में उन्होंने लिखा है कि वह कर्मचारियों के लिए अजीव सी समय सीमा बनाते हैं. साल 1999 में भी ऐसा ही हुआ. उन्होंने http://X.com को थैंक्सगिविंग वीकेंड पर जनता के लिए लॉन्च किया जाएगा. उससे पहले के हफ्तों में, मस्क हर दिन ऑफिस में काम के स्ट्रेस में रहते थे और ज्यादातर रातें अपनी डेस्क के नीचे सोते थे. कंपनी में सभी लोग रात-रात भर कम कर रहे थे. उनका एक इंजीनियर एक रात 2 बजे घर गया था, और थैंक्सगिविंग मॉर्निंग को सुबह 11 बजे मस्क ने उसे वापस आने के लिए कहा क्योंकि काम पेंडिंग था. 

मस्क के इस तरह के व्यवहार से नाराज़गी हुई, लेकिन सफलता भी मिली. जब उस वीकेंड प्रोडक्ट लाइव हुआ, तो सभी कर्मचारी पास के एटीएम की ओर गए, जहां मस्क ने http://X.com डेबिट कार्ड डाला. नकदी बाहर निकली और टीम ने जश्न मनाया. 

PayPal के नाम को लेकर बहस 
ईमेल से पैसे भेजने का कॉन्सेप्ट बेहद लोकप्रिय हो गया, खासकर ईबे जैसी साइट पर, जहां यूजर्स खरीदारी के लिए अजनबियों को भुगतान करने का आसान तरीका ढूंढ रहे थे. पीटर थिएल और मैक्स लेवचिन की सह-संस्थापक कंपनी के साथ विलय के बाद, कंपनी को PayPal के नाम से जाना जाने लगा. हालांकि, मस्क ने जोर देकर कहा कि कंपनी का नाम http://X.com होना चाहिए, जबकि PayPal इसके सहायक ब्रांडों में से एक है. उन्होंने भुगतान प्रणाली X-PayPal को रीब्रांड करने का भी प्रयास किया. खासकर लेविचिन से काफी बहस हुई. 

पेपल एक विश्वसनीय ब्रांड नाम बन गया था, एक अच्छे दोस्त की तरह जो आपको भुगतान पाने में मदद कर रहा है. फोकस ग्रुप्स ने दिखाया कि इसके विपरीत, http://X.com नाम गलत साइट्स को इंडिकेट करता है. लेकिन मस्क इस पर अडे रहे.  

Microsoft पर विवाद 
लेवचिन और मस्क जल्द ही एक और मुद्दे पर भिड़ गए जो तकनीकी था: मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या यूनिक्स का उपयोग करना है या नहीं. मस्क बिल गेट्स के फैन हैं और विंडोज़ एनटी को पसंद करते थे और सोचते थे कि माइक्रोसॉफ्ट ज्यादा विश्वसनीय भागीदार होगा. लेवचिन और उनकी टीम हैरान थी, उन्हें लगा कि विंडोज़ एनटी असुरक्षित, ख़राब और बेकार है. उन्होंने सोलारिस और ओपन-सोर्स लिनक्स सहित यूनिक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम आदि का इस्तेमाल करना पसंद किया. 

बताते हैं कि लेविचिन एक रात कॉन्फ्रेंस रूम में अकेले काम कर रहे थे, तभी मस्क बहस जारी रखने के इरादे से अंदर आये. मस्क ने कहा, "आखिरकार आप इसे मेरे तरीके से देखेंगे." लेकिन लेविचिन ने कहा कि यह माइक्रोसॉफ्ट में काम नहीं करेगा. मस्क ने लेविचिन से पंजा लड़ाने के लिए कहा. वैसे तो लेविचिन ने सही ढंग से सोचा कि सॉफ़्टवेयर-कोडिंग असहमति को निपटाने का यह सबसे मूर्खतापूर्ण कल्पनीय तरीका था. साथ ही, मस्क का आकार उससे लगभग दोगुना था. 

लेकिन देर तक काम करने से शायद वह भी ऊब गए थे और पंजा लड़ाने को तैयार हो गए. लेकिन लेविचिन हार गए. लेकिन लेविचिन ने फिर भी कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट इस्तेमाल नहीं करेंगे. 

ट्विटर के लिए X.com की अवधारणा 
ट्विटर का नियंत्रण अपने हाथ में लेने से पहले ही, मस्क ने इसाकसन को बताया था कि उन्होंने इसे http://X.com को रिब्रांड बनाने और इसे एक ऐसा मंच बनाने की कोशिश करने की योजना बनाई है, जो 1999 से उनके मूल दृष्टिकोण को पूरा करेगा. 

अक्टूबर 2022 के अंत में ट्विटर पर कब्ज़ा करने से पहले के दिनों में, मस्क का मन बार-बार बदल रहा था. ट्विटर के बारे में मस्क ने कहा कि वह इसे वित्तीय मंच और सोशल नेटवर्क के संयोजन में बदल देंगे, जिसकी उन्होंने चौबीस साल पहले http://X.com के लिए कल्पना की थी, और उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे उस नाम से रिब्रांड करने की योजना बनाई है, जो उन्हें पसंद है. कुछ दिनों बाद वह और परेशान हो गए. मस्क ने कहा कि उन्हें ट्विटर हेडक्वार्टर में रहना होगा और यह मुश्किल था. 

लेकिन अब मस्क का सपना सच होता नजर आ रहा है. आपको बता दें कि एलन मस्क ने 14 अप्रैल, 2022 को ट्विटर, इंक. का अधिग्रहण शुरू किया था और 27 अक्टूबर, 2022 को डील पूरी हुई.