scorecardresearch

World Leaders and Their Pets: विंस्टन चरचिल से लेकर पुतिन और क्वीन एलिजाबेथ तक... ये वर्ल्ड लीडर्स जाने जाते हैं अपने पेट्स के लिए

इतिहास में, कई बड़े नेताओं को उनके पेट्स के साथ अच्छे संबंधों के लिए जाना जाता है. विंस्टन चरचिल से लेकर पुतिन और क्वीन एलिजाबेथ तक, इन सभी के जीवन में ये पेट्स केवल एक जानवर नहीं थे बल्कि उनके परिवार का अहम हिस्सा थे.  

Queen Elizabeth and her dogs (Photo/Getty Images) Queen Elizabeth and her dogs (Photo/Getty Images)

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर के परिवार में एक और सदस्य शामिल हो गया है. अब उनके साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में एक सफेद साइबेरियन बिल्ली का बच्चा, प्रिंस भी रहने वाला है. इसका मतलब है कि अब 10 डाउनिंग स्ट्रीट में दुनियाभर में मशहूर “लैरी द कैट” के साथ प्रिंस भी रहने वाला है. ब्रिटेन पीएम ऑफिस ने एक तस्वीर जारी की है जिसमें कीर स्टारमर ऑफिस मेज पर बैठे हैं और उनके साथ प्रिंस है. 

हालांकि, इतिहास में, कई बड़े नेताओं को उनके पेट्स के साथ अच्छे संबंधों के लिए जाना जाता है. विंस्टन चरचिल से लेकर पुतिन और क्वीन एलिजाबेथ तक, इन सभी के जीवन में ये पेट्स केवल एक जानवर नहीं थे बल्कि उनके परिवार का अहम हिस्सा थे.  

विंस्टन चर्चिल और उनका प्यारा पूडल: रुफस
इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित नेताओं में से एक, सर विंस्टन चर्चिल, को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके अडिग साहस के लिए याद किया जाता है. हालांकि, विंस्टन चर्चिल को जानवरों से खासकर उनके मिनिएचर पूडल रुफस से गहरा लगाव था. विंस्टन चर्चिल रुफस से इतना प्यार करते थे कि उनके पास दो पूडल थे, उन दोनों का नाम उन्होंने रुफस रखा. 

सम्बंधित ख़बरें

(फोटो-गेटी इमेज)
(फोटो-गेटी इमेज)

रुफस चर्चिल के लिए सिर्फ एक पालतू जानवर से कहीं अधिक था. वह उनके करियर के कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण समय में उनके साथ रहा. यह कुत्ता चर्चिल के साथ युद्ध जैसे मुश्किल समय में भी रहा है. जब रुफस का निधन हुआ था, तो चर्चिल बहुत प्रभावित हुए थे और उन्होंने कहा था, "वफादार दोस्त की मृत्यु जीवन की सबसे मुश्किल चीजों में से एक है."

क्वीन एलिजाबेथ II और उनके कोर्गिस 
क्वीन एलिजाबेथ II का नाम भी इन्हीं  वैश्विक नेताओं में आता है, जिन्हें उनके पेट्स को लेकर याद किया जाता है. क्वीन का कोर्गिस के साथ रिश्ता बचपन से ही था. उनके पिता, किंग जॉर्ज VI, घर में एक कॉर्गी लेकर आए थे, जिसका नाम डूकी था. महारानी का इस ब्रीड के प्रति प्रेम बढ़ता गया और उन्होंने अपने शासनकाल के दौरान 30 से ज्यादा कोर्गिस को पाला. 

(फोटो- गेटी इमेज)
(फोटो- गेटी इमेज)

महारानी का पहला कॉर्गी, सुसैन, उनके लिए इतना प्रिय था कि 1947 में क्वीन के हनीमून पर भी सुसैन उनके साथ था. क्वीन के कई फोटो ऐसे हैं जिनमें उनके पेट्स साथ दिखते हैं.

