scorecardresearch

35 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड कीमत में बिकी फ्रिडा काहलो की पेंटिंग, न्यूयॉर्क में हुई नीलामी

'Diego y yo' काहलो के सेल्फ-पोट्रेट्स का प्रतीक है जिसने मैक्सिकन चित्रकार को दुनियाभर में प्रसिद्ध बना दिया था.'डिएगो य यो' पिछली बार 1990 में सोथबी में 1.4 मिलियन डॉलर में बिकी थी.

फ्रिडा काहलो की पेंटिंग फ्रिडा काहलो की पेंटिंग
हाइलाइट्स
  • ये पेंटिंग 1990 में सोथबी में 1.4 मिलियन डॉलर में बिकी थी.

  • न्यूयॉर्क में नीलामी में लगभग 35 मिलियन डॉलर में बिकी.

मैक्सिकन पेंटर फ्रिडा काहलो (Frida Kahlo) की एक दुर्लभ पेंटिंग मंगलवार को न्यूयॉर्क में नीलामी में लगभग 35 मिलियन डॉलर में बिकी. ये प्रतिष्ठित मैक्सिकन कलाकार की किसी पेंटिंग की रिकॉर्ड कीमत है. उसी नीलामी में फ्रांसीसी कलाकार पियरे सोलेजेस की एक पेंटिंग भी  20.2 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड कीमत में बिकी. 

 पेंटर फ्रिडा काहलो का ये सेल्फ पोट्रेट 'Diego y yo (डिएगो एंड मी,1949)' 35 मिलियन डॉलर में बिका. इस पेंटिंग में फ्रिडा काहलो के पति डिएगो रिवेरा का चेहरा उनके माथे पर दिखाई देता है. इससे पहले 2016 में काहलो की एक पेंटिंग 8 मिलियन डॉलर में बिकी थी, पर इस चित्र ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसने इतिहास में किसी नीलामी में बेची गई सबसे महंगी पेंटिंग का रिकॉर्ड बनाया. पिछला रिकॉर्ड खुद फ्रिडा काहलो के पति डिएगो रिवेरा की पेंटिंग 'लॉस राइवल्स' (1931) के नाम था जो 2018 में 9.76 मिलियन डॉलर में बिकी थी. 

ये पेंटिंग काहलो ने 1949 में पूरी की थी

'Diego y yo' काहलो के सेल्फ-पोट्रेट्स का प्रतीक है जिसने मैक्सिकन चित्रकार को दुनियाभर में प्रसिद्ध बना दिया था. काहलो और रिवेरा ने एक दूसरे से दो बार शादी की.1954 में महज 47 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. 'डिएगो य यो' पिछली बार 1990 में सोथबी में 1.4 मिलियन डॉलर में बिकी थी. ये पेंटिंग काहलो ने 1949 में पूरी की थी, 47 साल की उम्र में उनकी मृत्यु से पांच साल पहले. ये कलाकृति एक निजी संग्रह में थी और Eduardo F. Costantini Collection द्वारा अधिग्रहित की गई थी. 

1929 में डिएगो रिवेरा से शादी की

फ्रीडा काहलो ने 1926 में पेंटिंग शुरू की, जब वह एक बस दुर्घटना से उबर रही थीं. दुर्घटना से मिले दर्द को उन्होंने अपनी कला में शामिल कर लिया. काहलो ने खुद ही चित्रकारी सीखी थी और उन्हे सिखाने के लिए डिएगो रिवेरिया सहित मैक्सिको के प्रमुख चित्रकारों की तलाश की गई थी. उन्होंने 1929 में डिएगो रिवेरा से शादी की और संयुक्त राज्य अमेरिका चली गई, जहां वह 1930 से 1933 तक रहीं. 

ये भी पढ़ें: