scorecardresearch

जानिए कौन है NASA के Jet Propulsion Laboratory की पहली महिला निदेशक

नासा (NASA)ने उस महिला को अपने की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (Jet Propulsion Laboratory)का निदेशक बनाया है, जो 'मार्स सैंपल रिटर्न' मिशन में भी कर चुकी हैं.

लॉरी लेशिन लॉरी लेशिन
हाइलाइट्स
  • लॉरी लेशिन के रहे हैं कई प्रभावशाली रिकॉर्ड

  • मार्स सैंपल रिटर्न मिशन में भी कर चुकी हैं काम

अपने 85 साल के इतिहास में पहली बार नासा (NASA)की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (Jet Propulsion Laboratory)में एक महिला निदेशक को जगह मिली है. जियोकेमिस्ट और अंतरिक्ष वैज्ञानिक लॉरी लेशिन (Laurie Leshin )जेपीएल के निदेशक के साथ-साथ कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (California Institute of Technology)के उपाध्यक्ष के रूप में काम करेंगी, दोनों पासाडेना में स्थित हैं. 

दरअसल, कैलटेक (Caltech) के फैकल्टी और छात्रों ने 1936 में JPL की स्थापना की और 1958 से NASA की ओर से प्रयोगशाला का प्रबंधन किया है. इसलिए यह लेशिन के लिए एक घर वापसी माना जा रहा है, जिसने कैलटेक से जियोकेमेस्ट्री में मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की और क्यूरियोसिटी रोवर साइंस टीम के सदस्य के रूप में काम किया. इतना ही नहीं लेशिन ने मार्स के सरफेस पर पानी के सबूत खोजने के लिए डेटा का एनालाइजेशन भी किया है.

मार्स सैंपल रिटर्न मिशन में भी कर चुकी हैं काम 

लेशिन ने आगामी मार्स सैंपल रिटर्न मिशन का समर्थन और योजना बनाने में भी दो दशक से अधिक समय बिताया है, जो 2030 के दशक तक एकत्र किए गए मार्टियन सैंपल को पृथ्वी पर वापस कर देगा. इन सभी मार्स मिशन का प्रबंधन जेपीएल द्वारा किया जाता है. 

लॉरी लेशिन के प्रभावशाली रिकॉर्ड 

एक वैज्ञानिक के रूप में, लेशिन ने यह समझने पर ध्यान केंद्रित किया है कि हमारे पूरे सोरल सिस्टम में पानी कहां और कब मौजूद है. लेशिन का अकादमिक क्षेत्र में सेवा करने, नासा में वरिष्ठ पदों पर रहने और व्हाइट हाउस में दो नियुक्तियों का प्रभावशाली रिकॉर्ड भी है. 

STEM यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष रही हैं

लेशिन 2014 से संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे पुराने प्राइवेट एसटीईएम यूनिवर्सिटी में से एक, वॉर्सेस्टर पॉलिटेक्निक संस्थान की अध्यक्ष रही हैं और इस संस्थान के 150 साल के इतिहास में पहली बार उन्होंने महिला अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. वह जेपीएल के पिछले निदेशक माइकल वॉटकिंस की जगह लेंगी, जिन्होंने अगस्त में कैलटेक में अपने अकादमिक और शोध करियर को फिर से शुरू करने के लिए पद छोड़ दिया था. 

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी का स्पेस प्रोब के क्षेत्र में जो कभी असंभव समझा जाता था, उसे टालने का एक पुराना इतिहास है. अभूतपूर्व खोजों और निरंतर नवाचार के इस नए युग में, यह स्पष्ट है कि डॉ. लॉरी लेशिन के पास छात्रवृत्ति और नेतृत्व का एक ट्रैक रिकॉर्ड है.  जेपीएल के निदेशक के रूप में सेवा करने और 21वीं सदी में वैश्विक नेता के रूप में केंद्र की स्थिति को मजबूत करने की आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ें: