scorecardresearch

कौन है देश और दुनिया को वीडियो गेम खिलाने वाले Gerald 'Jerry'Lawson जिनको गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

Google डूडल गेराल्ड 'जेरी' लॉसन का जन्मदिन मना रहा है. जेरी को वीडियो गेम्स की दुनिया में उनके आधुनिक योगदान के लिए याद किया जाता है.

Jerry Lawson Jerry Lawson
हाइलाइट्स
  • बनाया मॉडर्न वीडियो गेम

  • डायबिटीज की वजह से हुआ निधन

Google गेराल्ड 'जेरी' लॉसन (Gerald 'Jerry'Lawson) का आज 82वां जन्मदिन है, लॉसन को वीडियो गेम का पॉयनियर माना जाता है. उन्होंने दुनिया में सबसे पहले वीडियो गेम कंसोल बनाया. आज का आधुनिक वीडियो गेम जिसे हजारों लोग इन्जॉय करते हैं उन्हीं की देन है. 

Google ने 1 दिसंबर के इस खास दिन को याद करने के लिए एक एनिमेटेड डूडल बनाया है. आज का डूडल इसलिए खास है क्योंकि आप उसके जरिए एक शॉर्ट वीडियो गेम खेल सकते हैं.आज के लिए इंटरैक्टिव Google डूडल आपको जेरी लॉसन के आइकन के साथ एक छोटा वीडियो गेम बनाने और चलाने में मदद करेगा. और उनके बारे में आप कुछ दिलचस्प बातें भी जान पाएंगे. इंटरएक्टिव Google डूडल एक पुराने वीडियो गेम का रूप और अनुभव देता है.

गेराल्ड 'जेरी' लॉसन कौन थे?
गेराल्ड 'जेरी' लॉसन एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे. उन्होंने वीडियो गेम बनाया जिसे हम आज खेलते हैं. जेरी लॉसन का जन्म 1 दिसंबर, 1940 को ब्रुकलिन में हुआ था और उन्होंने कम उम्र में ही इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ छेड़छाड़ करना शुरू कर दिया था.

लॉसन ने शुरू में डिमोलिशन डर्बी नामक एक मजेदार गेम बनाया, जो एक क्वाइन ऑपरेटेड आर्केड गेम था जो माइक्रोप्रोसेसर द्वारा संचालित होने वाले पहले गेमों में से एक था. बाद में उन्होंने एक गेमिंग कंसोल, एक जॉयस्टिक और एक पॉज बटन डिजाइन किया, जिसे पहली बार एक वीडियो गेम कंट्रोलर पर फीचर किया गया था.

इस इंडस्ट्री में आने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी
जेरी लॉसन जल्द ही अपने नए विचारों और रोमांचकारी नए उपक्रमों के कारण वीडियो गेम इंडस्ट्री में एक जाना माना नाम बन गए. बाद में उन्होंने पहली बार वीडियो गेम कार्ट्रिज भी विकसित किया, जिसका उपयोग दुनिया भर में जेनरेसन्स के लिए वीडियो गेम का आनंद लेने के लिए किया गया था. गेराल्ड 'जेरी' लॉसन का 9 अप्रैल, 2011 को 70 वर्ष की आयु में डायबिटीज कारण निधन हो गया. लॉसन की उपलब्धियों ने वीडियो गेम को जन्म दिया जैसा कि आज हम उन्हें जानते हैं. वो इस इंडस्ट्री में तरक्की करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी थे.