scorecardresearch

कौन हैं भारतीय मूल के राज सुब्रहमण्यम जिन्हें FedEx ने बनाया सीईओ, एक जून से संभालेंगे पदभार

FedEx कॉर्प ने राज सुब्रमण्यम को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी घोषित किया है. 56 वर्षीय सुब्रमण्यम वर्तमान में कंपनी के अध्यक्ष हैं. वह 1 जून से सीईओ नए पद संभालेंगे.

Raj Subramaniam Raj Subramaniam
हाइलाइट्स
  • मुझे खुशी है कि राज संभालेंगे कंपनी- स्मिथ

  • एक जून से संभालेंगे कुर्सी

FedEx कॉर्प ने राज सुब्रमण्यम को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी घोषित किया है. 56 वर्षीय सुब्रमण्यम वर्तमान में कंपनी के अध्यक्ष हैं. वह 1 जून से सीईओ नए पद संभालेंगे. वर्तमान सीईओ फ्रेडरिक डब्ल्यू स्मिथ के पद छोड़ने के बाद उनके नाम का ऐलान किया गया है. फेडेएक्स यूएस की मल्टीनेशनल कूरियर सर्विस कंपनी है.

मुझे खुशी है कि राज संभालेंगे कंपनी- स्मिथ
नई भूमिका में राज का स्वागत करते हुए, स्मिथ ने कहा, "जैसा कि हम आगे की ओर देखते हैं, मुझे बहुत संतुष्टि है कि राज सुब्रमण्यम जैसा एक नेता फेडेएक्स को एक सफल भविष्य की ओर ले जाएगा."अपनी नई भूमिका में, स्मिथ ने कहा कि वह बोर्ड प्रशासन के साथ-साथ स्थिरता, इनोवेशन और सार्वजनिक नीति सहित वैश्विक महत्व के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तत्पर हैं. स्मिथ ने 1971 में FedEx की स्थापना की थी. सुब्रमण्यम साल 1991 में FedEx में शामिल हुए थे. साल 2019 से वो कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर थे. इस दौरान FedEx की रैंक में तेजी से वृद्धि हुई. 

कौन है राज सुब्रमण्यम
सुब्रमण्यम केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं. हालांकि अब वह टेनेसी के मेम्फिस में रहते हैं. उन्होंने आईआईटी-मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने सायराक्यूज यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री ली. उसके बाद उन्होंने एस्टिन के टेकसास यूनिवर्सिटी से एमबीए किया. राज फेडेक्स के अलावा फर्स्ट हराइजन कॉर्पोरेशन के बोर्ड मेंबर रह चुके हैं. कॉर्पोरेट वर्ल्ड में उनके योगदान के लिए आईआईटी-मुंबई ने उन्हें सम्मानित किया था. यूनिवर्सिटी ऑफ मेम्फिस में फोगेलमैन कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स ने उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था.

ये भी पढ़ें: