scorecardresearch

इंग्लैंड के इस यूट्यूबर ने 7 मिनट के लिए एलन मस्क को छोड़ा पीछे, बना दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति

वह इस वीडियो में कह रहें हैं, 'अगर मैंने लगभग 10 अरब शेयरों की कंपनी 'अनलिमिटेड मनी लिमिटेड' बनाई. उसका पंजीकरण कराया और एक शेयर 50 पाउंड में बेचा तो मेरी कंपनी का मूल्य तकनीकी रूप से 500 अरब पाउंड होगा. इस तरह मैं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क को पूरी तरह से पछाड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाऊंगा.'

Max Fosch Max Fosch
हाइलाइट्स
  • वीडियो को मिल चुके हैं 6.44 लाख व्यूज 

  • चंद मिनटों में खड़ी की कंपनी 

  • 500 बिलियन पाउंड का आंका गया इवैल्यूएशन 

कब रंक राजा बन जाए और कब राजा रंक हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. हम आपको आज जो किस्सा बताने जा रहे हैं उसमें न तो राजा है न रंक लेकिन हुआ कुछ ऐसा ही है.  हाल ही में एक यूट्यूबर, स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे रईस व्यक्ति बन गया. चौंकिए मत, ये सच है. लेकिन वो सिर्फ 7 मिनट के लिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे. इस पूरे मामले को दिखाते हुए उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो भी शेयर किया है. अपलोड होने के चंद मिनटों में ही ये वीडियो वायरल हो गया.

वीडियो को मिल चुके हैं 6.44 लाख व्यूज 

मैक्स फोश ने दरअसल बाजार पूंजीकरण की खामियों का फायदा उठाया और एक कंपनी बनाई. जब उनपर धोखाधड़ी का आरोप लगाया जाने लगा, उन्होंने अपनी कंपनी तुरंत भंग कर दी. शेयर किए गए वीडियो में बताया है कि उन्होंने ऐसा कैसे किया और उन्हें अपनी कंपनी क्यों बंद करनी पड़ी. मैक्स द्वारा साझा किए गए वीडियो को अब तक 6.44 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. उन्होंने दावा किया है कि, वह 7 मिनट के लिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे.

चंद मिनटों में खड़ी की कंपनी 

वह इस वीडियो में कह रहें हैं, 'अगर मैंने लगभग 10 अरब शेयरों की कंपनी 'अनलिमिटेड मनी लिमिटेड' बनाई. उसका पंजीकरण कराया और एक शेयर 50 पाउंड में बेचा तो मेरी कंपनी का मूल्य तकनीकी रूप से 500 अरब पाउंड होगा. इस तरह मैं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क को पूरी तरह से पछाड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाऊंगा.' आमतौर पर इंग्लैंड व वेल्स में किसी नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन के लिए दो दिन लगते हैं, लेकिन मैक्स की कंपनी 'अनलिमिटेड मनी लिमिटेड' का पंजीयन आवेदन देने के चंद मिनट में हो जाता है. इस तरह उसकी कंपनी ‘अनलिमिटेड मनी लिमिटेड’ एक आधिकारिक कंपनी बन जाती है.

500 बिलियन पाउंड का आंका गया इवैल्यूएशन 

फिर वह तैयार होकर बाहर निकल जाते हैं और राहगीरों को रोक कर अपना प्लान समझाने की कोशिश करते हैं. हालांकि, वह लोगों को बताते हैं कि यह बहुत सुरक्षित निवेश नहीं है. कुछ समय बाद आखिरकार एक महिला 50 पाउंड में एक शेयर खरीदने के लिए तैयार हो जाती हैं. अगले दिन वह दस्तावेजों को इवैल्यूएशन कंसल्टेंट के पास भेज देते हैं. दो हफ्ते बाद इवैल्यूएशन कंसल्टेंट बताते हैं, ‘दी गई जानकारी की सीमा को देखते हुए अनलिमिटेड मनी लिमिटेड का मार्केट कैप 500 बिलियन पाउंड आंका गया है.’ और इस तरह वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन जाते हैं.