scorecardresearch

H-1B Visa Registrations last Date: H-1B वीजा रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख जल्द, अमेरिका में नौकरी का सपना देखने वाले 4 दिन के अंदर कर दें अप्लाई

H-1B वीजा के तहत टेक्नोलॉजी कंपनियां हर साल हजारों इम्प्लॉइज की भर्ती करती हैं. इस वीजा की वैलिडिटी छह साल की होती है.

The H-1B visa programme The H-1B visa programme
हाइलाइट्स
  • 1 अप्रैल से बढ़ जाएगी रजिस्ट्रेशन फीस

  • अमेरिका में नौकरी का सपना देखने वाले जल्द कर दें अप्लाई

एच -1 बी वीजा (H-1B Visa) के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख (H-1B Visa Last Date) 22 मार्च है. अमेरिकी सिटीजनशिप और इमिग्रेशन सर्विस (USCIS) ने इस संबंध में जानकारी दी है. गैरअप्रवासी वर्कर के लिए एप्लीकेशन फॉर्म I-129 और प्रीमियम सेवा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म I-907 ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर आप अमेरिका में नौकरी का सपना देखते हैं तो आखिरी तारीख से पहले इस वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

1 अप्रैल से बढ़ जाएगी रजिस्ट्रेशन फीस

1 अप्रैल 2024 से H-1B वीजा के लिए आपको 110 डॉलर चुकाने होंगे. 2016 के बाद पहली बार वीजा फीस में बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा, एच-1बी वीजा (H-1B) के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 10 डॉलर से बढ़ाकर 215 डॉलर कर दिया गया है. H-1B वीजा प्रोग्राम में महत्वपूर्ण बदलाव देखे जा रहे हैं और USCIS का कहना है कि इन बदलावों का मकसद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान हो रही धोखाधड़ी की संभावना को कम करना है. रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोफेशनल्स को वैलिड पासपोर्ट डिटेल या वैलिड ट्रैवल डॉक्यूमेंट की जानकारी देनी होगी. अगर रजिस्ट्रेशन में गलती मिलती है तो USCIS एच-1बी एप्लीकेशन को रद्द कर सकता है.

H-1B वीजा पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू

सम्बंधित ख़बरें

इसके अलावा अमेरिका ने हाल ही में H-1B वीजा पर एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. इसके तहत H-1B वीजा अब अमेरिका में ही रिन्यू होगा. इसके लिए भारतीयों को कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल अमेरिका में काम करने वाले माइग्रेंट वर्कर्स को अपना वीजा रिन्यू कराने के लिए अपने देश लौटना पड़ता है.

क्या होता है H-1B वीजा और किन्हें दिया जाता है

H-1B वीजा (H-1B Visa) एक नॉन-इमिग्रेंट वीजा है. इसके तहत अमेरिकी कंपनियां विदेशी थ्योरिटिकल या टेक्निकल एक्सपर्ट्स को अपने यहां रख सकती हैं. H-1B वीजा के तहत टेक्नोलॉजी कंपनियां हर साल हजारों इम्प्लॉइज की भर्ती करती हैं. इस वीजा की वैलिडिटी छह साल की होती है. H-1B वीजा धारक अपने परिवार के साथ अमेरिका में रह सकता है. जिन लोगों का एच-1बी वीजा की टाइम लिमिट खत्म हो जाती है तो वह फिर अमेरिकी नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं. H-1B वीजा रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन एप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट की वेबसाइट पर जाना होगा और इमिग्रेशन सर्विस वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा. इसके बाद एच-1बी वीजा के लिए चुने जाने के लिए लॉटरी सिस्‍टम से गुजरना होगा.