बराक ओबामा और उनके पुर्तगाली वाटर डॉग्स: बो और सनी
बराक ओबामा, अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति, एक और विश्व नेता हैं जिनका पालतू जानवरों के प्रति प्रेम उनके सार्वजनिक व्यक्तित्व का हिस्सा बन गया. 2008 के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के तुरंत बाद, ओबामा ने अपनी बेटियों, साशा और मालिया, से किए गए वादे को पूरा करते हुए एक पुर्तगाली वाटर डॉग अडॉप्ट किया, जिसका नाम बो रखा. बाद में, परिवार ने एक और पुर्तगाली वाटर डॉग, सनी, को भी अडॉप्ट किया. वह अक्सर ओबामा परिवार के साथ फोटो में नजर आता है.

(फोटो-गेटी इमेज)
(फोटो-गेटी इमेज)

ये ब्रीड इसलिए चुनी गई क्योंकि मालिया को ज्यादातर कुत्तों से एलर्जी थी और पुर्तगाली वाटर डॉग हाइपोएलर्जेनिक होते हैं. 

व्लादिमीर पुतिन और उनके वफादार कुत्ते: बफी और यूमे
व्लादिमीर पुतिन, जो अपने सख्त रवैये के लिए जाते हैं, अपने पेट्स से काफी प्यार करत हैं. उनके सबसे पॉपुलर पेट्स में से एक बफी है, जो उन्हें बुल्गारियाई पीएम ने गिफ्ट दिया था. ये एक बुल्गारियाई शेफर्ड है, और यूमे, को जापानी सरकार ने 2011 की सुनामी के बाद सद्भावना के प्रतीक के रूप में गिफ्ट में दिया था.

(फोटो-गेटी इमेज)
(फोटो-गेटी इमेज)

पुतिन कई तस्वीरों में अक्सर बफी और यूमे के साथ खेलते या उन्हें सहलाते हुए नजर आ जाते हैं. 

एंजेला मर्केल और उनकी बिल्ली 
जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल के पास भी बिल्लियां हैं. हालांकि, एंजेला मर्केल का निजी जीवन बड़े पैमाने पर निजी ही रहा है, लेकिन ये सब जानते हैं कि वे अपने घर में बिल्लियों के साथ रहती हैं. हालांकि एंजेला मर्केल ने शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से अपनी बिल्लियों के बारे में बात की हो, फिर भी वे उनके लिए उनका कम्फर्ट जोन हैं. 

फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट और फाला
अमेरिका के 32वें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूज़वेल्ट का अपने स्कॉटिश टेरियर फाला के साथ काफी रिलेशन था. फाला ने फ्रैंकलिन रूज़वेल्ट के साथ कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लिया. फ्रैंकलिन अक्सर कहा करते थे कि आप मेरी आलोचना कर सकते हैं, मेरी पत्नी और मेरे परिवार की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन आप मेरे कुत्ते की आलोचना नहीं कर सकते."

(फोटो-गेटी इमेज)
(फोटो-गेटी इमेज)

जॉन एफ. कैनेडी और उनके व्हाइट हाउस के पालतू जानवर
अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी न केवल एक प्रिय नेता थे, बल्कि जानवरों के प्रति प्रेम भी रखते थे. व्हाइट हाउस में कैनेडी और उनके परिवार ने कई पालतू जानवरों को पाला, जिनमें कुत्ते, बिल्लियां और यहां तक कि मैकरोनी नामक एक पोनी भी शामिल था. जॉन एफ. कैनेडी परिवार में सबसे प्रसिद्ध पालतू जानवरों में से एक पुशिंका थी, जिसे सोवियत संघ के प्रीमियर निकिता ख्रुश्चेव ने उन्हें गिफ्ट दिया था. 

इतिहास उठाकर देखें, तो पालतू जानवरों ने विश्व नेताओं के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाई है. विंस्टन चर्चिल के पूडल से लेकर क्वीन एलिजाबेथ के कोर्गिस तक ये उनके जीवन का बड़ा हिस्सा रहे.